अनन्य और अद्वितीय कार बिक्री स्टोर: पविलियन 8

याओ-ची शिह द्वारा डिजाइन किया गया अद्वितीय कार बिक्री स्टोर

याओ-ची शिह ने अपनी अद्वितीय और अनन्य डिजाइन 'पविलियन 8' के माध्यम से कार बिक्री स्टोर को एक नया रूप दिया है।

पविलियन 8 का प्रोजेक्ट स्थानीय व्यापारियों की पहचान को मजबूत करने से शुरू हुआ। यहां कंपनी के नाम "發, FA" का उपयोग किया गया है, जो चीनी में "8" के समान होता है। "8" को अनंतता के प्रतीक "∞" में बदल दिया गया है। एक आंगन को घेरने के लिए बहु-स्तरीय कोरगेटेड स्टील बोर्ड्स का उपयोग किया गया है, और इंटरलेसिंग कोरगेटेड बोर्ड्स का उपयोग अनंतता के प्रतीक को प्रस्तुत करने के लिए किया गया है। साइनेज को इमारत में एकीकृत किया गया है, जिससे यह शहर का एक लैंडमार्क बन गया है।

यह प्रोजेक्ट एक यूज्ड कार सेल्स स्टोर है। उनकी आशा है कि स्टोर की छवि ब्रांड कार फैक्टरी की डिजाइन संवेदना के समान हो सके। स्थान हरियाली से भरपूर है और आंगन अन्य स्टोरों से अलग है। इसलिए, डिजाइन में कोरगेटेड स्टील शीट्स के आकार के परिवर्तनों का उपयोग किया गया है ताकि इमारत की स्ट्रीमलाइन संवेदना और स्थान के तनाव के तत्वों को संचारित किया जा सके। पारंपरिक शैली का आंगन बनाया गया है जो बाहरी हरियाली को इंडोर स्थान के साथ जोड़ता है, पारदर्शिता और प्रकाश की भावना को बढ़ाता है, और स्थान के दृश्य प्रभाव को बड़ाता है।

परंपरागत आंगन-शैली डिजाइन का संदर्भ लेते हुए, स्थान को लगातार इंडोर, आउटडोर, और इंटरस्टिशियल स्पेसेस के साथ प्रस्तुत किया गया है। वे एकीकृत होते हैं ताकि अधिक परतें और एक व्यापक स्थान प्राप्त किया जा सके।

बजट और निर्माण लागत के बीच संतुलन को बनाए रखने के लिए, स्थानीय लोहा कारखानों में रंगीन कोरगेटेड स्टील प्लेट्स आसानी से प्राप्त होते हैं। स्टील संरचना फोल्डिंग प्लेट्स का उपयोग निर्माण को सुगम बनाने के लिए किया गया है। सिलिंड्रिकल स्टील स्तंभ इमारत को हल्का बनाते हैं। समग्र टोन सफेद पर आधारित है, जिससे पूरी इमारत सफेद और सादगी भरी हो जाती है।

साइट प्लान ने आंगनों की वृत्ताकार व्यवस्था को अपनाया है ताकि इमारत की सतह क्षेत्र, प्रकाश, पवन, और दृश्यता बढ़ सके। मुख्य पेड़ इमारत के केंद्रीय पविलियन में स्थित है, जिससे दृश्य फोकस पॉइंट बनता है। सड़क के साथ एक अर्द्ध-बाहरी कार प्रदर्शन क्षेत्र स्थापित किया गया है ताकि दूसरे हाथ की कारों की प्रदर्शनी बढ़ सके। म्यूजियम में सेवा प्रणाली केंद्रीयकृत है ताकि कार्यक्षमता में सुधार हो सके और वायु-शीतलन ऊर्जा खपत कम हो सके। सेवा प्रणाली प्रदर्शन क्षेत्र से थोड़ी ऊची है, ताकि सेवा प्रणाली क्षेत्र में कर्मचारियों को पूरे स्थान का पूरा दृश्य मिल सके। वार्ता क्षेत्र के आगंतुक उत्पादों को सीधे देख सकते हैं।

इस प्रोजेक्ट को ताइवान के काओह्सियुंग शहर, क्वियांझेन जिले, काईशुआन 3 रोड, 69 पर अप्रैल 2020 से जनवरी 2022 तक किया गया था।

इस डिजाइन को अनुप्राणित करने के लिए, कम लागत और निर्माण क्षमता को ध्यान में रखने की आवश्यकता होती है। छतें बहु-स्तरीय रूप से ओवरलैप होती हैं, इसलिए जोड़ों, ढलानों, और जल प्रवाह दिशाओं को एक योजना द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए। अप्रत्याशित रूप से, अड़चन छत प्लेट्स आकर्षक दृश्यों और प्रकाश प्रभावों को उत्पन्न करती हैं।

आधार और पुराने आवासीय समुदाय के बीच की सीमा पर एक बफर हरियाली बेल्ट सेट की गई है ताकि शहरी हरियाली पर्यावरण में वृद्धि हो सके, और पुरानी दीवारों को छोड़ दिया गया है ताकि सड़क के बगल के मकानों की मूल संरचनाएं बनी रह सकें। अधिक हरियाली का निर्माण करते हुए, यह एक सुविधाजनक सेवा क्षेत्र भी बनाता है, वाहन प्रदर्शनी को अधिकतम करता है, और पड़ोसियों के प्रति मित्रवत होता है। उच्च छत के कारण, भरोसेमंद प्रकाश उपकरण स्थापित किए गए हैं ताकि भविष्य में रखरखाव कम हो सके।

इस प्रोजेक्ट को A' डिजाइन अवार्ड 2023 में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संचारिता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को अपनाने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: YAO CHI SHIH
छवि के श्रेय: Rex chu, OS studio ,Shih,Yao Chi, Shi Ke Jin Ku Ma
परियोजना टीम के सदस्य: YAO CHI SHIH
परियोजना का नाम: Pavilion 8
परियोजना का ग्राहक: YAO CHI SHIH


Pavilion 8 IMG #2
Pavilion 8 IMG #3
Pavilion 8 IMG #4
Pavilion 8 IMG #5
Pavilion 8 IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें