रोचा कुक: चेंगदु का सबसे सुंदर सूर्यास्त रेस्तरां

डिजाइनर कैफेंग ज़ांग द्वारा रचित एक अद्वितीय रेस्तरां

रोचा कुक, चीन के चेंगदु शहर के लोंगक्वान पहाड़ी के मध्य में स्थित एक रेस्तरां है। यह चेंगदु के सुंदर शहरी क्षेत्र की ओर मुँह करता है और हरे-भरे पेड़ों से घिरे पौधों में बैठता है।

डिजाइनर कैफेंग ज़ांग ने इसे ऐसे डिजाइन किया है कि यहाँ खाली पड़े पुराने घरों को पूरी तरह से परिवर्तित कर दिया गया है। सफेद इमारतें कुछ दीवार उपकरणों के साथ एकीकृत हैं, और असीम स्विमिंग पूल शहर के दृश्य को दिखाता है। चेंगदु के भौगोलिक कारणों के कारण, धूप बहुत कीमती है, इसलिए इसे मेहमानों द्वारा "चेंगदु का सबसे सुंदर सूर्यास्त रेस्तरां" के रूप में रेट किया गया है।

डिजाइनर कैफेंग ज़ांग ने 2019 में गर्मियों में पहली बार यहां आकर इस पहाड़ी गड्ढे में एक पुराने घर को देखा था, जो जंगल से घिरा हुआ था। उन्होंने छत पर चढ़कर पूरे शहर को देखा और खुशी से चौंक गए। उन्होंने दीवार की छत पर बैठकर शुरू किया कि उनके पैरों के नीचे कैसा घर बनाना चाहिए। यह प्राकृतिक, रोमांटिक, निर्मल, शांत और उत्साही होना चाहिए।

डिजाइन की विशेषताएं और अद्वितीयता को समझाते हुए, ज़ांग ने कहा, "सफेद दीवारें मिट्टी से उगती हैं, और वे स्वतंत्र रूप से एक बाधा में जुड़ जाती हैं। बिखरी हुई संबंधों के कारण प्रकाश और छाया में विभिन्न अंतर होते हैं। यहां आसपास, आप एक लंबी चित्र जैसे दृश्य से मोहित हो जाएंगे। दूर में वह शहर है जिसे डिजाइनर प्यार करते हैं। मुड़कर देखने पर, डिजाइनर देख सकते हैं कि ज्यामितीय रूप से व्यवस्थित दीवारें मिट्टी में अंकुरित होती हैं, जैसे कि बढ़ती इमारतें। वास्तव में, वे भी जीवित हैं।"

यह डिजाइन 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित हुई थी। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों पर प्रदान किया जाता है, जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। ये कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।

इस डिजाइन को प्राप्त करने के लिए डिजाइनर को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। पुराने घरों के पुनर्निर्माण में, डिजाइनरों को कुछ सरकारी शर्तों और भूमि की प्रकृति में परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है, और बिल्डिंग विनिर्देशों को पूरा करने के लिए अच्छे डिजाइन परिणाम प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। लगभग तीन वर्षों के डिजाइन और निर्माण के बाद, रोचा कुक ने एक दुर्लभ बारिश का सामना किया जिसने नींव को धो दिया, चेंगदु में एक बार में शताब्दी की भारी हिमपात और पहाड़ बंद होने का अनुभव किया, और महामारी के प्रकोप का जीवन्त अनुभव किया।

रोचा कुक एक अद्वितीय और अनुपम डिजाइन है जो न केवल आँखों को आकर्षित करती है बल्कि आत्मा को भी छूने का काम करती है। यह एक अद्वितीय और अनुपम डिजाइन है जो न केवल आँखों को आकर्षित करती है बल्कि आत्मा को भी छूने का काम करती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Kaifeng Zhang
छवि के श्रेय: ProjectPhotography: ArchImageDengJuntao Project Video: Zhu Jinfei、Li Yalong Shooting design: April 25, 2022
परियोजना टीम के सदस्य: Kaifeng Zhang
परियोजना का नाम: Rocha Cook
परियोजना का ग्राहक: Kaifeng Zhang


Rocha Cook IMG #2
Rocha Cook IMG #3
Rocha Cook IMG #4
Rocha Cook IMG #5
Rocha Cook IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें