शुईफा-वन्य में सफेद संगमरमर: एक अनूठी प्रॉपर्टी प्रदर्शन केंद्र

डिजाइनर कुन वेन की अद्वितीय और पर्यावरण-अनुकूल डिजाइन

शुईफा इन्फो टाउन, जिनान के शहरी केंद्र से 20 किलोमीटर दूर स्थित है, जहां डिजाइनर कुन वेन ने एक अद्वितीय और पर्यावरण-अनुकूल प्रॉपर्टी प्रदर्शन केंद्र का निर्माण किया है।

शुईफा इन्फो टाउन, जिनान के शहरी केंद्र से 20 किलोमीटर दूर स्थित है। इसका आसपास का माहौल उच्च वोल्टेज लाइन के टॉवरों और खेतों में उगे हुए घास के बीच में बिखरा हुआ है। डिजाइनर कुन वेन ने आगंतुकों को सर्वश्रेष्ठ दर्शन अनुभव देने के लिए क्षेत्र को आसपास के माहौल से अलग किया है और एक अपेक्षाकृत बंद क्षेत्र बनाया है। चार "पत्थरों" की व्यवस्था के माध्यम से, पगडंडी एक स्पष्ट झरने की धारा की तरह है जो पत्थरों के दरारों से बहती है। इमारत में आवासीय बिक्री प्रदर्शन, संपत्ति प्रदर्शन, और कार्यालय शामिल हैं।

मुख्य संरचना के बाहर परफोरेटेड प्लेटिंग सेट की गई है, प्लेट के परफोरेशन की घनत्व धीरे-धीरे ऊपर से नीचे तक बदलती है, जो इमारत के अंदर की कार्यवाही के अनुसार होती है। इमारत के पहले और दूसरे मंजिल का मुख्य कार्य प्रदर्शन क्षेत्रों के रूप में है, इसलिए परफोरेशन की घनत्व अधिक है जिससे अधिक पारदर्शिता मिलती है। इमारत की तीसरी और चौथी मंजिल का मुख्य कार्य कार्यालय स्थल के रूप में है, जिसमें एक अपेक्षाकृत निजी वातावरण की आवश्यकता होती है, इसलिए परफोरेशन की संख्या कम है, और यह पर्याप्त रोशनी सुनिश्चित करते हुए अपेक्षाकृत अधिक बंद है। परफोरेटेड प्लेट्स में धीरे-धीरे होने वाले परिवर्तनों से इमारत के फसाद की पारदर्शिता धीरे-धीरे ऊपर से नीचे तक बदलती है, जिससे इमारत की समग्र सतह को गहराई का अनुभव होता है। परफोरेटेड प्लेट स्वयं में एक छायांकन प्रभाव डालती है, जैसे एक पर्यावरणीय त्वचा की परत, जिससे इमारत अधिक पर्यावरण-अनुकूल बनती है। साथ ही, ग्लास कर्टेन वॉल और परफोरेटेड प्लेट के बीच बने ग्रे स्पेस ने इमारत के अंदर लोगों के स्थानिक अनुभव को समृद्ध किया है।

इस परियोजना का क्षेत्रफल 5200 वर्ग मीटर है। इसके डिजाइन में नवीनतमापन, संगमरमर, बिक्री कार्यालय, पर्वतों आदि का समावेश किया गया है। इस परियोजना में जेन ली, शिक्सिन गाओ, जियारुई ली, सुक्विंग यान,लियुकिंग लियू, ये वांग, दान जु, जिंग दु जैसे व्यक्तियों ने मदद की है।

शुईफा इन्फो टाउन, चांगकिंग जिला, जिनान, चीन में स्थित है, जिसका निर्माण जून 2019 से सितम्बर 2020 तक हुआ। यह परियोजना क्षेत्र अभी बड़े पैमाने पर विकसित नहीं हुई है। आसपास का माहौल उच्च वोल्टेज लाइन के टॉवरों और खेतों में उगे हुए घास के बीच में बिखरा हुआ है। डिजाइनर कुन वेन ने आगंतुकों को सर्वश्रेष्ठ दर्शन अनुभव देने के लिए क्षेत्र को आसपास के माहौल से अलग किया है और एक अपेक्षाकृत बंद क्षेत्र बनाया है।

शुईफा के चार "पत्थरों" की व्यवस्था डिजाइन वांग वेई के वर्स "बारिश शुद्ध पहाड़ में गुजरती है, ताजगी भरी शाम। चांद चमकता है चीड़ों के बीच, स्पष्ट झरना पत्थरों पर बहता है" से प्रेरित है। मुख्य संरचना सफेद परफोरेटेड पैनलों से जोड़ी गई है, प्लेट के परफोरेशन की घनत्व धीरे-धीरे ऊपर से नीचे तक बदलती है, जो इमारत के अंदर की कार्यवाही के अनुसार होती है। प्रदर्शन क्षेत्र को अधिक पारदर्शिता दी गई है, और कार्यालय स्थल के लिए कम। सामान्य तौर पर, इस सूक्ष्म धीरे-धीरे होने वाले परिवर्तन में पारदर्शिता एक शुद्ध सांस्कृतिक प्रतीक बनती है।

इस डिजाइन की फोटो का श्रेय विंसेंट वू को जाता है। यह डिजाइन 2021 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में प्लेटिनम पुरस्कार से सम्मानित हुई है। प्लेटिनम A' डिजाइन अवार्ड: विश्व-वर्ग, असाधारण, और अत्यंत नवाचारी डिजाइनों की पहचान करता है, जो अद्वितीय पेशेवरता, प्रतिभा दिखाते हैं, और समाज कल्याण में योगदान करते हैं। युग की निर्धारक सौंदर्यशास्त्र को पुरस्कृत करते हुए, वे कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी की सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं, परम उत्कृष्टता प्रदर्शित करते हैं और दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Qun Wen
छवि के श्रेय: Photo: Vincent Wu
परियोजना टीम के सदस्य: Gen Li, Shixin Gao, Jiarui Li, Suqing Yan,Liuqing Liu, Ye Wang, Dan Zhu, Jing Du
परियोजना का नाम: ShuiFa Info Town
परियोजना का ग्राहक: Qun Wen


ShuiFa Info Town IMG #2
ShuiFa Info Town IMG #3
ShuiFa Info Town IMG #4
ShuiFa Info Town IMG #5
ShuiFa Info Town IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें