इंक रियल्म: शहर के केंद्र में प्रकृति का संगम

आधुनिकता और प्राकृतिक सौंदर्य का अनूठा मिश्रण

शहरी जीवन में प्रकृति की छाप लाने की कलात्मक पहल

शहर के मध्य में स्थित 'इंक रियल्म' एक ऐसा निवास है जो अपने आसपास के हरियाली और दूर की पहाड़ियों के आकर्षण को अपने अंदर समेटे हुए है। विशाल फर्श से छत तक की खिड़कियाँ अंदरूनी हिस्सों में हरियाली को लाती हैं, जो जंगल की खुली स्वच्छता को प्रतिध्वनित करती हैं। डिजाइनर इरिस लिउ और एडन ह्सू ने इंटीरियर और एक्सटीरियर के बीच की बारीक सामंजस्य को उभारने के लिए न्यूनतमवादी दृष्टिकोण अपनाया है। चीनी स्याही-खेल लैंडस्केप एक अंतर्मुखी प्रकृति का मिश्रण है जो हरियाली के स्पर्श में निहित है।

इस निवास की अनोखी विशेषता इसका स्मार्ट होम सिस्टम है, जो घर को 'सजीव' बनाता है और गतिविधियों को शांत रखता है। डिजाइनर ने एक पूर्ण घरेलू सिस्टम की व्यवस्था की है, जिसमें वायु परिसंचरण प्रणाली, फर्श हीटिंग, प्रकाश-संवेदनशील इलेक्ट्रिक पर्दे आदि शामिल हैं, और इसे किसी भी समय ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। सामाजिक क्षेत्र का परिसंचरण लोगों को स्थान और कलाकृतियों के साथ सामंजस्य में रखता है।

इस परियोजना में प्राकृतिक निर्माण सामग्रियों का उपयोग जोर दिया गया है, जैसे कि प्राकृतिक चारकोल, डायटोमेशियस अर्थ, और अन्य प्राकृतिक सामग्रियाँ जो इंडोर तापमान और आर्द्रता के प्राकृतिक समायोजन को बनाए रखती हैं, इस प्रकार वायु को शुद्ध करती हैं और कार्बन कमी को प्राप्त करती हैं।

इस डिजाइन की विशेषताएं प्रकृति की छवि, सौंदर्य सुख, कार्यक्षमता, पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियां, और स्मार्ट होम हैं। डिजाइनर ने निवासियों की आदतों पर आधारित परियोजना बनाई है। जालीदार दीवारें निजी क्षेत्र को छिपाती हैं। फर्निशिंग्स पढ़ने, पियानो, और ऑडियो-विज़ुअल कार्यों को एकीकृत करती हैं, और प्रत्येक क्षेत्र एक दूसरे के साथ एकीकृत और स्वतंत्र है।

ताइवान में संपन्न हुई इस परियोजना ने आयरन 'ए' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और एक्ज़िबिशन डिज़ाइन अवार्ड 2024 में जीता है। इस डिजाइन को उसकी उत्कृष्टता, प्रायोगिकता, और नवीनता के लिए सम्मानित किया गया है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: HOZHAO INTERIOR DESIGN
छवि के श्रेय: HOZHAO INTERIOR DESIGN
परियोजना टीम के सदस्य: PIN-YEN LIU
परियोजना का नाम: Ink Realm
परियोजना का ग्राहक: Hozhao


Ink Realm IMG #2
Ink Realm IMG #3
Ink Realm IMG #4
Ink Realm IMG #5
Ink Realm IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें