डायैक्स प्रोजेक्ट: स्थिरता का नवाचारी प्रदर्शन

लीफर सर्कुलर डिजाइन द्वारा अनूठी प्रदर्शनी

नवीन सामग्री डायैक्स की अनूठी प्रदर्शनी

पुनर्चक्रित सामग्री डायैक्स के विविध अनुप्रयोगों को उजागर करने के लिए लीफर सर्कुलर डिजाइन ने एक अनूठी प्रदर्शनी का आयोजन किया। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य था सामग्री की क्षमता को प्रकाशित करना और सहयोगियों को आकर्षित करना। प्रदर्शनी को उज्ज्वल और खुले डिजाइन के साथ तैयार किया गया था ताकि आगंतुकों की जिज्ञासा और विचारों को प्रोत्साहित किया जा सके।

डायैक्स को एक नई पुनर्चक्रित सामग्री के रूप में पेश किया गया, जिसका उपयोग विभिन्न उत्पादों में किया जा सकता है। प्रदर्शनी के डिजाइन में किराए के फ्रेम्स, मॉड्यूलर डिस्प्ले बोर्ड्स और सीधे-बोर्ड प्रिंटिंग का उपयोग करके कम अपशिष्ट उत्पादन को सुनिश्चित किया गया। उदाहरण के तौर पर बनाए गए उत्पादों को भी प्रदर्शित किया गया ताकि दिखाया जा सके कि डायैक्स केवल एक सामग्री नहीं है, बल्कि एक अधिक स्थायी जीवन के लिए एक प्रेरक है।

डायैक्स की संभावनाओं को साबित करने के लिए, ठोस उदाहरणों का निर्माण किया गया। सामग्री की गुणवत्ता से प्रेरित होकर, कुछ उच्च मूल्य वाले उत्पादों का चयन किया गया। इन्हें बनाने के लिए, रेंडर किए गए 3D मॉडल्स को प्रिंट किया गया और उन्हें सिलिकॉन मोल्ड्स में बदला गया। पिछले अनुभवों ने डायैक्स अनुपात और सुखाने के समय को सूचित किया। साथ ही, सीमेंट, रेत, मिट्टी, चॉक, या कागज के गूदे के मिश्रण में विभिन्न सतह सिकुड़न को प्रदर्शित करने के लिए एक श्रृंखला के टेक्सचर ब्लॉक्स बनाए गए।

प्रदर्शनी क्षेत्र 6 x 6 मीटर था। केंद्रीय 'X' क्षेत्र में चार पंख थे, प्रत्येक 150 x 52 x 200 सेमी, जिसमें हमने सामग्री अनुप्रयोगों को साझा किया: बागवानी उपयोग, टेक्सचर के साथ जीवन, ब्लॉक्स और टाइल्स, और पेंट्स और प्लास्टर्स। कुल 10 उत्पादों को दिखाया गया; 6 इस प्रदर्शनी के लिए बनाए गए थे, 3 पहले की परियोजनाओं में बनाए गए थे, और 1 एक अलग साझेदार से था। दो साइड क्षेत्र 300 x 35 x 140 सेमी थे, जिसमें एक में दस 10 सेमी क्यूब डायैक्स सिकुड़न टेक्सचर ब्लॉक्स थे।

अन्य क्यूबिकल बूथों से अलग, यह प्रदर्शनी आगंतुकों को जिज्ञासापूर्वक घूमने के लिए एक उज्ज्वल, खुले डिजाइन के आसपास एक लंबे केंद्रीय अक्ष का उपयोग करती है। स्पॉटलाइट्स और हाथ की स्तर पर रखने से आगंतुकों को विभिन्न सामग्री के नमूनों और उत्पाद उदाहरणों को छूने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इच्छुक पेशेवर अपने व्यापार कार्ड के बदले में एक उत्पाद नमूना बैग प्राप्त कर सकते थे। बड़ी सफलता के साथ, बूथ को सोशल मीडिया पर बहुत साझा किया गया और सामग्री के नमूने जल्दी खत्म हो गए।

प्रोजेक्ट की योजना अप्रैल 2023 में शुरू हुई, और प्रदर्शनी को जुलाई 2023 के एक सप्ताहांत में ताइनान, ताइवान में एक्सपीरियंस लाइफ प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया।

इस प्रदर्शनी का उद्देश्य डायैक्स की संभावना को स्थायी रूप से प्रदर्शित करना और सहयोगियों को आकर्षित करना था। कई नए उत्पाद उदाहरण बनाए गए, और एक खुली, उज्ज्वल प्रदर्शनी ने सामग्री को एक प्रेरणादायक, ठोस तरीके से साझा किया। इस दृष्टिकोण का भुगतान कई नए साझेदारी के रूप में हुआ और प्रदर्शनी डिजाइन के परिणामस्वरूप थोड़ा कचरा उत्पन्न हुआ। ग्राहक ने भी नई सामग्री के लिए आधिकारिक ब्रांड स्थापित करने का निर्णय लिया।

प्रदर्शनियां अक्सर अस्थायी होती हैं, और इस तरह से डिजाइन और निर्माण की जाती हैं कि वे विध्वंस के बाद बहुत सारे कचरे का उत्पादन करती हैं। इस डिजाइन ने उस डिफ़ॉल्ट को चुनौती दी, जबकि एक सौंदर्यपूर्ण और सार्थक प्रदर्शनी बनाई। इसे एकल-समय निर्माण के बजाय किराए के मॉड्यूलर फ्रेम्स और प्रकाश व्यवस्था के साथ प्राप्त किया गया। साथ ही, भविष्य में ग्राहक की जरूरतों ने यह निर्धारित किया कि कौन से उत्पाद और साइनेज बनाए जाएं। मॉड्यूलर डिस्प्ले बोर्ड्स को भविष्य में स्थानिक पुनर्व्यवस्था और सामग्री अपडेटिंग की अनुमति देने के लिए बनाया गया था।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Leafer Circular Design
छवि के श्रेय: Image #1, Photographer Craig Bossley, Exhibit Vibes, 2023. Image #2: Photographer Craig Bossley, Inspiring the Next Generation, 2023. Image #3: Photographer Craig Bossley, Texture Blocks, 2023. Image #4: Photographer Craig Bossley, Plant Closeup, 2023. Image #5: Photographer Craig Bossley, Feels like Home, 2023.
परियोजना टीम के सदस्य: Victor Wu Tzuhsu Lin Craig Bossley
परियोजना का नाम: Diax Project
परियोजना का ग्राहक: Chunlyn WWCB Tech


Diax Project IMG #2
Diax Project IMG #3
Diax Project IMG #4
Diax Project IMG #5
Diax Project IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें