विला ट्रॉय: एक आधुनिक ट्रोजन घर

रेनोस कॉन्स्टांटिनो द्वारा डिजाइन किया गया एक अद्वितीय आवासीय घर

विला ट्रॉय, एक आधुनिक ट्रोजन घर, जिसे रेनोस कॉन्स्टांटिनो ने डिजाइन किया है, यह एक अद्वितीय और समयातीत आवासीय घर है, जिसमें प्राचीन ट्रोजन संस्कृति के प्रतीकों और सामग्री का उपयोग किया गया है।

विला ट्रॉय, जिसे रेनोस कॉन्स्टांटिनो ने डिजाइन किया है, एक आधुनिक ट्रोजन घर है, जिसे पैरिस और हेलेन, ट्रोजन युद्ध के प्रमुख पात्रों के नाम से प्रेरित किया गया है। यह घर एक अनियमित एल-आकार में व्यवस्थित जीवन स्थलों के बीच स्थित है, जिसमें वेरांडा और बगीचे शामिल हैं।

खुले योजना वाले भूमि स्तर पर लाउंज, रहने और भोजन कक्ष स्थित हैं। वेस्टीब्यूल में दोहरी ऊचाई की खाली जगह उन तीन एकीकृत घर के हिस्सों का केंद्र बनती है जिनका विकास होता है। इमारत की स्थिति प्राकृतिक वायुमंडलन और प्रकाशन को बढ़ाती है, और बड़े खुले स्थल अंदर और बाहर के बीच संबंध को बढ़ाते हैं।

फ़ासाद पर बोझन दीवार पर पत्थर की चढ़ाई का चयन, साथ ही संपत्ति के पीछे की घेराव को ट्रॉय की दीवारों की ओर संकेत करता है। धातु, जो कई घटकों में लागू होती है, उस समय की एक और महत्वपूर्ण सामग्री है: फ़ासाद पर पांच आलंकारिक ब्रैकेट होते हैं जिनका कोणीय रूप ट्रोजन युद्ध की भालाओं की ओर संकेत करता है।

भूमि स्तर पर डोमिनेट होने वाली फ़ायरप्लेस, वेस्टीब्यूल, रहने का कमरा, और भोजन क्षेत्र के बीच सीमा के रूप में कार्य करती है। इसके तीनों ओर की कांच की घेराव की वजह से हार्थ सभी समीपस्थ स्थलों से दिखाई देता है।

फ़ायरप्लेस का आधार सिरेमिक टाइल्स में लिपटा होता है जो निष्पक्ष चेहरे वाले कंक्रीट की अनुकरण करता है; यह सामग्री भोजन कक्ष की दीवार को भी ढ़ाकती है, जिसमें पैरिस और हेलेन की चित्रकारी दर्शाई गई है। निष्पक्ष चेहरे वाले कंक्रीट सिरेमिक को फर्श की टाइलिंग के साथ अच्छी तरह से जोड़ा जाता है, जो कैलाकटा संगमरमर की अनुकरण करती है। यह सामग्री पूरे घर के भूमि तल को ढ़ाकती है, जिससे विलासिता और शालीनता की अनुमति मिलती है।

यह 340 वर्ग मीटर का आंतरिक क्षेत्र, निकोसिया के आवासीय क्षेत्र में स्थित एक निजी घर है, जिसे समकालीन सौंदर्यशास्त्र की विशेषताओं को प्रदर्शित करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें समयहीन सामग्रियों का उपयोग करके स्थायित्व प्राप्त किया गया है। साथ ही, घर चार सदस्यों के परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति करता है, संवाद और सुविधा को सुगम बनाता है।

हमने एक ऐसी डिजाइन डिजाइन करने की इच्छा थी जो भूमध्यसागरीय डिजाइन और सतत डिजाइन पर आधारित हो। वैश्विक पर्यावरणीय संकट के रूप में जलवायु परिवर्तन के चलते विकास मॉडल योजना को दुनिया भर में बढ़ावा दिया जा रहा है। हमने फोटोवोल्टेइक पैनल स्थापित किए और घर को शून्य ऊर्जा कुशल बनाने के लिए डिजाइन किया।

परियोजना का नाम ट्रॉय है और हमने ऐसी कुछ डिजाइन करने की चाहत थी जो आज के आधुनिक डिजाइन में डिजाइन को लाती है, जिसने डिजाइन के तरीकों और समयहीन सामग्रियों को संकेत करने में कठिनाई पैदा की, जो उस युग को प्रतिष्ठापित करती है।

आर्किटेक्ट रेनोस कॉन्स्टांटिनो ने घर को पहचान देने का निर्णय किया, मालिकों के नामों की ओर संकेत करते हुए: पैरिस और हेलेन। पुराणों ने एक आधुनिक ट्रोजन घर, विला ट्रॉय को डिजाइन करने के लिए प्रेरणा प्रदान की। फ़ासाद पर बोझन दीवार पर पत्थर की चढ़ाई का चयन, साथ ही संपत्ति के पीछे की घेराव को ट्रॉय की दीवारों की ओर संकेत करता है। धातु, जो कई घटकों में लागू होती है, उस समय की एक और महत्वपूर्ण सामग्री है: फ़ासाद पर पांच आलंकारिक ब्रैकेट होते हैं जिनका कोणीय रूप ट्रोजन युद्ध की भालाओं की ओर संकेत करता है। इमारत की स्थिति प्राकृतिक वायुमंडलन और प्रकाशन को बढ़ाती है।

यह डिजाइन 2022 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में आयरन अवार्ड से सम्मानित की गई थी। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को सम्मानित किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Renos Constantinou
छवि के श्रेय: Pantelis Hadjiminas
परियोजना टीम के सदस्य: Architect: Renos Constantinou Andreas Constantinou Team members: Angela Constantinou
परियोजना का नाम: Villa Troy
परियोजना का ग्राहक: Renos Constantinou


Villa Troy IMG #2
Villa Troy IMG #3
Villa Troy IMG #4
Villa Troy IMG #5
Villa Troy IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें