शहरी कृषि को नया आयाम: Vicky Chan का K Farm

विक्टोरिया हार्बर के तट पर उभरता एक अद्वितीय शहरी कृषि परियोजना

विक्की चान द्वारा डिज़ाइन किया गया K Farm, शहरी कृषि को एक नया आयाम देता है, जो विक्टोरिया हार्बर की तटीय स्थिति के अत्यधिक स्थितियों में उभरता है। यह परियोजना शहरी कृषि की चुनौतियों को स्वीकार करती है और इसे एक प्राकृतिक शिक्षा में बदल देती है जिसे लोग आनंद ले सकते हैं।

इस परियोजना का प्रेरणा स्रोत 2018 में समुदाय के नेताओं से संपर्क करने पर आया था। वृत्ताकार ज्योमेट्री एकता, पौधों, और घाट तत्वों का प्रतीक है। यह प्रतीकात्मक डिज़ाइन आपको केंद्रीय और पश्चिमी जिले के बारे में अधिक समझ देगा। कृषि सुविधाएं बेलचर बे एरिया से जुड़ी हुई हैं और प्रतिबिंबी पूल, लॉन, तीन वर्षा आश्रय, और इवेंट स्थल 24 घंटे खुले रहते हैं। यदि लोग कृषि के प्रशंसक नहीं भी हैं, तो वे फिर भी K Farm में अपनी पसंद की कुछ चीज़ें पा सकते हैं।

विक्टोरिया हार्बर की इस तटीय स्थिति के कारण, हमने इस विशिष्ट जलवायु के अनुरूप तीन प्रकार की कृषि का नवाचार किया है। पहला है हाइड्रोपोनिक्स जो सभी स्थितियों में मौसम के प्रति सुरक्षित कृषि प्रदान करता है, दूसरा है एक्वापोनिक्स जो अध्ययन करता है कि कैसे मछली और पौधे सह-अस्तित्व में रह सकते हैं, और तीसरा है जैविक जिसमें विभिन्न ऊचाई और प्रजातियां होती हैं जो समावेशी कृषि के रूप में काम करती हैं।

केफार्म ने एक औद्योगिक साइट को 0% हरियाली के साथ एक पार्क में परिवर्तित कर दिया है। इस परियोजना के लिए उपयोग की गई सामग्री सभी हांगकांग के 800km के भीतर बनाई गई हैं। मॉड्यूलर असेंबली इमारतों को स्थानांतरित करने की अनुमति देती है। रोशनी का उपयोग हमें रात के समय किनारों पर लोगों को सुरक्षा संकेत देने के साथ-साथ भौतिक बाधाओं को दूर करने में मदद करता है। हाइड्रोपोनिक्स पारंपरिक कृषि की तुलना में 3x अधिक उत्पादन करता है और फिर भी कार्बन पदचिह्न स्थानीय बाजार में आयातित प्रजातियों से कम होता है।

इस परियोजना का आकार 2000m2 है। यह स्मार्ट, शहरी कृषि, पार्क, पुनर्प्राप्त कीवर्ड्स के साथ डिज़ाइन किया गया है। डिज़ाइन टीम के सदस्यों में विक्की चान, मेलिसा चान, और जियानफ्रांको गलागर शामिल हैं।

यह कृषि बिना किसी बाधा के समावेशी तरीके से डिज़ाइन की गई है। लंबवत हरी दीवार, लंबवत कृषि रैक, कृषि मेज़, और हाइड्रोपोनिक्स विशेष जरूरतों वाले लोगों को कृषि तक पहुंचने की अनुमति देते हैं, बिना झुके। तीनों आश्रयों के लिए वर्षा जल संग्रहण के साथ पानी टैंक डिज़ाइन किए गए हैं। सौर पैनल दफ्तर की छत पर स्थापित किए गए हैं जो विद्युत उपभोग को कवर करते हैं। स्मार्ट सेंसर पानी और प्रकाश नियंत्रण प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है।

इस परियोजना की शुरुआत अप्रैल 2019 में हांगकांग में हुई थी और मई 2021 में हांगकांग में समाप्त हुई। इस परियोजना के तहत सभी मुफ्त सुविधाओं के अलावा, कृषि भी एनजीओ को समुदाय के लाभ के लिए जारी रखने में मदद करेगी। इसमें दिन के दौरान और सप्ताह की रातों के बाद काम के दौरान कक्षाएं, हमारे हरे रसोई से जैविक खाद्य और पेय, किसानों का बाजार और समुदाय से संबंधित सभी प्रकार के इवेंट्स शामिल हैं।

तटीय जलवायु अत्यधिक मौसम के तहत कृषि के लिए डेटा अध्ययन करने का अवसर प्रदान करेगी। हमारे द्वारा किए जाने वाले सब कुछ सफल नहीं होगा, लेकिन प्रयोग हांगकांग और एशिया भर में अधिक शहरी कृषि को लागू करने के लिए एक टेम्पलेट के रूप में काम करेगा।

कृषि में करियर वास्तव में गंभीर, स्मार्ट, और पेशेवर हो सकता है। बच्चे फिर से किसानों की प्रशंसा कर सकते हैं।

इस डिज़ाइन के विजुअल सामग्री के लिए बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट क्रेडिट्स Imagennix | Avoid Obvious Architects, 2021 के नाम हैं। इस डिज़ाइन के लिए पेटेंट्स, बौद्धिक संपदा, ट्रेडमार्क या पंजीकृत कॉपीराइट्स Imagennix | Avoid Obvious Architects, 2021 के नाम हैं।

यह डिज़ाइन 2022 में A' सस्टेनेबल प्रोडक्ट्स, प्रोजेक्ट्स और ग्रीन डिज़ाइन अवार्ड में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित हुई है। स्वर्ण A' डिज़ाइन अवार्ड: ऐसे अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिज़ाइनर की प्रतिभा और बुद्धिमत्ता को दर्शाती हैं। वे प्रशंसित उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देते हैं, असाधारण उत्कृष्टता का प्रतिपादन करते हैं और अपनी वांछनीय विशेषताओं के साथ दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Vicky Chan
छवि के श्रेय: Image #1: Imagennix | Avoid Obvious Architects, 2021 Image #2: Imagennix | Avoid Obvious Architects, 2021 Image #3: Imagennix | Avoid Obvious Architects, 2021 Image #4: Imagennix | Avoid Obvious Architects, 2021 Image #5: Imagennix | Avoid Obvious Architects, 2021 Image #6: Imagennix | Avoid Obvious Architects, 2021 Video Credits: HKSARG
परियोजना टीम के सदस्य: Vicky Chan Melissa Chan Gianfranco Galagar.
परियोजना का नाम: K Farm
परियोजना का ग्राहक: Vicky Chan


K Farm IMG #2
K Farm IMG #3
K Farm IMG #4
K Farm IMG #5
K Farm IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें