परिवार वृक्ष: एक अद्वितीय आवासीय डिजाइन

डिजाइनर त्जु यी वांग द्वारा रचित एक अद्वितीय और भावनात्मक डिजाइन

यह डिजाइन प्राकृतिक दृश्यों से प्रेरित है और इसने एक परिवार वृक्ष के रूप में बीच की सीढ़ी का उपयोग किया है।

डिजाइनर त्जु यी वांग ने इस डिजाइन को नैसर्गिक दृश्यों से प्रेरित किया है। उन्होंने आवास के बीच की सीढ़ी को एक परिवार वृक्ष के रूप में प्रयोग किया है और दस-परिवार के परिवार की अवधारणा को सह-अस्तित्व में बदल दिया है। इस प्रकार, आंतरिक भाग को प्रत्येक परिवार के सदस्य की विशेषताओं और प्राथमिकताओं के अनुसार कई शैलियों से सुसज्जित किया गया है, मानो हर व्यक्तिगत क्षेत्र अपनी व्यक्तित्व और कार्यक्षमता को प्रस्तुत करता है जैसे कि एक परिवार वृक्ष।

यह 40 वर्ष पुराना नवीनीकृत आवास शिंदियान के फेइत्सुई जलाशय संरक्षण क्षेत्र में स्थित है। डिजाइनर ने पहले संरचना का मूल्यांकन और सुदृढ़ किया, उम्मीद करते हुए कि इमारत की स्मृतियों और कहानियों को संरक्षित और विरासत में चला जाए। चूंकि दीवारें और फर्श ऐतिहासिक हैं, इसलिए बाहरी दीवार को सफेद चमकदार टाइल्स से और फर्श को पत्थर की मोज़ेक से सजाया गया है। आवास के लिए एक ताजगी भरी नई शैली विकसित की गई है।

इमारत की स्मृतियों और कहानियों को संरक्षित और विरासत में चलने की आशा करते हुए, डिजाइनर ने प्राकृतिक परिवेश का लाभ उठाया और आवास को प्रकृति के करीब ले जाकर पर्यावरण के प्रति अनुकूल बनाया। प्रकाश ने आवास के वर्षों के निशान को दर्पणित किया है, जबकि संगमरमर के फर्शों ने विभाजनों को समाप्त कर दिया है, मानो जमीन एक तालाब की प्रतिबिंब हो। मुख्य द्वार का पंच घर के बाहर के दृश्यों को थोड़ा दिखा रहा है; इसी बीच, यह गर्मियों में दक्षिण-पश्चिमी प्रवाह को आवास में घुसने देता है, हवा के संचार को बेहतर बनाता है और दृश्य विस्तार को साधारित करता है।

इस परियोजना का मुख्य बिंदु यह है कि पुराने और नए सामग्री के माध्यम से परिवार की धरोहर और दर्शन को प्रस्तुत और विरासत में चलाना। दस परिवार के सदस्यों के विचारों और सुझावों को इकट्ठा करने के लिए, डिजाइनर ने सर्वेक्षण करवाए ताकि प्रत्येक अद्वितीय रुचि को समझ सकें, शौक को समग्र रूप से इकट्ठा करें और उनके भविष्य के निवास स्थल के लिए अपेक्षाएं। इस प्रकार, संभवतः परिवार वृक्ष में सभी आवश्यकताओं और सपनों को मिलाना डिजाइनर के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य बन गया है।

इस परियोजना को फरवरी 2021 में ताइवान में समाप्त किया गया था। डिजाइनर ने सस्तेन की अवधारणा को अपनाया। उदाहरण के लिए, पुराने सामग्री का पुनः उपयोग (गेट के काओलिनाइट्स को गैराज प्रवेश के फर्श में परिवर्तित किया गया), रीमॉडलिंग (फर्श पर कॉलाज मार्बल को नवीनीकृत किया गया), या प्राकृतिक निर्माण सामग्री का चयन करके समग्र को जोड़ने और मिलाने के लिए। खुले अंत की विन्यासने विभाजन और दिशाओं को समाप्त कर दिया है; सीढ़ी को केंद्र के रूप में उपयोग करके, एक मुक्त यातायात प्रवाह बनाया गया है। ग्राहक की व्यक्तिगत संग्रहण को भी कई कोनों में रखा गया है।

दस परिवार के सदस्यों के विचारों और सुझावों को इकट्ठा करने के लिए, डिजाइनर ने सर्वेक्षण करवाए ताकि प्रत्येक अद्वितीय रुचि को समझ सकें, शौक को समग्र रूप से इकट्ठा करें और उनके भविष्य के निवास स्थल के लिए अपेक्षाएं। इस प्रकार, संभवतः परिवार वृक्ष में सभी आवश्यकताओं और सपनों को मिलाना डिजाइनर के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य बन गया है।

विभिन्न सामग्रियों और मालिक के संग्रहण द्वारा भावनात्मक और हृदय स्पर्शी स्तर बनाए गए हैं। घर के पुराने और नए तत्वों के अलावा, डिजाइनर ने उन वस्तुओं को भी स्थान में रखा है जो मालिक के अन्य सदस्यों के साथ भावनात्मक संबंधों को प्रतिष्ठित करती हैं। दूसरी मंजिल पर परिवार कक्ष / निरीक्षण बिंदु में, ग्राहक के पुत्र की कला रचना, ब्रह्मांड का हृदय, कक्ष के केंद्र के रूप में स्थापित की गई है। चित्र में, गोड़जिला ने एक प्रार्थना स्थिति में आकाशगंगा की ओर देखा, सब कुछ में शांत संबंधों को दिखाता है।

इस डिजाइन को 2022 में A' इंटीरियर स्पेस, रिटेल और प्रदर्शनी डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tzu-Yi Wang
छवि के श्रेय: SpringBlessed Interior Design
परियोजना टीम के सदस्य: TZU-YI WANG
परियोजना का नाम: Family Tree
परियोजना का ग्राहक: Tzu-Yi Wang


Family Tree IMG #2
Family Tree IMG #3
Family Tree IMG #4
Family Tree IMG #5
Family Tree IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें