विलास अल्बा: सूर्योदय की प्रेरणा से उभरी अद्वितीय वास्तुकला

मासिमो मरक्यूरियो द्वारा डिजाइन किए गए यह विले सेंटोसा द्वीप पर स्थित हैं

इटालवी भाषा में सूर्योदय का अर्थ होता है अल्बा, जिसकी प्रेरणा से यह विले बनाए गए हैं। ये विले एक-दूसरे के सामान हैं और समुद्र के किनारे स्थित होने के कारण इनका आकार सूर्योदय की तरह है।

विलास अल्बा का निर्माण कॉफी टेबल के पास बैठे एक रेखा के आधार पर किया गया था, जिसे देखते ही सूर्योदय की छवि दिमाग में आ जाती है। इस विले की बुनियादी रूपरेखा ने लाल टेराकोटा छत और गर्म ट्रैवर्टाइन क्लैडिंग के साथ सूर्योदय की छवि को मजबूती दी, जिससे यह एक पहचाने जाने वाली इमारत बन गई, जो समुद्र तटीय विकास के लिए एकदिवसीय है।

विलास अल्बा की अद्वितीयता इसमें है कि इसके बाहरी और भीतरी डिजाइन को एक साथ जोड़ने के लिए, इंटीरियर में उपयोग किए गए रंगों की पैलेट एक सुसंगत ग्रेडिएंट टोन है, जिसने सूर्योदय की छवि से प्रेरणा ली है। गर्म और उज्ज्वल रंगों का उपयोग फसाद और अंदर के स्थानों में किया गया है। लाल और नारंगी रंगों की टेराकोटा छत सूर्य के रंगों को दर्शाती है, जबकि ट्रैवर्टाइन फसाद इसकी गर्मी को पूरा करता है। डाइनिंग के लिए प्लेट्स और दीवारों पर चित्रकारी तक को कस्टम डिजाइन किया गया था ताकि मूड बनाए रखा जा सके।

यह विले सेंटोसा द्वीप, सिंगापुर में स्थित हैं, जो शहर के बीच से मात्र 15 मिनट की दूरी पर है। यह सिंगापुर का वही हिस्सा है जहां गैर-निवासियों को भी जमीन की मुक्त धारणा खरीदने की अनुमति है। इसका निर्माण 2009 में शुरू हुआ था और 2013 में पूरा हुआ।

विलास अल्बा की वास्तुकला को अपने पड़ोस, उसकी उष्णकटिबंधीय जलवायु, और पानी और अगले गोल्फ कोर्स के संदर्भ में बढ़ावा देने की आवश्यकता थी। इसके अलावा, ब्रीफ में प्राकृतिक सामग्री के अधिकतम उपयोग, सतत रणनीतियां और कुछ फेंगशुई आवश्यकताओं का पालन करने की बात कही गई थी।

विलास अल्बा की डिजाइन की चुनौती थी कि अगर एटिक की आवश्यकता होती है, तो 30 डिग्री की छत की आवश्यकता होती है, जो आमतौर पर होती है, ताकि फर्श की जगह को अधिकतम किया जा सके जबकि ऊंचाई विनियमन का पालन किया जाता है। इसके अलावा, ग्राहक अपने फेंगशुई मास्टर से विशेष रूप से, लेआउट योजना की मंजूरी मांगते थे। मासिमो मरक्यूरियो की बौद्ध धर्म में शुरुआती जीवन की खोज ने उन्हें चीनी दर्शनशास्त्र की व्यापक समझ दी, और वास्तुकला सिद्धांतों और फेंगशुई सिद्धांतों के बीच संवाद को सुचारू बनाया।

सेंटोसा, सिंगापुर में स्थित, एक मरीना आवासीय समुदाय जो उष्णकटिबंधीय रिजॉर्ट जीवन की पेशकश करता है, अल्बा जो इटालवी में सूर्योदय का अर्थ होता है, ये जोड़ीदार विले हैं। समुद्र के करीब स्थित होने के कारण, इनका अर्धवृत्ताकार रूप सूर्योदय की छवि को याद दिलाता है। बाहरी से भीतर तक, विलों को समन्वित अवधारणा और अनुभूति बनाए रखने के लिए सावधानीपूर्वक तैयार किया गया था। इसके अलावा, जैसे सूर्योदय, विलास अल्बा एक शुरुआत का संकेत देते हैं, क्योंकि इन्हें उस समय डिजाइन किया गया था जब सेंटोसा कोव में कुछ ही घरों में प्रमुख वास्तुकला डिजाइन की प्रदर्शना की गई थी।

इस डिजाइन को 2021 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यासों को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Mercurio Design Lab S.r.l.
छवि के श्रेय: Photography: CI&A Photography and Pixsync Photography Video:K. Kopter Photography and Video Edit: Janne Rey Soriano
परियोजना टीम के सदस्य: Lead Designer: Massimo Mercurio Design Director: Kimberly Liu Design Team: Mercurio Design Lab
परियोजना का नाम: Villas Alba
परियोजना का ग्राहक: Mercurio Design Lab S.r.l.


Villas Alba IMG #2
Villas Alba IMG #3
Villas Alba IMG #4
Villas Alba IMG #5
Villas Alba IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें