वासो: स्मार्ट इंडोर गार्डन सिस्टम का नवाचार

टेक्नोलॉजी और प्रकृति का समन्वय

स्थिरता की प्रतिबद्धता से प्रेरित, वासो का निर्माण

वासो, एक स्मार्ट इंडोर गार्डन सिस्टम, जिसे जियाओयु झांग और जियाक्सिन ज़ोउ ने डिजाइन किया है, प्रकृति और तकनीकी को सामंजस्यपूर्ण ढंग से मिलाने का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। इसका डिजाइन न केवल पौधों की देखभाल को सरल बनाता है बल्कि पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हुए जीवनशैली में हरियाली की शांतिपूर्ण उपस्थिति को बढ़ाता है।

वासो की अनूठी विशेषताएं इसे अन्य डिजाइनों से अलग बनाती हैं। यह मिट्टी की नमी के आधार पर पौधों को पानी देता है, आसानी से पौधों को रखने की सुविधा देता है, और मानसिक दबाव को कम करता है। इसका डिजाइन अधिकांश मेज पौधों के लिए उपयुक्त है, प्लग-एंड-प्ले अनुभव प्रदान करता है, और इसमें एक एर्गोनोमिक जल प्रवेश फ़नल डिजाइन शामिल है जो सटीकता और सुरक्षा को सुनिश्चित करता है।

वासो का निर्माण पुनर्नवीनीकृत प्लास्टिक से किया गया है, जो स्थिरता और सादगीपूर्ण सौंदर्यशास्त्र को अपने डिजाइन और संरचना में समाहित करता है। प्रत्येक तत्व को पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए सोच-समझकर इंजीनियर किया गया है, जिससे इको-जागरूकता और सुंदरता का सहज मिश्रण सुनिश्चित होता है।

वासो में उन्नत सेंसर लगे हैं जो मिट्टी की नमी के स्तर के आधार पर स्वचालित रूप से पौधों को पानी देते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उन्हें फलने-फूलने के लिए आवश्यक सही मात्रा में हाइड्रेशन मिले। मोबाइल ऐप भी उपयोगकर्ता को प्रत्येक पौधे के अनूठे विकास वातावरण के आधार पर जब अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है, तो वास्तविक समय में सूचित करेगा।

इस परियोजना की शुरुआत दिसंबर 2022 में लॉस एंजेलिस में हुई और मार्च 2023 में प्रोटोटाइप का निर्माण किया गया। वासो को 2023 में जर्मनी के एसेन में रेड डॉट डिजाइन म्यूजियम में प्रदर्शित किया गया था।

वासो के डिजाइन के लिए किए गए अन्वेषणात्मक शोध का उद्देश्य स्मार्ट गार्डनिंग सिस्टमों के संबंध में उपयोगकर्ताओं की जरूरतों और वरीयताओं को समझना था। सर्वेक्षणों और साक्षात्कारों के माध्यम से, हमने 200 प्रतिभागियों से डेटा एकत्र किया, उनके अनुभवों और अपेक्षाओं का पता लगाया। हमारे निष्कर्षों ने बिना प्रयास के पौधों की देखभाल और प्रकृति के साथ गहरे संबंध की मजबूत इच्छा को उजागर किया।

स्थिरता को बिना कार्यक्षमता को समझौता किए एकीकृत करना सबसे चुनौतीपूर्ण पहलू था। हमें पर्यावरण के अनुकूल सामग्रियों का स्रोत ढूंढना था, जिसमें लागत प्रभाविता और स्थायित्व का संतुलन बनाना था। पुनर्नवीनीकृत प्लास्टिक के लिए नियामक मानकों का पालन करना जटिल था, जिसके लिए आपूर्तिकर्ताओं के साथ निकट सहयोग आवश्यक था। एकल-उपयोग प्लास्टिक के ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य और इको-जागरूक डिजाइन के लिए सामाजिक दबाव ने हमें दृढ़ता से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

वासो स्मार्ट इंडोर गार्डन सिस्टम सुंदरता के साथ कार्यक्षमता को जोड़ता है। आसान पौधों की जगह के लिए डिजाइन किया गया, यह अधिकांश मेज पौधों के लिए उपयुक्त है और प्लग-एंड-प्ले अनुभव प्रदान करता है। उन्नत सेंसर सुनिश्चित करते हैं कि पौधों को मिट्टी की नमी के आधार पर इष्टतम हाइड्रेशन प्राप्त हो। मोबाइल ऐप सटीक देखभाल के लिए वास्तविक समय में अलर्ट प्रदान करता है। पुनर्नवीनीकृत प्लास्टिक से निर्मित, वासो स्थिरता और सादगीपूर्ण सौंदर्यशास्त्र को प्राथमिकता देता है। हर विवरण पर्यावरणीय प्रभाव को कम करता है, इको-जागरूकता और सुंदरता को एक ही पैकेज में प्रदान करता है, वासो व्यस्त जीवन वाले पौधों के शौकीनों के लिए एक आदर्श समाधान प्रस्तुत करता है।

यह डिजाइन 2024 में A' सस्टेनेबल प्रोडक्ट्स, प्रोजेक्ट्स और ग्रीन डिजाइन अवार्ड में आयरन के लिए पुरस्कृत किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवीन सृजनों के लिए प्रदान किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं का योगदान देते हैं, जो एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Xiaoyu Zhang
छवि के श्रेय: Xiaoyu Zhang
परियोजना टीम के सदस्य: Xiaoyu Zhang Jiaxin Zou
परियोजना का नाम: Vaso
परियोजना का ग्राहक: Xiaoyu Zhang & Jiaxin Zou


Vaso  IMG #2
Vaso  IMG #3
Vaso  IMG #4
Vaso  IMG #5
Vaso  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें