कुकुक बॉक्स: मोबाइल प्लेग्राउंड की अद्वितीय और नवाचारी डिजाइन

कुकुक बॉक्स जीएमबीएच द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय मोबाइल प्लेग्राउंड

शहरी खुले स्थलों को बच्चों के लिए उपयोगी बनाने की इच्छा के साथ यह सब शुरू हुआ। अस्थायी उपयोग के लिए, नींव का उपयोग नहीं किया जा सकता था, प्लेग्राउंड को मोबाइल होना चाहिए था। इसका परिणाम यह चतुर प्लेग्राउंड कंटेनर की अवधारणा है।

कुकुक बॉक्स बच्चों के लिए असाधारण सार्वजनिक प्लेग्राउंड की एक नई श्रेणी है। शिपिंग कंटेनरों और प्राकृतिक लकड़ी से बना, यह एक जादुई स्थान बनाता है जो बच्चों को चढ़ाई, झूला, कूद, और संतुलन करने के लिए आमंत्रित करता है। यह नया रूप औद्योगिक डिजाइन और पारंपरिक लकड़ी शिल्पकला का एक अद्वितीय संयोजन है जो एक नई पीढ़ी को मज़ा और खुशी देता है - मोबाइल और फैशनेबल!

हम पूरी तरह से सतत विकास के प्रतिबद्ध हैं। हमने शिपिंग कंटेनरों का पुन: उपयोग और जितना संभव हो सके प्राकृतिक गुणवत्ता वाले सामग्री का उपयोग, संसाधनों के सतत उपयोग का हिस्सा माना। हमने कॉर्टन स्टील के घटकों का उपयोग किया है जो मानकीकृत कंटेनरों के लिए, यूरोपीय स्रोत से रोबिनिया लकड़ी, एक अत्यंत मजबूत, कठोर, लचीली और लचीली लकड़ी जो बाहरी प्लेग्राउंड निर्माण के लिए आदर्श है, अत्यधिक मजबूत हर्कुलीस रस्सी, स्टेनलेस स्टील फास्टनर्स जैसे कि स्क्रू, थ्रेडेड रॉड, वॉशर, नट्स, आदि लंबे स्थायित्व और उच्च गुणवत्ता के लिए, गहरे रंग के अनुभव के लिए रंगीन प्लेक्सीग्लास।

कुकुक बॉक्स को ट्रक द्वारा लाया जाता है, फोल्ड आउट किया जाता है, घुमाया जाता है और स्थिति में रखा जाता है, और नया प्लेग्राउंड तैयार हो जाता है! कंटेनर मानकीकृत होते हैं। इसमें कई लाभ होते हैं, जिनका हम अपने प्ले कंटेनर के लिए उपयोग करते हैं। सस्ती शिपिंग लागत, फिर विशाल लागत बचत जैसे लंबे योजना प्रक्रियाओं और उत्पादन समय। और खुदाई और नींव के खर्च को पूरी तरह से हटा दिया जाता है।

और बच्चे? वे पहली नजर में ही इसे प्यार करने लगते हैं! हमारा प्ले कंटेनर बच्चों को जादुई रूप से आकर्षित करता है, क्योंकि एक कंटेनर की छवि कुछ निषिद्ध और खतरनाक की होती है - अब वे इसे एक अद्वितीय और ट्रेंडी प्ले सुविधा के रूप में तूफान मचा सकते हैं।

पहले डिजाइन डिसम्बर 2021 में वैंकूवर, कनाडा में बनाए गए थे। अंतिम डिजाइन और उत्पादन की शुरुआत मार्च 2022 में हुई और प्ले सुविधा की स्थापना 25 अप्रैल, 2022 को वोल्फ्सबर्ग, जर्मनी में हुई।

एक ISO 668 शिपिंग कंटेनर से प्लेग्राउंड बनाना एक जटिल कार्य है। न केवल यह कि दो पूरी तरह से अलग प्रकार की सामग्रियों को मिलाना होता है (लकड़ी और धातु एक-दूसरे के साथ प्रतिक्रिया करती हैं)। प्लेग्राउंड का निर्माण सुरक्षा आवश्यकताओं के लिए कड़ी मानकों और विनिर्देशों के अधीन होता है (जैसे कि EN 1176, EN 1177, DIN 18034 आदि)। एक ही समय में कंटेनरों की परिवहन के लिए स्थायी सम्मेलन (SCS) द्वारा कड़े मानक होते हैं।

हमारी परियोजना का सबसे कठिन हिस्सा एक औद्योगिक उत्पाद के विपरीत मानकों को एक सुविधाजनक, नवाचारी और सस्ते प्लेग्राउंड संरचना में मिलाना था जो सततता और कार्यक्षमता को आकर्षक सौंदर्यशास्त्र के साथ जोड़ता है।

ट्रक द्वारा लाया गया, अनफोल्ड किया गया, घुमाया गया और सेट अप किया गया - नया प्लेग्राउंड तैयार है! कुकुक बॉक्स बच्चों के लिए असाधारण सार्वजनिक प्लेग्राउंड की एक नई श्रेणी है। शिपिंग कंटेनरों, प्राकृतिक लकड़ी और स्टेनलेस स्टील से बना, यह एक जादुई स्थान बनाता है जो बच्चों को चढ़ाई, झूला, कूद और संतुलन करने के लिए आमंत्रित करता है। नया रूप औद्योगिक डिजाइन और पारंपरिक शिल्पकला का एक पूर्ण संयोजन है जो एक नई पीढ़ी को मज़ा और खुशी देता है, मोबाइल और ट्रेंडी।

इस डिजाइन को 2023 में A' प्लेग्राउंड उपकरण, प्ले संरचनाएं और सार्वजनिक पार्क डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-ऑफ-द-लाइन, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। ये डिजाइन, उनके मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की जाती हैं, ये एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दिखाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: KuKuk Box GmbH
छवि के श्रेय: Image #1: KuKuk Box GmbH Image #2: KuKuk Box GmbH Image #3: KuKuk Box GmbH Image #4: KuKuk Box GmbH Image #5: KuKuk Box GmbH Video: KuKuk Box GmbH
परियोजना टीम के सदस्य: Bernwart A. Engelen, KuKuk Box GmbH Kim Benjamin Kappenberg, City Wolfsburg
परियोजना का नाम: Kukuk Box
परियोजना का ग्राहक: KuKuk Box GmbH


Kukuk Box IMG #2
Kukuk Box IMG #3
Kukuk Box IMG #4
Kukuk Box IMG #5
Kukuk Box IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें