कस्केडिंग टेरेस: एक अद्वितीय और आकर्षक आवासीय अपार्टमेंट डिजाइन

डिजाइन द्वारा प्रकृति के साथ समन्वय

पोटीरोपुलोस एंड पार्टनर्स द्वारा डिजाइन किए गए यह आवासीय अपार्टमेंट्स, कस्केडिंग टेरेस, प्रकृति के साथ अद्वितीय समन्वय को दर्शाते हैं।

कस्केडिंग टेरेस का डिजाइन दृष्टि को ध्यान में रखते हुए किया गया है, जो साइट के स्थान और किफिसिया के उपनगर की भूतोपयोगिकी के कारण दक्षिण-पश्चिम और उत्तर-पश्चिम की ओर खुलती है। आंतरिक व्यवस्था ने दृश्य के कई सावधानीपूर्वक निर्देशित दृश्यों को संबोधित करने का प्रयास किया है और यह सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में संगठित है जो दृश्य की ओर बाहरी होते हैं, टेरेस के माध्यम से, और साइट की ओर आंतरिक होते हैं। इसका परिणाम एक दूसरे के साथ हल्के कोण पर कस्केडिंग टेरेस की एक श्रृंखला में होता है।

अवधारणा का विकास साइट के एक पक्ष के समानांतर दो जुड़े हुए आयामों पर आधारित है, जो तुरंत प्रसंग की विशेष प्रकृति के साथ संवाद में है, साइट की सीमाओं और गति को संबोधित करती है। उन्मुखीकरण, दृश्य, हवा की दिशा, और परिवेश के मौसमी परिवर्तनों का समाधान करते हुए, संगठन हर बार एक अलग रूप विकसित करता है या बंद हो जाता है।

सामग्री के मामले में, कच्चे कंक्रीट और सफेद पाठित रेंडर इमारत की त्वचा और बाड़ में प्रमुख हैं, एक सरल लेकिन प्रभावी भाषा विकसित करते हैं। यह दृष्टिकोण, यहां स्थानिक रूप से व्यक्त किया गया, सामग्री, तापमान, घनत्व, भार और ध्वनिक गुणों को संकेत करता है, जो तत्व हैं जो अमूर्त हैं लेकिन गहन अनुभव से उत्पन्न होते हैं।

इस डिजाइन की विशेषता यह है कि इसने किसी निश्चित सौंदर्यिक सहीता के प्रति चिंता नहीं की, बल्कि सबसे पहले एक मुख्य मापदंड के रूप में स्थापित किया, इमारत और परिवेश के बीच एक बहु-संवेदनशील अनुभव की संभावना, और वास्तुकला की व्यक्तिगतता के प्रमाण की भी लक्ष्यबद्धता रखी।

यह डिजाइन प्रोजेक्ट 2021 में एथेंस, ग्रीस में किया गया था। इस डिजाइन के लिए अध्ययन का आधार दृश्य के कई नृत्यनिर्देशित दृश्यों को संबोधित करने और दृश्य की ओर टेरेस के माध्यम से और साइट की ओर जनता और निजी क्षेत्रों में संगठित करने पर रहा है।

इस डिजाइन को 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यह अवार्ड अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को दिया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धिमत्ता को दर्शाते हैं। ये उत्कृष्ट उत्पाद और उज्ज्वल विचार होते हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, असाधारण उत्कृष्टता का प्रतिपादन करते हैं और उनकी वांछनीय विशेषताओं के साथ विश्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: POTIROPOULOS and PARTNERS
छवि के श्रेय: 3D Visualization: Batis Studio
परियोजना टीम के सदस्य: Architectural Design: Potiropoulos and Partners 3D Visualization: Batis Studio
परियोजना का नाम: Cascading Terraces
परियोजना का ग्राहक: POTIROPOULOS and PARTNERS


Cascading Terraces IMG #2
Cascading Terraces IMG #3
Cascading Terraces IMG #4
Cascading Terraces IMG #5
Cascading Terraces IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें