शेन्ज़ेन शांग्शा: बाल स्वप्नों का आधुनिक निर्माण

झुबो डिजाइन द्वारा अनूठे बालवाड़ी की सृजनात्मकता

शहरी जीवन के बीच एक नवीन शैक्षिक स्थल का उदय

शेन्ज़ेन शांग्शा, एक बालवाड़ी परियोजना, जिसे झुबो डिजाइन ने संवारा है, आवासीय इमारतों के बीच स्थित है। इस परियोजना का प्रेरणा स्रोत यह था कि कैसे एक दृश्य और स्थानिक अनुभव के लिए एक कंटेनर बनाया जाए। इसकी शुरुआत मूल और स्वतंत्र कैन्यन इरादे से हुई और पूर्ण भवन रूप में तीन विभिन्न स्थानों को समाहित किया गया। बच्चों के लिए तीन अलग-अलग प्रकार के गतिविधि स्थलों को विभिन्न आकारों और विशिष्ट अंतरालों के साथ डिजाइन किया गया; जहां सूर्य की रोशनी विभिन्न समयों पर धीरे-धीरे प्रकाशित होती है, एक प्रकाश का कंटेनर बनाती है।

शहरी गांवों का विशेष रूप से विकास होता है। उच्च-घनत्व वाली हैंडशेक इमारतें और ग्रिड जैसी सड़क की बनावट स्वाभाविक रूप से एकल स्थानिक पैटर्न बनाती हैं। यह परियोजना शहरी गांवों और वाणिज्यिक नवीनीकरणों के चौराहे पर स्थित है। दो स्थानिक मोडों की टक्कर से प्रेरित होकर, बालवाड़ी ने अपने स्वयं के विविध स्थानिक स्तरों का सृजन किया, जिसने पारंपरिक बालवाड़ियों के उबाऊ स्थानिक अनुभव को तोड़ा और बच्चों को समृद्ध दृश्य अनुभव करने के लिए प्रेरित किया।

परियोजना फ्रेम शीयर वॉल संरचना प्रणाली को अपनाती है। समग्र तनाव सीधे स्तंभों, मुड़े हुए स्तंभों और अनियमित मुड़े हुए दीवारों द्वारा वहन किया जाता है। सीधे स्तंभ मानक इकाई स्थान में स्थित होते हैं और मुख्य तनाव समर्थन प्रदान करते हैं। अनियमित मुड़े हुए दीवारें 300mm मोटी होती हैं। ये सुदृढ़ कंक्रीट की दीवारें विभिन्न आकारों के कैन्यन स्थानों को घेरती हैं; मुड़े हुए स्तंभ अनियमित मुड़े हुए दीवारों के साथ एक दिशा में ऑफसेट होते हैं, और ऑफसेट कोण मूल रूप से 10 से 20 डिग्री के बीच नियंत्रित किया जाता है।

इस परियोजना में 18 कक्षाएं हैं। कक्षाएं तीन मंजिलों पर सीधी रेखा विन्यास में वितरित की जाती हैं। आमतौर पर एक ही दिशा का सामना करने वाले गलियारे को वैकल्पिक उत्तर-दक्षिण दिशा में व्यवस्थित किया जाता है, जिससे एक दोहरी ऊंचाई वाला गलियारा स्थान बनता है। जब बच्चे गलियारे के साथ कैन्यन के माध्यम से गुजरते हैं, तो वे तीन मंजिला कैन्यन स्थान, दो मंजिला गलियारे, और सामने के एकल-मंजिला गलियारे द्वारा लाए गए विभिन्न स्थानिक अनुभवों को महसूस कर सकते हैं।

इस परियोजना की स्थिति शांग्शा गांव में है। आसपास की अधिकांश इमारतें शांग्शा गांव की आवासीय इमारतें हैं। यह मुख्य रूप से शांग्शा निवासियों की सेवा करता है। साइट के पूर्व, दक्षिण और पश्चिम की ओर सभी बहु-मंजिला आवासीय इमारतें हैं, और उत्तर की ओर एक नया वाणिज्यिक नवीनीकरण परियोजना है। आसपास के समुदायों में सार्वजनिक स्थान की अपेक्षाकृत कमी है और सामुदायिक सांस्कृतिक सुविधाओं की गंभीर कमी है। हमारा मानना है कि नए बालवाड़ियों का निर्माण इस शहरी समस्या को मध्यम रूप से सुधारने का एक अवसर हो सकता है।

इस परियोजना की चुनौती यह थी कि कैसे उपयुक्त निर्माण सामग्री और निर्माण तकनीकों का उपयोग किया जाए, और कम-तकनीक निर्माण तकनीकों का उपयोग करके परियोजना की अपेक्षाकृत जटिल त्रि-आयामी मुड़ी हुई छवि को साकार किया जाए, साइट पर निर्माण सटीकता और निर्माण प्रगति की आवश्यकताओं को पूरा किया जाए, और परियोजना की अपनी छवि की पूर्ण अभिव्यक्ति को पूरा किया जाए।

शेन्ज़ेन, ग्वांगडोंग, चीन में स्थित इस परियोजना का निर्माण 2023 में पूरा हुआ और इसकी शुरुआत 2017 में हुई थी। इस डिजाइन को 2024 में ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में कांस्य पुरस्कार प्राप्त हुआ। कांस्य ए' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन क्षमता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को बेहतर जगह बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Zhubo Design
छवि के श्रेय: Guo Hao, ACF
परियोजना टीम के सदस्य: Project manager: Feng Guochuan, Gong Xiaowen Project execution manager: Yin Yipeng Designers: Liu Shaoyi, Haosai, Deng Hua, Li Tong, Wang Jieqiong, Li Yanlong, Qi Xiaohan
परियोजना का नाम: Shenzhen Shangsha
परियोजना का ग्राहक: Zhubo Design


Shenzhen Shangsha  IMG #2
Shenzhen Shangsha  IMG #3
Shenzhen Shangsha  IMG #4
Shenzhen Shangsha  IMG #5
Shenzhen Shangsha  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें