मुजी इको पवेलियन: स्थापत्य की नई परिभाषा

चेनझू सन की अद्वितीय स्थापत्य कृति

मुजी के दर्शन और स्थापत्य का संगम

मुजी का "मिनिमलिस्ट" दर्शन न केवल अनावश्यक सजावट को हटाने के बारे में है, बल्कि एक अंतिम "शून्यता" के निर्माण के बारे में है जो उपयोग के तरीकों और उत्पाद छवियों के संदर्भ में शुद्ध और बिना किसी सीमा के होती है। शून्यता अनंत स्वतंत्रता की अवस्था है। एक खाली प्रदर्शनी हॉल जीवन में अनंत सृजनात्मक सौंदर्य ला सकता है।

2023 में, चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो के दौरान, हमने विशेष रूप से 7,524 इंटरलॉकिंग लकड़ी के घटकों से बना एक पवेलियन डिजाइन किया। यह मुजी के लिए एक विशेष पवेलियन है, जो ब्रांड की भावना: प्रकृति, स्वाभाविक रूप से और मुजी को समर्पित है। 6-दिन की प्रदर्शनी के दौरान, पवेलियन की दीवार के अस्तित्व से अनुपस्थिति में संक्रमण के रूप में, 1,254 आगंतुकों ने मुजी पवेलियन से स्क्रीन सिस्टम ले लिया। दीवार के विघटन के बाद, लकड़ी के घटकों को घरेलू उपयोग के लिए उपयुक्त एक स्टोरेज सिस्टम में पुनः संयोजित किया जाएगा। इसके अलावा, ये घटक मुजी के मौजूदा फर्नीचर कैबिनेट्स के आयामों के साथ सहजता से मेल खाते हैं। प्रत्येक भाग लेने वाला आगंतुक इस परियोजना का सह-निर्माता है, जो अपने जीवन में स्थिरता की अवधारणा को लाता है। इस स्टोरेज सिस्टम के डिजाइन में भी मुजी की ब्रांड अवधारणा "प्रकृति, स्वाभाविक रूप से और मुजी" को अच्छी तरह से व्याख्यायित किया गया है। यह संसाधन अपव्यय अत्यंत गंभीर होने वाले प्रदर्शनी उद्योग में अच्छी तरह से व्याख्यायित है।

मुजी इको-पवेलियन की मुख्य सामग्री पर्यावरण के अनुकूल लकड़ी, पुनर्चक्रित महासागर प्लास्टिक, जैव विघटनीय कृषि सामग्री, और पुन: प्रयोज्य धातु हैं। पवेलियन की दीवारों के लकड़ी के घटक 1254 आगंतुकों द्वारा ले जाए जाएंगे और मुजी के मौजूदा फर्नीचर के आयामों के अनुरूप एक घरेलू स्टोरेज सिस्टम में पुनः संयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक भाग लेने वाला आगंतुक इस परियोजना का सह-निर्माता बन जाएगा, जो अपने जीवन में स्थायी अवधारणाओं को लाता है, और यह स्टोरेज सिस्टम डिजाइन भी अत्यधिक अपव्ययी प्रदर्शनी उद्योग में मुजी की ब्रांड अवधारणा को शरीर देता है।

इस परियोजना को डिजाइन, संरचनात्मक उत्पादन, निर्माण, और विघटन के पहलुओं से स्थायी डिजाइन का अभ्यास करने के लिए चीनी प्रदर्शनी उद्योग में एक दुर्लभ उदाहरण है। यह न केवल पर्यावरण के अनुकूल और प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करता है, बल्कि सामान्य प्रदर्शनी के डिजाइन के लिए भी है जो शुरुआत से ही यह विचार करता है कि कैसे सामान्य निर्माण सामग्रियों को एक नए तरीके से मौजूद होने दिया जाए, और निर्माण कचरे को "कचरे से खजाने में बदलने" के लिए बनाता है जो दर्शकों के दैनिक जीवन के भंडारण उत्पादों में बन जाता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Chenzhu Sun
छवि के श्रेय: Chenzhu Sun
परियोजना टीम के सदस्य: Creative Director:Chenzhu Sun; Design Director:Zhebin Hu,Wenqin He ; Designer:Jiahong Luo,Zi Lan
परियोजना का नाम: Muji Eco-pavilion in Emptiness
परियोजना का ग्राहक: FORTH FORCE(Shanghai Tan Gen Cultural Communication Co., Ltd)


Muji Eco-pavilion in Emptiness IMG #2
Muji Eco-pavilion in Emptiness IMG #3
Muji Eco-pavilion in Emptiness IMG #4
Muji Eco-pavilion in Emptiness IMG #5
Muji Eco-pavilion in Emptiness IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें