आइडियारीव इकेगामी: संगीत के लिए एक अद्वितीय समुदाय स्थल

र्यूइची सासाकी और तकायुकी यागी द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय संगीत हॉल

आइडियारीव इकेगामी, एक अद्वितीय संगीत हॉल, जिसे र्यूइची सासाकी और तकायुकी यागी ने डिजाइन किया है, इकेगामी होनमोंजी मंदिर के पादों पर स्थित है। यह संगीत के अध्ययन और अभ्यास के लिए एक समुदाय स्थल के रूप में कार्य करता है।

इस डिजाइन की प्रेरणा सबसे अधिक इकेगामी होनमोंजी मंदिर के पादों पर स्थित अद्वितीय स्थान और आसपास के पहाड़ी दृश्य से मिली है। यह हमें प्रेरित करता है कि हम भवन की ज्यामितीय मात्रा में एक पहाड़ी भूतोपस्थिति प्रभाव को शामिल करें।

हमें एक सुविधा डिजाइन करने का आदेश दिया गया था, जहां निवासियों का समूह और संगीत का अध्ययन करने के लिए विभिन्न हाइब्रिड स्थलों में इकट्ठा हो सके। रियायती कंक्रीट संरचना को एक संगीत हॉल, अभ्यास कक्ष, ध्वनिरोधी आवासीय किराये की इकाइयाँ, और एक पेंटहाउस को समायोजित करने के लिए डिजाइन किया गया था। संगीत हॉल और उसका ऑडिटोरियम एक सामरिक स्थान पर स्थित है। एक वेस्टीब्यूल और फोयर के माध्यम से प्रवेश करने पर यह एक संचार क्षेत्र बनाता है जो बाहरी परिदृश्य के पहाड़ों और अंदर इंतजार कर रही सृजनात्मकता की रेखाओं को धुंधला कर देता है।

भवन एक रियायती कंक्रीट संरचना है। सभी किराये की आवासीय इकाइयों में एक ध्वनिरोधी लिविंग रूम है। फोयर को तीन पीतल-रंगीन, स्टेनलेस स्टील विकर्ण दीवारों द्वारा घेरा गया है, और हॉल का आंतरिक भाग ध्वनिप्रतिबिंबकों में लपेटा हुआ है, जिनमें बड़ी दीवारें समूहित रूप से एक अमूर्त विकर्ण आकार बनाती हैं।

इकेगामी होनमोंजी निचिरेन संप्रदाय के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है, जिसकी उत्पत्ति 13वीं शताब्दी में हुई थी, और इसका इतिहास कई वर्षों तक चलता रहा है। हमारा कार्य था कि हम मंदिर के पादों पर सांस्कृतिक धरोहर के साथ सहजीवित होने वाले एक नए समुदाय स्थल को बनाएं। हमने एक नई कार्यक्रम सुविधा का अन्वेषण किया, जहां निवासियों को जीवन जीने का अवसर मिलता है, जबकि वे संगीत की प्रशिक्षा लेते, मूल्यांकन करते, और संगीत पाठ लेते हैं, और उन्हें अपने संगीत को प्रस्तुत करने का भी अवसर मिलता है।

चुनौती थी कि ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण स्थान पर समुदाय में संगीत गतिविधियों को खोलने के समय गोपनीयता प्रदान करने की समस्या को हल करना। हमने इस चुनौती का सामना किया एक संचार स्थल बनाकर जो अंतरिक और बाहरी दोनों को पार करता है, साथ ही संगीतीय ताल को प्रतीकित करने वाले एक भवन रूप का पीछा करता है।

आइडियारीव इकेगामी को स्थानीय समुदाय के सहयोग से डिजाइन किया गया था, अनुसंधान और फोकस समूहों का आयोजन करके सुनिश्चित करते हुए कि हर पहलू संगीतकारों की आवश्यकताओं को पूरा करता है। डिजाइनरों ने आसपास की पहाड़ियों की सुंदरता को दर्शाना चाहा और संगीतकारों के लिए सामुदायिक स्थल बनाए जहां वे इकट्ठा हो सकें, सामाजिकता बढ़ा सकें, और संबंध बना सकें। उनका लक्ष्य था कि वे एक सृजनात्मकता और समुदाय का हब बनाएं, जहां संगीतकार विकसित हो सकें और बढ़ सकें। वे मानते हैं कि संगीत की क्षमता होती है जीवनों को परिवर्तित करने की, और वे गर्व महसूस करते हैं कि उन्होंने एक ऐसा स्थल बनाया है जो इस विश्वास को दर्शाता है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Ryuichi Sasaki
छवि के श्रेय: Photo: Takumi Ota Photography
परियोजना टीम के सदस्य: Producers/Contractor: Takayuki Yagi/Yagi Komuten
परियोजना का नाम: Ideareve Ikegami
परियोजना का ग्राहक: Ryuichi Sasaki


Ideareve Ikegami IMG #2
Ideareve Ikegami IMG #3
Ideareve Ikegami IMG #4
Ideareve Ikegami IMG #5
Ideareve Ikegami IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें