एक्सो टावर्स: डिजिटल वित्तीय केंद्र की अद्वितीय संरचना

यूनाइटेड यूनिट्स आर्किटेक्ट्स द्वारा डिजाइन की गई बैंकिंग भवन की अद्वितीयता

एक्सो टावर्स, जिसे यूनाइटेड यूनिट्स आर्किटेक्ट्स ने डिजाइन किया है, एक डिजिटल वित्तीय केंद्र के रूप में कार्य करता है। इसकी अद्वितीय संरचना और डिजाइन ने इसे एक अद्वितीय और पहचाने जाने वाले लैंडमार्क बना दिया है।

2013 में प्रोजेक्ट शुरू होने के समय, बैंकिंग का स्वरूप तेजी से बदल गया था, जिसमें चीनी इंटरनेट कंपनियों के मोबाइल भुगतान और कैशलेस लेन-देन सामान्य हो गए थे। इस तेजी से बदलते परिवेश का सामना करने के लिए, वित्तीय संस्थानों को नए डिजिटल चुनौतियों से निपटने के लिए व्यवसायिक समायोजन और संगठनात्मक पुनर्गठन की आवश्यकता थी।

भविष्य के काम करने के तरीकों में परिवर्तन की अनुमति देने के लिए, लचीलापन और बहुमुखीता के डिजाइन सिद्धांतों को कार्यालय की व्यवस्था के डिजाइन का केंद्रीय भाग बनाया गया था।

एक्सो टावर्स दो टावरों से मिलकर बना है और इसे 70 मीटर ऊंचे केंद्रीय ग्लास एट्रियम द्वारा जोड़ा गया है। रुईफेंग बैंक के डिजिटल वित्तीय केंद्र के रूप में, इमारत एक बाहरी संरचनात्मक प्रणाली का उपयोग करती है जो आम मंजिल के स्तंभों की संख्या को काफी कम करती है, बड़े और खुले कार्यालय की जगह बनाती है, जिससे नए डिजिटल चुनौतियों से उत्पन्न बैंकिंग व्यवसाय समायोजन के साथ निरंतर लचीले विभाजन की अनुमति मिलती है।

एक्सो टावर्स इसलिए अपनी वास्तुकला की भाषा को उस तरीके से प्राप्त करता है जिसमें स्थान और संरचना पूरी तरह से एकीकृत होती हैं।

एक्सो टावर्स इस्तील संरचना और कंक्रीट संरचना की मिश्रित प्रणाली को अपनाता है। केंद्रीय कंक्रीट कोर और बाहरी इस्तील फ्रेम मिलकर एक समर्थन प्रणाली बनाते हैं। एक समान पाईल और राफ्ट नींव से उठते हुए, दोनों टावर्स को एट्रियम की शीर्ष पर दो सेट बड़े ट्रसेस द्वारा जोड़ा जाता है। बाहरी संरचना को लिनन पैटर्न वाले स्टेनलेस स्टील प्लेट से ढका जाता है। मुख्य कैनोपी को फैक्टरियों में पूर्वनिर्मित किया जाता है और साइट पर बोल्ट किया जाता है। केबल-नेट ग्लेजिंग एकर्षक पारदर्शिता और स्पष्टता दिखाती है जो एंकर्स और स्प्रिंग असेंबलीज को एक चतुराई के साथ छिपाती है।

एक्सो टावर्स का कुल फर्श क्षेत्र 74,000 मीटर2 है, जो दो टावरों से मिलकर बना है, जो क्रमशः 15-मंजिला (94 मीटर) और 21-मंजिला (121 मीटर) ऊंचा है, और इसे 70 मीटर ऊंचे केंद्रीय ग्लास एट्रियम द्वारा जोड़ा गया है।

एक्सो टावर्स की संरचना और डिजाइन ने इसे एक अद्वितीय और पहचाने जाने वाले लैंडमार्क बना दिया है।

इस डिजाइन को 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर अवार्ड से सम्मानित किया गया था।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: United Units Architects (UUA)
छवि के श्रेय: Photographer / Lian He
परियोजना टीम के सदस्य: Yongzheng Li Tim Mason Qizhi Li Qian Lu Yanfeng Lyu Teng Jiang Liang Xu Yuan Tian Jessie Millar
परियोजना का नाम: The Exo Towers
परियोजना का ग्राहक: United Units Architects (UUA)


The Exo Towers IMG #2
The Exo Towers IMG #3
The Exo Towers IMG #4
The Exo Towers IMG #5
The Exo Towers IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें