नवाचारी डिजाइन: ग्रामीण देखभाल का नया आयाम

यीलान का पहला सार्वजनिक शिशु देखभाल केंद्र

ग्रामीण इलाकों में शिशु देखभाल की नई सोच

शहरी क्षेत्रों के विपरीत, ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक देखभाल संस्थानों की कमी अक्सर देखी जाती है, जहां देखभाल व्यक्तिगत रूप से की जाती है। इस आवश्यकता को प्राथमिकता के साथ संबोधित करना अनिवार्य है। यीलान में नवनिर्मित पहले सार्वजनिक शिशु देखभाल केंद्र के रूप में, इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य शिशु देखभाल पर केंद्रित है, साथ ही गर्भवती माता-पिता के लिए स्वास्थ्य और प्रसव पूर्व शिक्षा प्रदान करना और पोषण वातावरण का निर्माण करना है।

शुरुआती बचपन का विकास तीन अलग-अलग चरणों; नवजात शिशु, शिशु और बच्चा, में विभाजित होता है, जहां बच्चे विभिन्न स्तरों के संवेदी विकास का अनुभव करते हैं। प्रत्येक चरण के बच्चों के शारीरिक पैमाने के अनुसार, मुखौटे की खिड़कियों की ऊंचाई को 45 से 75 सेंटीमीटर तक सटीक रूप से कैलिब्रेट किया गया है, ताकि बच्चे अपने दृष्टिकोण से बाहरी दुनिया को देख सकें।

इस परियोजना में आधुनिक स्थापत्य डिजाइन का उपयोग किया गया है, लेकिन स्थानीय जलवायु के अनुरूप स्थानीय सामग्रियों का उपयोग करके इसे निर्माण करना आसान और रखरखाव में कम लागत आती है।

इस परियोजना का फर्श क्षेत्रफल 862.03 वर्ग मीटर है।

यह परियोजना यीलान काउंटी के डोंगशान टाउनशिप में यिचेंग रोड के तीसरे खंड और लुआन रोड के चौराहे पर स्थित है। इसका निर्माण अप्रैल 2022 में शुरू हुआ और जून 2023 में समाप्त हुआ।

विली यांग आर्किटेक्ट्स एंड प्लानर्स के नाम पर इस डिजाइन के दृश्य सामग्री के बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट क्रेडिट हैं।

यह डिजाइन 2024 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ब्रॉन्ज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन की पुष्टि करते हैं। इसे कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में उत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित किया जाता है, जो मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर जगह बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tsung Wei Yang
छवि के श्रेय: Willy Yang Architects & Planners
परियोजना टीम के सदस्य: Tsungwei, Yang Ziling, Wei Janmichael Antoni
परियोजना का नाम: Horizon Below 75cm
परियोजना का ग्राहक: Yilan County Dongshan Township Office


Horizon Below 75cm IMG #2
Horizon Below 75cm IMG #3
Horizon Below 75cm IMG #4
Horizon Below 75cm IMG #5
Horizon Below 75cm IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें