चोंगकिंग गाओके ग्रुप लिमिटेड: एक अद्वितीय और आकर्षक डिजाइन

एडस द्वारा डिजाइन की गई एक अद्वितीय और आकर्षक डिजाइन

चोंगकिंग गाओके ग्रुप लिमिटेड का यह डिजाइन नाचते हुए औरोरा से प्रेरित है, जिसने डिजाइनर को उत्तरी और पूर्वी ओरों के बीच नीचे से ऊपर कनेक्शन के माध्यम से एक प्रभावशाली फ़ासाद डिजाइन पेश करने की प्रेरणा दी।

इस 201 मीटर ऊची ऑफिस टॉवर की विशेषता डबल-कर्व्ड फ़ासाद है, जिसने इसे "दुनिया की सबसे ज्यादा मोड़ने वाली टॉवर" में शामिल कर दिया है। यह अद्वितीय मोड़ एक उच्च दोहरी वक्रता अनुपात का परिणाम है, जो समग्र फ़ासाद सिस्टम के लिए एक प्रमुख चुनौती पेश करता है। टीम और RFR ने मिलकर ठंडे झुकाव वाले ग्लास तकनीक और BIM का उपयोग किया है जटिल ज्यामितीय फ़ासाद के लिए एक जादुई समाधान प्रदान करने के लिए।

ग्लास फ़ासाद के बहुत ही स्मूद ट्रांजिशन को प्राप्त करने के लिए, डिजाइन ने सामान्य या अधिक सामान्य फैसेटेड विधि के बजाय डबल-कर्व्ड कोल्ड फॉर्म ग्लास का उपयोग किया है। अधिकतम मोड़ने की कोण तक पहुंचता है 8.8 डिग्री प्रति मंजिल, जो वर्तमान सुपर उच्च-राइज़ टॉवर को दुनिया में लगभग 1.5 गुना पार करता है (CTBUH जर्नल, 2016 अंक 3)। 3D फ्रेम फ़ासाद कौम्पोनेंट पर ठंडे झुकाव वाले ग्लास की सिस्टम एक अधिकतम 86mm की ग्लास विचलन को मंजिलों के बीच सक्षम करती है, जिसने चीन में एक रिकॉर्ड तोड़ने वाले डिजाइन को साकार किया है।

इस डिजाइन को ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में 2023 में गोल्डन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। गोल्डन ए' डिजाइन अवार्ड: अद्भुत, बाहरी, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को दिया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धि को दर्शाती हैं। वे प्रशंसित उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, असाधारण उत्कृष्टता का प्रतिबिंब करते हैं और उनकी वांछनीय विशेषताओं के साथ विश्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Aedas
छवि के श्रेय: Image #1: Arch-Exist Photography Image #2: Arch-Exist Photography Image #3: Arch-Exist Photography Image #4: Arch-Exist Photography Image #5: Arch-Exist Photography
परियोजना टीम के सदस्य: Ken Wai, Global Design Principal
परियोजना का नाम: Chongqing Gaoke Group Ltd
परियोजना का ग्राहक: Aedas


Chongqing Gaoke Group Ltd IMG #2
Chongqing Gaoke Group Ltd IMG #3
Chongqing Gaoke Group Ltd IMG #4
Chongqing Gaoke Group Ltd IMG #5
Chongqing Gaoke Group Ltd IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें