शिजियाझुआंग आंडर स्मारक पार्क: परंपरा और नवाचार का संगम

यूकाई पैन द्वारा डिजाइन किया गया एक अनूठा स्मारकीय स्थल

स्मृति और संस्कृति की नई परिभाषा

शिजियाझुआंग आंडर स्मारक पार्क, जिसे यूकाई पैन ने डिजाइन किया है, वह पारंपरिक चीनी संस्कृति का आदर करते हुए स्मारक स्थलों की अवधारणा को नया रूप देने का एक प्रयास है। यह स्थान न केवल मृतकों के लिए एक शांतिपूर्ण स्थल है, बल्कि जीवित लोगों के लिए भी एक आध्यात्मिक आश्रय है। इसकी डिजाइन में भूनिर्माण, कलात्मकता और व्यक्तिगत शैली पर विशेष ध्यान दिया गया है।

इस स्मारक पार्क की विशेषता इसके भावना-मुक्त गर्म स्थान हैं, जो एक सामंजस्यपूर्ण, शांतिपूर्ण, आरामदायक और गर्माहट भरे मानवीय परिदृश्य को दर्शाते हैं। इसमें एक मजबूत समारोह और कलात्मकता का भाव है, जिसका उद्देश्य मनुष्य और प्रकृति के बीच एक सहजीवी और आनंदमय सह-अस्तित्व प्राप्त करना है।

डिजाइन की अनूठी विशेषताओं में इसकी संरचनात्मक स्थिरता और तारकीय तत्वों का प्रतीकात्मक उपयोग शामिल है। त्रिकोण का आकार, जो एक स्थिर संरचना का प्रतीक है, इस डिजाइन का मुख्य आधार है। इसके अलावा, बिग डिपर और चीनी ज्योतिष में उसके महत्व को भी इस डिजाइन में शामिल किया गया है।

इस परियोजना का निर्माण जनवरी 2023 में पूरा हुआ और यह शिजियाझुआंग के जिंग्शिंग काउंटी में स्थित है। इसका निर्माण क्षेत्र 2219 वर्ग मीटर है। यूकाई पैन के नेतृत्व में एक प्रतिभाशाली डिजाइन टीम ने इस परियोजना पर काम किया है, जिसमें डिजाइन निर्देशक झे यांग और तकनीकी निर्देशक रेंझेन चेन शामिल हैं।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार उन डिजाइनों को दिया जाता है जो अपनी तकनीकी विशेषताओं और उत्कृष्ट कलात्मकता के लिए प्रशंसा के पात्र होते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Archermit
छवि के श्रेय: Image #1 Photographer Arch-Exist, Shijiazhuang Ander Memorial Park ·Cloud Mirror,2023 Image #2 Photographer Arch-Exist, Shijiazhuang Ander Memorial Park ·Cloud Mirror,2023 Image #3 Photographer Arch-Exist, Shijiazhuang Ander Memorial Park ·Cloud Mirror,2023 Image #4 Photographer Arch-Exist, Shijiazhuang Ander Memorial Park ·Cloud Mirror,2023 Image #5 Photographer Arch-Exist, Shijiazhuang Ander Memorial Park ·Cloud Mirror,2023
परियोजना टीम के सदस्य: Principal Architect: Youcai Pan Design Director: Zhe Yang (Partner) Technical Director: Renzhen Chen (Partner) Design Team: Yaxian Zhao, Qinmei Hu, Rui Yang, Yuanjun Gou, Yuting Huang, Zixuan Liu, Zhiying Song, Yutao Feng
परियोजना का नाम: Shijiazhuang Ander Memorial Park
परियोजना का ग्राहक: Archermit


Shijiazhuang Ander Memorial Park IMG #2
Shijiazhuang Ander Memorial Park IMG #3
Shijiazhuang Ander Memorial Park IMG #4
Shijiazhuang Ander Memorial Park IMG #5
Shijiazhuang Ander Memorial Park IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें