दक्षिण पूर्व विश्वविद्यालय का अद्वितीय नटाटोरियम

झोउ क्वी स्टूडियो द्वारा स्थापत्य का एक नया अध्याय

जल और संरचना का सामंजस्य लिए एक अनूठी इमारत

दक्षिण पूर्व विश्वविद्यालय का नटाटोरियम, जो झोउ क्वी स्टूडियो द्वारा डिजाइन किया गया है, एक अनोखी और आकर्षक संरचना है जो अपने वास्तुशिल्प और डिजाइन के लिए प्रसिद्ध है। इसकी डिजाइन प्रेरणा में जल की गतिशीलता, लोगों की चाल और स्थिर भवन का संयोजन शामिल है। ग्रे कंक्रीट और नीले पानी के बीच का संतुलन, सूर्य प्रकाश जो लौवर्स द्वारा परावर्तित होता है, और ज्यामितीय आकारों द्वारा बनाए गए छायाएं, ये सभी एक मजबूत स्थानीय अनुभूति को उत्पन्न करते हैं। कंक्रीट के धनुषाकार संरचनाएं मैकेनिकल आवश्यकताओं के अनुरूप हैं, और मुखौटा बड़े क्षेत्रफल के शीशे का उपयोग करता है, जो अंदर और बाहर के लोगों के व्यवहार और दृश्यों के बीच एक अंतरक्रिया को जन्म देता है।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषताएं इसके निरंतर वृत्ताकार धनुषाकार आर्क्स हैं, जो इमारत के आयतन की विदेशीता को दूर करते हैं। इमारत का आर्क एक फूल की तरह है, जो 7 दोहराव वाले रूपों में बुना गया है, जिससे यह जीवंत दिखाई देता है। इस भवन में एक तथाकथित "शीर्ष छत" नहीं है, इसकी छत और दीवार एक समग्र रूप में हैं।

निर्माण प्रक्रिया में, नटाटोरियम के निर्माण के लिए मौके पर ढलाई गई कंक्रीट का उपयोग किया गया, जिसके लिए बहुत सारे मैन्युअल प्रीफैब्रिकेशन फॉर्मवर्क की आवश्यकता होती है। ढांचे की ऊंचाई 10 मीटर से अधिक है और यह 120*40 मीटर के क्षेत्रफल को कवर करता है। मध्य-वायु में वक्रित धनुषाकार आर्क्स की ढलाई एक प्रतिकूल, विरोधी-औद्योगिक वास्तुकला व्यवहार है। प्रत्येक कंक्रीट आर्क जब जमीन पर मिलता है तो उसका अतिरिक्त भाग "काट" दिया जाता है ताकि एक प्राकृतिक आर्क तल बन सके, जो कि असेंबली के माध्यम से पूरा नहीं किया जा सकता।

नटाटोरियम की मुख्य समस्याएं विस्तार और आर्द्रता हैं। कंक्रीट के धनुषाकार आर्क्स का उपयोग करने से इसकी संरचनात्मक आवश्यकताओं को अच्छी तरह से पूरा किया जा सकता है और कंक्रीट पानी से नहीं डरता। कंक्रीट की सतह पर कोई पेंट या सजावट नहीं होती है, ताकि संरचना और सामग्री की सबसे प्रामाणिक स्थिति प्रस्तुत की जा सके। इमारत की त्वचा लाल टेराकोटा टाइल्स से सूखी लटकी हुई है, जो टिकाऊ हैं और 150 वर्षों तक बदली जा सकती हैं। सभी सामग्रियां अपने प्राकृतिक रंगों को दिखाती हैं, इसलिए संरचना ही इमारत है, और इमारत ही संरचना है।

इस डिजाइन को 2024 में ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार प्राप्त हुआ है। सिल्वर ए' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष-स्तरीय, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से उल्लेखनीय डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार को दर्शाते हैं। ये डिजाइन, जिन्हें उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कलात्मक कौशल के लिए सराहा जाता है, एक उल्लेखनीय स्तर की उत्कृष्टता का प्रदर्शन करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य और विस्मय को पेश करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Qi Zhou
छवि के श्रेय: Image #01: Zhou Qi Studio, Exterior Arches, 2023. Image #02: Zhou Qi Studio, Exterior Elevation, 2023. Image #03: Zhou Qi Studio, Interior Elevation, 2023. Image #04: Zhou Qi Studio, Interior Space, 2023. Image #05: Zhou Qi Studio, Aerial Context, 2023. Video: Zhou Qi Studio, Natatorium of Southeast University, 2023.
परियोजना टीम के सदस्य: Chief Architect: ZHOU Qi Architect: YANG Jun, YANG Wenjun, HU Die, FU Xiuzhang Others: GUO Yangbo, LI Xiang, ZHANG Benlin, MA Zhihu, ZANG Chuanguo
परियोजना का नाम: Natatorium of Southeast University
परियोजना का ग्राहक: Zhou Qi Studio


Natatorium of Southeast University IMG #2
Natatorium of Southeast University IMG #3
Natatorium of Southeast University IMG #4
Natatorium of Southeast University IMG #5
Natatorium of Southeast University IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें