मुलहॉलैंड ड्राइव पर नवाचारी और पर्यावरणीय स्थापत्य का उत्कृष्ट नमूना: MU01

अर्शिया महमूदी की अनूठी डिजाइन प्रेरणा और निर्माण कौशल

प्राकृतिक सौंदर्य को संरक्षित करते हुए एक आधुनिक निवास की कल्पना

लॉस एंजेलिस के मुलहॉलैंड ड्राइव पर स्थित, MU01 नामक इस एकल परिवार निवास की डिजाइन ने प्रकृति के साथ सामंजस्य और स्थायित्व के नए मानक स्थापित किए हैं। डिजाइनर अर्शिया महमूदी ने प्राकृतिक आकृति का अनुसरण करते हुए एक विशिष्ट रूप दिया है, जो भूमि की संरचना को बिना बाधित किए निर्मित किया गया है।

इस निवास की डिजाइन प्रेरणा प्राकृतिक संगति में निहित है। एक गुप्त सुरंग द्वारा प्रवेश प्रदान करते हुए, यह निवास पहाड़ी की ढलान के साथ अपना आकार बदलता है। बारिश का पानी इकट्ठा करने और जैव विविधता को समृद्ध करने वाले पौधों के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जबकि भूतापीय गर्मी और सौर पैनलों के माध्यम से ऊर्जा कुशलता को बढ़ावा दिया जाता है।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषताएँ इसके बिसेक्टेड रूप और सुरंग प्रवेश द्वार में निहित हैं, जो पहाड़ी की प्राकृतिक दृश्यावली के साथ मिल जाते हैं। इस तरह के डिजाइन से प्राकृतिक सौंदर्य बना रहता है और भूमि की अखंडता की रक्षा की जाती है।

निर्माण प्रौद्योगिकी के संदर्भ में, सुरंग प्रवेश और भूमि की आकृति की रक्षा के लिए उन्नत निर्माण तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है। स्थानीय लकड़ी और पुनर्चक्रित स्टील जैसे पर्यावरण-अनुकूल सामग्रियों का उपयोग, भूतापीय प्रणालियों का एकीकरण, और जैव विविधता के समर्थन के लिए वर्षा जल संचयन इस डिजाइन की मुख्य विशेषताएँ हैं।

इस डिजाइन की चुनौतियों में पहाड़ी की प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखते हुए निवास का एकीकरण शामिल था। सुरंग प्रवेश जैसे नवीन समाधानों ने भूकंप सुरक्षा के सख्त इंजीनियरिंग कोड को पूरा किया। इस परियोजना की योजना और निर्माण ने प्राकृतिक और आर्किटेक्चरल सौंदर्य का एक सामंजस्यपूर्ण मिश्रण प्रदान किया है।

इस डिजाइन को 2024 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में आयरन पुरस्कार प्राप्त हुआ, जो व्यावहारिक, नवीन और उद्योग की आवश्यकताओं को पूरा करने वाली डिजाइनों को दिया जाता है। यह पुरस्कार उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित किया जाता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Arshia Mahmoodi
छवि के श्रेय: Image #1 : Rendering Arshia Architects, Exterior view, 2023; Image #2 : Rendering Arshia Architects, Exterior view, 2023; Image #3 : Rendering Arshia Architects, Living room, 2023; Image #4 : Rendering Arshia Architects, Exterior view, 2023;
परियोजना टीम के सदस्य: Design Principal: Arshia Mahmoodi
परियोजना का नाम: MU01
परियोजना का ग्राहक: Arshia Architects


MU01 IMG #2
MU01 IMG #3
MU01 IMG #4
MU01 IMG #5
MU01 IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें