एक्सपो गांव प्लॉट बी: एक अद्वितीय और हरित आवासीय विकास

शंघाई हुआयुआन औद्योगिक कंपनी लिमिटेड द्वारा डिजाइन किया गया एक आधुनिक और स्थायी आकर्षण

एक्सपो गांव प्लॉट बी, शंघाई के हुआंगपू नदी के पूर्वी किनारे पर स्थित है, जो "एक्सपो 2010 की यादें" को संजोए हुए है। यह शंघाई एक्सपो गांव के मौजूदा शहरी ताने और फसादों को बरकरार रखता है, और इमारतों के बीच हरियाली और सार्वजनिक परिदृश्य संसाधनों का लाभ उठाकर एक पारिस्थितिकीय, हरित आवासीय विकास बनाता है जिसमें समयहीन आकर्षण और आधुनिकता की विशेषताएं होती हैं।

इस आवासीय विकास को एक शांत, उत्कृष्ट छवि देने के लिए स्थानों, प्रकाश और संरचनाओं के मामले में क्रम बनाने के माध्यम से यह डिजाइन एक अकेले स्थान का एकीकरण करता है जो प्रकाश और संरचनाओं के साथ बदलता है, ताकि भविष्य के निवासियों को बेहतर संवेदनशील अनुभव प्रदान किया जा सके। इसके अलावा, यह विशिष्ट वास्तुकला डिजाइन भाषाओं का उपयोग करता है, और सांस्कृतिक और कला के तत्वों को संरचनात्मक क्रम में विलय करता है।

फसाद डिजाइन ने कठोर और आधुनिक वास्तुकला भाषाओं का उपयोग किया है, और एक्सपो गांव की मौजूदा इमारतों के तानों का अनुरूप बनाया है। फसाद एक नई जीवन अवधारणा प्रदर्शित करते हैं, और मानव-अनुकूल डिजाइन ट्रेंड्स में फिट बैठते हैं। ग्लास और एल्युमिनियम पैनल मुख्य सामग्री के रूप में उपयोग किए गए हैं, जो एक हल्के दृश्य प्रभाव उत्पन्न करते हैं। मॉड्यूलर फसाद डिजाइन आयाम की भावना को हल्का करने में मदद करता है और वास्तुकला अभिव्यक्तियों को एकजुट करता है। ग्लास और बालकनियाँ बहुत सारी ताजगी, धूप, और नदी का दृश्य लाती हैं।

इमारतें प्लॉट के चारों ओर संगठित की गई हैं, जिससे पश्चिमी आकाशचुंबी निम्न होती है और पूर्वी उच्च होती है और एक निरंतर, पूर्ण शहरी सतह उत्पन्न होती है। भविष्य के समुदाय के अंदर एक बहु-स्तरीय हरित लेआउट सेट किया गया है, और सार्वजनिक स्थलों और आवासीय भवन समूहों के बीच निजी स्थलों को उचित रूप से विभाजित किया गया है। इसके अलावा, डिजाइन विभिन्न स्तरों के स्थान के ऊचाई अंतर का उपयोग करता है ताकि एक बगीचे जैसे जीवनयापन समुदाय को घेर सके।

यह परियोजना नए डिजाइन विचारों और तकनीकों का उपयोग करके एक आधुनिक आवासीय समुदाय बनाने का इरादा रखती है। यह शंघाई एक्सपो गांव के मूल तानों और सतहों को बरकरार रखता है, कार्यात्मक लेआउट को यथोचित रूप से सेट करता है, और इमारतों के बीच आंतरिक हरियाली और सार्वजनिक परिदृश्य संसाधनों का लाभ उठाता है, ताकि एक पारिस्थितिकीय, हरित, मापदंड-अनुकूल और प्राकृतिक आवासीय समुदाय बनाया जा सके।

यह डिजाइन 2022 में A' वास्तुकला, भवन और संरचना डिजाइन पुरस्कार में ब्रोंज पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। ब्रोंज A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Shanghai Huayuan Industrial Co., Ltd.
छवि के श्रेय: N/A
परियोजना टीम के सदस्य: Zhao Ying, Zhang Yang, Zhong Sheng, Sun Changyue, Zhang Rui, Zhao Yi
परियोजना का नाम: Expo Village Plot B
परियोजना का ग्राहक: Shanghai Huayuan Industrial Co., Ltd.


Expo Village Plot B IMG #2
Expo Village Plot B IMG #3
Expo Village Plot B IMG #4
Expo Village Plot B IMG #5
Expo Village Plot B IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें