अरेना शुमेन: एक बहुकार्यक्षम खेल हॉल

कल्लोयन कोलेव द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय खेल संरचना

अरेना शुमेन, एक बहुकार्यक्षम खेल हॉल, जिसे कल्लोयन कोलेव ने डिजाइन किया है, शुमेन शहर के प्रमुख प्रतीकों में से एक के रूप में उभर रहा है। यह संरचना अपने आंतरिक स्थलों की आर्थिक रूप से साध्य अभिव्यक्ति को बाहरी आयामों में प्रकट करने के लिए एक मौलिक सिद्धांत का पालन करती है।

अरेना शुमेन की विशेषता इसकी पहचान योग्य, वास्तुकला के आकार में एक जटिल, कार्यात्मक लचीलापन की क्रियान्वयन करने में है। यह स्थल शहरी संरचना से उत्कृष्ट रूप से जुड़ा हुआ है और इसका उद्देश्य एक नई, जीवन्त, द्वितीयक शहरी केंद्र का हिस्सा बनना है, जिसका क्षेत्रफल 55 डेकेयर है, जिसमें होटल कॉम्प्लेक्स, आवासीय इमारतें, खुदरा आउटलेट, खुले में बच्चों के और खेल के मैदान आदि शामिल हैं।

इस भवन में एक मोनोलिथिक, किरण संवर्धित कंक्रीट निर्माण है, जिस पर एक स्टील छत के कदम हैं। वक्रित फ़ासद की दीवारें, स्लैब के समरूप में सामने लाई गई हैं, इसे भवन की संवर्धित कंक्रीट संरचना से जोड़े गए मेटल निर्माण के साथ हल किया गया है। छत की संरचना स्टील से बनी है जिसकी अधिकतम सहायता दूरी 45.50 मीटर है।

अरेना शुमेन का कुल क्षेत्रफल 5600 मीटर वर्ग है और साइट क्षेत्र 55,600 मीटर वर्ग है। यह बहुकार्यक्षम खेल हॉल, अरेना शुमेन के रूप में जाना जाता है।

इस डिजाइन की विशेषता इसकी बहुकार्यक्षमता है, जिसे न केवल खेल के लिए, बल्कि विभिन्न सामाजिक गतिविधियों और प्रदर्शनियों के लिए भी उपयोग किया जाता है। इसका निर्माण फरवरी 2017 में शुमेन में शुरू हुआ था और मई 2018 में समाप्त हुआ।

इस डिजाइन के लिए अध्ययन के तहत विभिन्न कारकों का विश्लेषण किया गया था - अंतरराष्ट्रीय खेल संघों के मानक, स्थानीय टीमों, भूखंड की स्थितियां, बजट आदि। मुख्य लक्ष्य था कि सभी नियामकों को एक शानदार वास्तुकला रूप में संतुष्ट करें। इस प्रक्रिया में 30 से अधिक डिजाइनरों, इंजीनियरों और कला विदाग्यों की एक बड़ी टीम ने भाग लिया।

इस तरह की जगह पर एक आधुनिक बहुकार्यक्षम भवन बनाना एक चुनौती थी - पूरे ऐतिहासिक परतों और सामाजिक प्रतिबद्धता से भरपूर। हमने एक प्रतीकात्मक भवन बनाना चाहा था जो शहर का प्रतीक बने।

अरेना शुमेन एक महत्वाकांक्षी परियोजना का हिस्सा है, जिसका विकास खेल हॉल और पांच सितारा होटल के चारों ओर एक बहुकार्यक्षम आवासीय कॉम्प्लेक्स के रूप में किया गया है। 55 डेकेयर क्षेत्रफल वाली साइट शुमेन के प्रवेश द्वार पर एक आकर्षक क्षेत्र में स्थित है। भवन में कई कार्यात्मक क्षेत्र हैं - दर्शकों के लिए एक क्षेत्र, एक खेल और प्रशिक्षण ब्लॉक, प्रेस के लिए एक क्षेत्र और एक तकनीकी क्षेत्र और इसे 2400 दर्शकों के लिए एक बहुकार्यक्षम खेल हॉल के रूप में डिजाइन किया गया है। इसका उपयोग विभिन्न घटनाओं के लिए किया जा सकता है और यह सभी अंतरराष्ट्रीय खेल संघों के अनुरूप है।

इस डिजाइन को 2023 में A' वास्तुकला, भवन और संरचना डिजाइन पुरस्कार में ब्रॉन्ज अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिजाइन पुरस्कार: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है, जो अनुभव और संचालन की प्रमाणीकरण करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Kalloyan Kollev
छवि के श्रेय: All the images are taken by arch. Kalloyan Kollev
परियोजना टीम के सदस्य: Arch. Kalloyan Kollev
परियोजना का नाम: Arena Shumen
परियोजना का ग्राहक: Kalloyan Kollev


Arena Shumen IMG #2
Arena Shumen IMG #3
Arena Shumen IMG #4
Arena Shumen IMG #5
Arena Shumen IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें