पुगोंगशान भूविज्ञान संग्रहालय: एक अद्वितीय आवासीय डिजाइन

बाओफेंग ली द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय और पर्यावरण के प्रति सजग संग्रहालय

पुगोंगशान भूविज्ञान संग्रहालय, जिसे बाओफेंग ली ने डिजाइन किया है, एक अद्वितीय और पर्यावरण के प्रति सजग संग्रहालय है जो हेनान प्रांत के पुगोंग पर्वत पर स्थित है।

पुगोंग पर्वत, हेनान प्रांत में एक चूना पत्थर का पर्वत है। स्थानीय निवासियों ने चूने का उत्पादन करने और तेजी से धनी बनने के लिए सैकड़ों छोटे चूने के भट्ठियां बनाईं, लेकिन पर्यावरण को गंभीर रूप से क्षति पहुंची। अब साइट त्यागी हुई है।

सतत विकास की अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए, हमने भट्ठी के सिर को एक दर्शनीय मंच में परिवर्तित करके, और पुराने भट्ठियों में से एक को संग्रहालय के मुख्य प्रवेश द्वार के रूप में उपयोग करके संग्रहालय का डिजाइन किया, खदान, पुराना जिप्सम भट्ठी और नया संग्रहालय एक जैविक समग्र बनाता है।

इमारत का निर्माण स्थानीय मजदूरों द्वारा किया जाता है, जिनमें से कुछ भूतपूर्व चूने के भट्ठियों के निर्माण के वंशज हैं। हमने सबसे सामान्य स्थानीय प्रौद्योगिकी का उपयोग करके इस संग्रहालय का निर्माण किया है। इमारत की त्वचा को त्यागी हुई कंक्रीट से पुनर्चक्रित किया गया है, मानव-पैमाने के बाहरी पैनलों के साथ, जो वास्तुकला की लोगों के साथ सहानुभूति को बल देते हैं, यह भी जोर देते हैं कि पुनर्चक्रित सामग्री का उपयोग करने का पर्यावरण संरक्षण का महत्व।

संग्रहालय में 4 मंजिलें हैं, जिनमें 1 भूमिगत मंजिल और 3 भूमि के ऊपर की मंजिलें शामिल हैं, इसकी ऊचाई 13.5 मीटर है, भूमि क्षेत्र 14,159.5 वर्ग मीटर, और कुल निर्माण क्षेत्र 3,314.5 वर्ग मीटर है।

संग्रहालय, पुराने और नए का संयोजन, पारिस्थितिकी शिक्षा, पुनर्चक्रित सामग्री, स्थल की आत्मा, सादगी निर्माण, इन शब्दों से इसका वर्णन किया जा सकता है।

सतत विकास की अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए, हमने नए संग्रहालय को मौजूदा चूने की भट्ठी के साथ जोड़ा, अपक्लिष्ट चूना पत्थर को परिदृश्य तत्व के रूप में उपयोग किया, पुराने भट्ठी समूह को भूविज्ञान पार्क के प्रतीकात्मक गेट के रूप में उपयोग किया, और भट्ठी की छत को दर्शनीय मंच में परिवर्तित किया।

इस परियोजना का डिजाइन 2018 में शुरू हुआ था और यह 2020 में पुगोंग पर्वत, शीषियां काउंटी, हेनान प्रांत, चीन में पूरा हुआ।

भूविज्ञान संग्रहालय मुख्य रूप से चूने की उत्पादन प्रक्रिया और चूने के अव्यवस्थित उत्पादन से होने वाले पारिस्थितिकी पर्यावरण के नष्ट होने की प्रदर्शनी करता है, और चूने के वैज्ञानिक ज्ञान और पारिस्थितिकी शिक्षा की भूमिका निभाता है।

इस परियोजना में दो चुनौतियां हैं: 1. मालिक सोचते हैं कि इन खराब हुई चूने की भट्ठियों को रखना अनावश्यक है, मालिक सोचते हैं कि वे बदसूरत हैं, और उन्हें पर्यटकों की सुरक्षा के लिए और अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता होती है; 2. नए घरों को बसाने के मॉडल की तुलना में, पुराने और नए इमारतों को मिलाने का मॉडल डिजाइन और निर्माण की चुनौतियाँ पेश करता है।

पुगोंगशान भूविज्ञान संग्रहालय पुराने और नए जिप्सम भट्ठियों को एकीकृत करता है, और पुराने भट्ठी समूह को समग्र साइट पार्क के प्रतीकात्मक गेट के रूप में उपयोग करता है। भट्ठी का सिर एक दर्शनीय मंच में परिवर्तित किया गया है, और पुराने भट्ठियों में से एक को संग्रहालय के मुख्य प्रवेश द्वार के रूप में उपयोग किया गया है। मुख्य खनन क्षेत्रों को पारिस्थितिकी शिक्षा बिंदुओं के रूप में सेट किया गया है, और संग्रहालय भवन के संबंधित स्थानों पर दर्शनीय खिड़कियाँ और दर्शनीय मंच सेट किए गए हैं, ताकि संग्रहालय भवन इस विशेष स्थान में कसकर बांधा जा सके।

इस डिजाइन को 2022 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-ऑफ-द-लाइन, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को, उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Baofeng Li
छवि के श्रेय: Image #1#2#3#4#5: Photographer Yilong Zhao, Pugongshan Geology Museum, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Li Baofeng Yi Qingqing Pan Jialiang
परियोजना का नाम: Pugongshan Geology
परियोजना का ग्राहक: Baofeng Li


Pugongshan Geology IMG #2
Pugongshan Geology IMG #3
Pugongshan Geology IMG #4
Pugongshan Geology IMG #5
Pugongshan Geology IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें