अद्वितीय डिजाइन जो आसमान से जोड़ता है

सतोशी फुजिनाका की 'शेड' परियोजना

आस-पड़ोस के घरों से घिरा होने के बावजूद, 'शेड' घर आसमान की अनुभूति को दैनिक जीवन में लाने का एक अनोखा प्रयास है।

जापानी डिजाइनर सतोशी फुजिनाका ने अपनी नवीनतम परियोजना 'शेड' के माध्यम से एक ऐसे घर की रचना की है जो अपने पड़ोसी भूखंडों से दबाव से बचते हुए भी आसमान और प्राकृतिक वातावरण की अनुभूति को घर के अंदर लाता है। इस डिजाइन की विशेषता इसकी दो छतों के बीच का खुला स्थान है, जो आसमान के दर्शन को सुगम बनाता है।

इस घर की डिजाइन प्रेरणा स्वयं साइट की भौगोलिक स्थिति से आई है। साइट के आसपास के घरों से घिरे होने के कारण, खुलापन प्राप्त करना कठिन था, लेकिन साइट तक पहुँचने वाले रैंप पर चढ़ते समय एक सुखद हवा और आकाश की मजबूत अनुभूति महसूस होती थी। इसलिए फुजिनाका ने इस विचार को अपनाया कि कैसे आसमान का प्राकृतिक वातावरण दैनिक जीवन का हिस्सा बन सकता है।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषता इसकी संरचना है, जिसमें बड़ी और छोटी दीवारों का निर्माण किया गया है जो पड़ोसी भूखंडों से दृश्य को अवरुद्ध करती हैं और इन्हें मोड़कर छत का आकार दिया गया है जिसके नीचे रहने की जगह बनाई गई है। डाइनिंग रूम को प्रवेश द्वार से 1 मीटर नीचे रखा गया है ताकि छत की ऊँचाई और उजाला कम से कम हो, जबकि डाइनिंग रूम से एक मीटर ऊपर स्थित लिविंग रूम में उच्च छत और बड़ा खुलापन है।

निर्माण तकनीक के संदर्भ में, इस घर का एक हिस्सा जमीन के नीचे बनाया गया है, और नींव और उस हिस्से के लिए आरसी कंस्ट्रक्शन का उपयोग किया गया है, जबकि ऊपरी संरचना लकड़ी से बनी है, जो एक पारंपरिक जापानी निर्माण विधि है। इस तरह से पहली मंजिल को जमीन के नीचे दबाकर, समग्र ऊँचाई को कम किया जा सकता है और ऊँचाई प्रतिबंधों को पूरा किया जा सकता है।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में कांस्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधनों की पुष्टि करते हैं। इसे कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित किया जाता है, जो मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: SATOSHI FUJINAKA
छवि के श्रेय: Photo:Kenji Masunaga
परियोजना टीम के सदस्य: SATOSHI FUJINAKA
परियोजना का नाम: Shade
परियोजना का ग्राहक: Satoshi Fujinaka


Shade IMG #2
Shade IMG #3
Shade IMG #4
Shade IMG #5
Shade IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें