स्काई सॉफ्ट प्लस: स्थायित्व की नई दिशा

शाल्कॉन स्पा की पर्यावरण-अनुकूल पैकेजिंग

आधुनिक डिजाइन का संगम स्थायित्व के साथ

आज के युग में जहां पर्यावरणीय स्थायित्व एक महत्वपूर्ण विषय बन चुका है, शाल्कॉन स्पा ने अपने स्काई सॉफ्ट प्लस कॉन्टैक्ट लेंस पैकेजिंग के माध्यम से इस क्षेत्र में एक क्रांतिकारी परिवर्तन की शुरुआत की है। इस नवीन पैकेजिंग डिजाइन ने पारंपरिक पैकेजिंग की मोटाई को 90% तक कम कर दिया है और सामग्री का उपयोग 80% तक घटा दिया है। इस परिवर्तन के साथ, प्लास्टिक को बाहरी पैकेजिंग से पूरी तरह हटा दिया गया है और उत्पादन के अपशिष्ट से प्राप्त पुनर्चक्रित सामग्री का उपयोग करके लेंस ब्लिस्टर बनाया गया है।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषताएं इसे बाजार में अन्य पैकेजिंग से अलग करती हैं। इसकी संरचना और ग्राफिक्स दोनों ही पर्यावरण-अनुकूल स्याही का उपयोग करके छापे गए हैं, जिसमें प्रदूषणकारी भारी धातुओं का निषेध है। उपयोगकर्ता के अनुकूल सरलता के साथ डिजाइन किया गया यह पैकेज आसानी से खुलता है, अपशिष्ट को कम करता है और पर्यावरणीय प्रभाव को घटाता है।

इस परियोजना की शुरुआत सितंबर 2023 में हुई और नवंबर 2023 में रोम में समाप्त हुई। इसे फरवरी 2024 में मिलान में आयोजित मिडो फेयर में प्रदर्शित किया गया। डिजाइन की इस अनूठी विशेषता ने इसे 2024 में 'ए' सस्टेनेबल प्रोडक्ट्स, प्रोजेक्ट्स और ग्रीन डिजाइन अवार्ड में रजत पदक दिलाया।

इस डिजाइन को साकार करने के लिए शाल्कॉन ने तकनीकी और रचनात्मक चुनौतियों का सामना किया। पैकेजिंग की मोटाई और सामग्री के उपयोग में भारी कमी, प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करना और पुनर्चक्रित सामग्री का उपयोग करना, इन सभी ने डिजाइन और निर्माण प्रक्रिया को जटिल बना दिया। फिर भी, इन चुनौतियों को पार करते हुए, शाल्कॉन ने एक स्थायी और उपभोक्ता-अनुकूल उत्पाद प्रस्तुत किया है।

शाल्कॉन की इस पहल ने न केवल उत्पाद को नया रूप दिया है बल्कि उपभोक्ताओं के लिए पर्यावरण-अनुकूल विकल्पों को अधिक आकर्षक बनाया है, जो कि एक स्थायी और सचेत भविष्य की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Schalcon spa
छवि के श्रेय: Schalcon spa
परियोजना टीम के सदस्य: Schalcon spa
परियोजना का नाम: Sky Soft Plus Yal Comfort Hd
परियोजना का ग्राहक: Schalcon


Sky Soft Plus Yal Comfort Hd IMG #2
Sky Soft Plus Yal Comfort Hd IMG #3
Sky Soft Plus Yal Comfort Hd IMG #4
Sky Soft Plus Yal Comfort Hd IMG #5
Sky Soft Plus Yal Comfort Hd IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें