विश्व कप: बच्चों के लिए एक अनूठा खेल संरचना

सेमर डिजाइन सेंटर द्वारा निर्मित नवीनतम प्लेग्राउंड इकाई

फुटबॉल के उत्साह से प्रेरित एक अद्वितीय खेल संरचना की कहानी।

फुटबॉल के खुशी भरे खेल से प्रेरित होकर, सेमर डिजाइन सेंटर ने 'विश्व कप' नामक एक खेल इकाई का निर्माण किया है जो अपने अनोखे डिजाइन और रूपरेखा के साथ बच्चों को एक चुनौतीपूर्ण चढ़ाई का अनुभव प्रदान करती है। इसका स्टेशन एक फुटबॉल की तरह दिखता है और यह उत्पाद बच्चों को विश्व कप में गोल करने की तरह एक लक्ष्य प्राप्त करने का एहसास देता है।

इस उत्पाद की विशेषता यह है कि यह बच्चों के मोटर कौशल को सुधारते हुए उनकी ऊर्जा को उत्साह में बदल देता है। बच्चों को 3डी जालों की चढ़ाई करने की चुनौती दी जाती है। 3डी चढ़ाई डिजाइन बच्चों को उनके मोटर कौशल, हाथ-आंख समन्वय और ऊंचाई के प्रति सचेतता में महत्वपूर्ण सुधार करने में मदद करता है। इसकी सिलेंड्रिकल फेसाड तार मेष फ्रेम्स से बनी है और यह माता-पिता को अपने बच्चों पर नजर रखने के साथ-साथ बच्चों को अपने आसपास का निरीक्षण करने की अनुमति देती है।

रस्सियाँ गैल्वेनाइज्ड तारों के 6 स्ट्रैंड्स और एक कोर से बनी होती हैं जो या तो स्टील या फाइबर हो सकती है। प्रत्येक स्ट्रैंड को पॉलिएस्टर के साथ कसकर ब्रेड किया जाता है जो गैल्वेनाइज्ड तारों के साथ एक पेटेंटेड विधि द्वारा चिपकाया जाता है। रस्सियों की पेटेंटेड तनाव प्रणाली के साथ, यह एक आसान असेंबली प्रदान करती है। मेटल पार्ट्स स्टील के ST 37 से बने होते हैं जिसमें 3 चरण मेटल फिनिश, सैंडब्लास्टिंग और सॉल्वेंट फ्री जिंक प्राइमर कोटिंग, इलेक्ट्रोस्टैटिक पाउडर पेंट एप्लिकेशन होता है।

आयाम: चौड़ाई 12.8 मी x गहराई 8.2 मी x ऊंचाई 10.3 मी आयु समूह: 5 वर्ष से ऊपर क्षमता: 55 गिरावट की ऊंचाई: 2.0 मी सुरक्षा क्षेत्र: 130 मी²

इस खेल इकाई का पहला इंटरैक्शन 3डी रस्सी चढ़ाई से शुरू होता है। जैसे ही बच्चे ऊपर चढ़ना शुरू करते हैं, वे अपने मोटर कौशल में सुधार करते हैं और आपस में दोस्ताना प्रतिस्पर्धा में जीतने की कोशिश करते हैं। रस्सी प्रणाली में छोटे रबर स्टॉपिंग क्षेत्र होते हैं जहाँ बच्चे आराम कर सकते हैं और अपनी अगली चाल की योजना बना सकते हैं। जैसे ही वे टॉवर के आधे रास्ते तक पहुँचते हैं, बच्चे फिसलने का निर्णय ले सकते हैं। अगर वे और चढ़ना पसंद करते हैं, तो उनके लिए एक बड़ा प्लेटफॉर्म इंतजार कर रहा होता है जहाँ वे आराम कर सकते हैं, बैठ सकते हैं, संतुलन खेलों की कोशिश कर सकते हैं या झूलों का उपयोग कर सकते हैं।

यह परियोजना मैड्रिड, स्पेन में स्थित है। परियोजना की शुरुआत जनवरी 2021 में हुई थी और असेंबली सेटअप अगस्त 2023 में समाप्त हुआ।

प्लेग्राउंड बच्चों के शारीरिक, सामाजिक, और मानसिक विकास पर अत्यधिक प्रभाव डालते हैं। बच्चों के लिए सर्वोत्तम वातावरण बनाने के लिए विभिन्न अनुसंधान किए गए हैं ताकि वे सबसे सुरक्षित स्थितियों में आ सकें और उनके शारीरिक और सामाजिक कौशल विकसित हो सकें। 2 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के बीच अनुसंधान किए गए हैं, ताकि बच्चों के व्यवहार को बेहतर समझा जा सके और वे खेलने के लिए सबसे अच्छा प्लेग्राउंड डिजाइन कर सकें जिसमें वे आरामदायक हों और उनका अनुभव बढ़ाया जा सके।

हमारी टीम के लिए, फुटबॉल के सार को पकड़ना और बच्चों में प्रतिस्पर्धा की उत्तेजना पैदा करना एक चुनौती थी। कंपनी द्वारा प्रदान की जा सकने वाली सामग्रियों के साथ डिजाइन को अनुकूलित करना एक और बाधा थी। शीर्ष क्षेत्र को एक सॉकर बॉल की तरह दिखाने के साथ ही विजेता की ट्रॉफी की तरह बनाना डिजाइन टीम के साथ लंबे समय तक समर्पण और काम करने के बाद स्थापित किया गया था। सबसे बड़ी बाधा निर्माण के अंदर एक 3डी रस्सी डालना और बच्चों के खेलने के लिए एक सुरक्षा मापा उत्पाद बनाना था।

इस कहानी की शुरुआत फुटबॉल के उत्साह से होती है और एक अनोखी उपस्थिति और शैली वाले खेल इकाई में विकसित होती है। 'विश्व कप' एक प्लेग्राउंड उपकरण है जो बच्चों को संरचना के शीर्ष तक ले जाने वाले एक रोमांचक चढ़ाई अनुभव प्रदान करता है। इसका डिजाइन वर्षों से दुनिया भर में साझा किए जा रहे विश्व कप के उत्साह को फैलाने का उद्देश्य रखता है। एक स्टेशन के साथ जो एक फुटबॉल की तरह दिखता है, यह बच्चों को विश्व कप जीतने का एहसास देता है जब वे एक गोल करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Cemer Playground Equipments
छवि के श्रेय: Cemer Playground Equipments
परियोजना टीम के सदस्य: Cemer Design Center
परियोजना का नाम: World Cup
परियोजना का ग्राहक: Cemer Playground Equipments


World Cup IMG #2
World Cup IMG #3
World Cup IMG #4
World Cup IMG #5
World Cup IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें