न्यूयॉर्क: बाल खेल प्रकल्प का एक नवीन आयाम

सेमर डिजाइन सेंटर द्वारा बाल खेलों की एक अनूठी प्रस्तुति

बच्चों के खेल का मैदान जहां रोमांच और सीखने का संगम है।

न्यूयॉर्क नामक यह खेल इकाई बच्चों को उनके विशिष्ट रूप और रंगों के माध्यम से अनेक प्रकार के मजेदार खेल प्रदान करती है। इस उत्पाद में कई रस्सी चढ़ाई घटक और न्यूयॉर्क की सिल्हूट वाले पॉलीकार्बोनेट पैनल शामिल हैं। विचार यह है कि बच्चे एक सेब में होने का अनुभव करते हुए एक रोमांचक गतिविधि में संलग्न हों।

न्यूयॉर्क बच्चों को खेल गतिविधियों में संलग्न होने का अवसर प्रदान करता है। 3D चढ़ाई डिजाइन बच्चों को उनके मोटर कौशल, हाथ-आंख समन्वय और ऊंचाई की सावधानी में काफी सुधार करते हुए चढ़ाई में मदद करता है। इसमें रबर स्टेपर डिस्क और एक रंग चढ़ाई स्टेशन शामिल हैं जो बच्चों के शारीरिक विकास में सुधार सुनिश्चित करते हैं। उत्पाद न्यूयॉर्क की सिल्हूट वाले पॉलीकार्बोनेट पैनलों के माध्यम से सूर्य की रोशनी और प्रकृति की गर्मी को अंदर लाता है।

रस्सियाँ गैल्वेनाइज्ड तारों की 6 पट्टियों और एक कोर से बनी होती हैं जो या तो स्टील या फाइबर होता है। प्रत्येक पट्टी को पॉलिएस्टर के साथ कसकर ब्रेड किया जाता है जो एक पेटेंट विधि के साथ गैल्वेनाइज्ड तारों से चिपका होता है। रस्सियों की पेटेंट तनाव प्रणाली के साथ, खिंचाव प्रक्रिया बाहर से की जाती है जो एक आसान असेंबली प्रदान करती है। मेटल पार्ट्स स्टील के ST 37 से बने होते हैं जिसमें 3 चरण मेटल फिनिश सैंडब्लास्टिंग और सॉल्वेंट फ्री जिंक प्राइमर कोटिंग, इलेक्ट्रोस्टैटिक पाउडर पेंट अनुप्रयोग शामिल हैं।

इसका आकार गोलाकार होने के कारण और आसानी से पहुंचने वाले खेल स्टेशनों के साथ, बच्चे उत्पाद के किसी भी पक्ष से खेलने का निर्णय ले सकते हैं। पहली बार संपर्क चढ़ाई और संतुलन स्टेशनों के साथ होता है या बच्चे गोले के अंदर तीन-आयामी रस्सी चढ़ाई को शुरू करने का चुनाव कर सकते हैं। गोले को घेरने वाली दो आयामी रस्सी चढ़ाई और आराम के रूप में काम कर सकती है। यदि बच्चे ऊपर देखते हैं, तो वे रंगीन और आधे पारदर्शी पॉलीकार्बोनेट पैनलों से मिलेंगे जहां वे प्रकाश और भूमिका निभाने वाले खेल खेल सकते हैं।

खेल के मैदान बच्चों के शारीरिक, सामाजिक और मानसिक विकास पर अत्यधिक प्रभाव डालते हैं। बच्चों के लिए सर्वोत्तम वातावरण बनाने के लिए विभिन्न अनुसंधान किए गए हैं ताकि वे सबसे सुरक्षित स्थितियों में आ सकें और अपने शारीरिक और सामाजिक कौशल विकसित कर सकें। 2 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के बीच जांच की गई है, ताकि बच्चों के व्यवहार को बेहतर ढंग से समझा जा सके और उनके लिए सर्वोत्तम खेल के मैदान का डिजाइन किया जा सके जिसमें वे खेलते समय आरामदायक हों और उनका अनुभव बढ़ाया जा सके।

न्यूयॉर्क के डिजाइन में सबसे कठिन हिस्सा सेब के आकार को कैप्चर करना और कवर को बदलने योग्य बनाना था। साथ ही, डिजाइन को कंपनी द्वारा प्रदान की जा सकने वाली सभी सामग्रियों के साथ अनुकूलित करना हमारे हिस्सों पर एक और बाधा थी। डिजाइन के उत्पादन में अक्सर झुके हुए आकारों का उपयोग करने से समस्याएं पैदा होती थीं लेकिन हमारी डिजाइन टीम ने कठिन परिश्रम और अनुसंधान के साथ इसे पार कर लिया। बच्चों के खेलने के लिए निर्माण में एक 3D रस्सी डालने और एक सुरक्षा मापा उत्पाद बनाने की चुनौती सबसे बड़ी थी।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Cemer Playground Equipments
छवि के श्रेय: Cemer Playground Equipments
परियोजना टीम के सदस्य: Cemer Design Center
परियोजना का नाम: New York
परियोजना का ग्राहक: Cemer Playground Equipments


New York IMG #2
New York IMG #3
New York IMG #4
New York IMG #5
New York IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें