नवाचारी खेल: ब्लू ब्लॉक ट्रांसपोर्टेशन सेट

इमेजिनेशन प्लेग्राउंड की नई रचना

बच्चों की कल्पना को पंख देने वाला डिजाइन

इमेजिनेशन प्लेग्राउंड द्वारा प्रस्तुत ब्लू ब्लॉक ट्रांसपोर्टेशन सेट, बच्चों के खेल के मैदान में एक नई और अनूठी अवधारणा है। यह नया खेल सेट बच्चों के लिए वाहनों के निर्माण की असीम संभावनाएं खोलता है। इसके डिजाइन में विभिन्न आकार के पंख और पहिये शामिल हैं, जो बच्चों को वाहनों की कल्पना करने और उन्हें बनाने के लिए प्रेरित करते हैं।

यह सेट एक विशेष, टिकाऊ फोम से बना है और इसमें तीन से अधिक वाहनों के निर्माण के लिए आवश्यक ब्लॉक शामिल हैं। बच्चे मिलकर नौकाओं, विमानों और अन्य वाहनों को बनाने, कल्पना करने और संयोजित करने का काम करते हैं। ये ब्लॉक पानीरोधक हैं और अंदर और बाहर दोनों जगह खेलने के लिए उपयुक्त हैं।

इमेजिनेशन प्लेग्राउंड का यह पेटेंटेड खेल सिस्टम प्रोविडेंस, रोड आइलैंड में हाथ से बनाया जाता है। ट्रांसपोर्टेशन सेट में 100 से अधिक ब्लॉक टुकड़े शामिल हैं, जो वाहनों के निर्माण के लिए आपस में जुड़ते हैं। इसमें सीधे और घुमावदार पंख, स्टीयरिंग व्हील, सीटें, विभिन्न आकारों के प्लग और कनेक्टर्स, और हेक्सागोन, ट्रैपेज़ॉइड, और चेवरॉन आकार के ब्लॉक शामिल हैं।

बच्चे इन हल्के, जीवन-आकार के फोम ब्लॉकों का उपयोग करके अपनी पसंद के वाहनों को डिजाइन और पुनर्निर्माण करते हैं। चाहे वह पहाड़ी राजमार्गों पर तेजी से ज़ूम करने वाली मोटरसाइकिल हो या दो नाविकों के लिए समुद्र के नीचे खोज करने वाली पनडुब्बी, बच्चे जो भी कल्पना कर सकते हैं, वह बना सकते हैं!

इस खेल सेट की शुरुआती डिजाइन प्रक्रिया 2021 की वसंत में शुरू हुई और 2022 की शरद ऋतु में समाप्त हो गई, जिसके बाद 2023 की वसंत में इस सेट की आधिकारिक लॉन्चिंग हुई। प्रोविडेंस, रोड आइलैंड, अमेरिका में इसकी सारी प्रक्रिया होती है - डिजाइन से लेकर कटिंग और गुणवत्ता नियंत्रण तक।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' प्लेग्राउंड उपकरण, प्ले स्ट्रक्चर्स और पब्लिक पार्क डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज पुरस्कार मिला है। ब्रॉन्ज 'ए' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की प्रामाणिकता को सिद्ध करते हैं। यह कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित है, जो मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Nicole Gilmer
छवि के श्रेय: Image #2: Photographer Davista Photography, 2022 Image #3: Photographer Davista Photography, 2022
परियोजना टीम के सदस्य: Nicole Gilmer
परियोजना का नाम: Blue Block
परियोजना का ग्राहक: Imagination Playground


Blue Block  IMG #2
Blue Block  IMG #3
Blue Block  IMG #4
Blue Block  IMG #5
Blue Block  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें