रेड वेव: एक अद्वितीय और आकर्षक प्रवेश द्वार

मैको मोचिजुकी और रेई निशितानी द्वारा डिजाइन किया गया

रेड वेव, अंतरराष्ट्रीय ग्राफिक आर्ट शो 2022 के लिए एक प्रवेश संरचना के रूप में स्थापित किया गया था। यह एक कला की सुंदरता के साथ-साथ एक प्रवेश द्वार की कार्यक्षमता को जोड़ता है।

मैको मोचिजुकी और रेई निशितानी द्वारा डिजाइन किया गया यह प्रवेश द्वार, "रेड वेव" नामक, उन्नत मुद्रण प्रौद्योगिकी द्वारा उत्पन्न समृद्ध रंगों को प्रदर्शित करता है। इसका नाम "रेड वेव" प्रौद्योगिकी द्वारा संभव बनाए गए "समृद्ध लाल" और उससे प्रेरित होने वाले "हमारे हृदय की गति" को दर्शाता है। एक सीधी लाइनों की श्रृंखला के सरल रूप में, प्रवेश द्वार ने रंगों के सटीक ग्रेडेशन का उपयोग करके गलियारे के केंद्र में सबसे उज्ज्वल लाल बनाने के द्वारा यह एक भावना के गेटवे होने की कार्यक्षमता को व्यक्त करता है।

रेड वेव की विशेषता यह है कि यह मुद्रण और संबंधित उद्योगों के लिए एक समग्र अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी, अंतरराष्ट्रीय ग्राफिक आर्ट शो 2022 के प्रवेश संरचना के रूप में स्थापित किया गया था। डिजाइन एक कला की सुंदरता के साथ-साथ एक प्रवेश द्वार की कार्यक्षमता को जोड़ता है। ऊर्जावान लाल रंग और तरल रूप प्रदर्शनी का प्रतीक हैं, जो सक्रिय व्यापार वार्ता के साथ भरपूर उत्साह से भरी हुई है, कोविड द्वारा उत्पन्न स्थिर स्थितियों से डरती नहीं है।

हमने एक शिकन-मुक्त कपड़ा उपयोग किया जो धारीदार मोल्डिंग के लिए अनुमति देता है जो एक पक्ष पर मुद्रित होने के बावजूद दोनों पक्षों पर ग्राफिक डिजाइन को दिखाता है। लाल रंग सभी थोड़े-थोड़े अलग हैं और लाइटिंग प्रभाव आगे के रंग परिवर्तन और गति प्रदान करते हैं। मोल्डिंग की नींव के लिए, हमने लीज़ की गई सिस्टम उत्पादों का उपयोग किया। कपड़ा सिर्फ सजावट के रूप में ही नहीं सेवा करता था, बल्कि नींव के लिए एक फिक्सेशन भी बनता था, जिससे स्तंभों की संख्या को कम किया जा सकता है। यह सुंदरता के साथ-साथ कम पर्यावरणीय प्रभाव को जोड़ता है।

रेड वेव का विशेष उपस्थिति था क्योंकि यह इस शो के स्थल, टोक्यो बिग साइट की मुख्य सड़क पर स्थापित किया गया था। रेड वेव का उपयोग केवल प्रवेश के नाम के रूप में ही नहीं किया गया था, बल्कि वेन्यू के भीतर विशेष प्रदर्शनी क्षेत्र, मार्गदर्शन संकेत, ऑनलाइन सामग्री, आदि के लिए एक डिजाइन अवधारणा के रूप में भी, इसे एकता की भावना देती है। यह आगंतुकों के चारों ओर चलने के स्ट्रेस को कम करता है।

हमने अंतरराष्ट्रीय ग्राफिक आर्ट शो 2022 के डिजाइन का अध्ययन और परीक्षण किया ताकि इसकी ब्रांड को संरक्षित कर सकें। प्रतिवर्षीय प्रदर्शनी के प्रवेश द्वार में कुछ न कुछ अद्वितीय हवा होती है, जो अपने बदलते रूप के बावजूद किसी प्रकार से अपरिवर्तित रहती है। हमने अपने अनुसंधान को इस घटना के स्थल, टोक्यो बिग साइट की स्थापत्य की तरह एक निरंतर संरचना बनाने पर केंद्रित किया, और सीधी और वक्र लाइनों के विरोधाभासी आकारों को एक एकल रूप में एकीकृत करने पर।

सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि इस प्रवेश की उपस्थिति को कैसे परिभाषित किया जाए। जो हमने प्रदर्शनी की थीम, "अभिनव में हमला!" से कल्पना की, वह था कि IGAS, जहां लोगों की साहसिक आत्मा काटती है, वह एक महासागर की तरह है, जहां आगंतुकों को महान लहरों के माध्यम से गुजरना पड़ता है। अंत में, डिजाइन में बार-बार प्रयास और त्रुटि के माध्यम से, सीधी और वक्र लाइनों के संयोजन द्वारा उत्पन्न की गई गतिशील और संगठनात्मक रूप से सुंदर प्रवेश डिजाइन उत्पन्न हुई।

यह डिजाइन ए' ट्रेड शो आर्किटेक्चर, इंटीरियर्स, और एक्जिबिट डिजाइन अवार्ड 2023 में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित हुई थी। स्वर्ण ए' डिजाइन अवार्ड: अद्भुत, बाहरी, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धि को दर्शाती हैं। वे पूज्य उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, असाधारण श्रेष्ठता का प्रतिबिंब करते हैं और उनकी वांछनीय विशेषताओं के साथ विश्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: MURAYAMA INC.
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer / Kudo Original Photo.Co,.Ltd, Red Wave, 2022. Image #2: Photographer / Kudo Original Photo.Co,.Ltd, Red Wave, 2022. Image #3: Photographer / Kudo Original Photo.Co,.Ltd, Red Wave, 2022. Image #4: Photographer / Kudo Original Photo.Co,.Ltd, Red Wave, 2022. Image #5: Photographer / Kudo Original Photo.Co,.Ltd, Red Wave, 2022.
परियोजना टीम के सदस्य: Maiko Mochizuki Rei Nishitani
परियोजना का नाम: Red Wave
परियोजना का ग्राहक: MURAYAMA INC.


Red Wave IMG #2
Red Wave IMG #3
Red Wave IMG #4
Red Wave IMG #5
Red Wave IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें