सेरेमोनिया सेल्वा: प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठाती आधुनिक आर्किटेक्चर

डेलिया लियाल और रुबेन सेगोविया की नवीन स्थापत्य कृति

सेरेमोनिया सेल्वा: प्रकृति की गोद में बसाया गया एक आधुनिक निवास

सेरेमोनिया सेल्वा की अवधारणा प्रकृति को अपनाने की भावना से उत्पन्न हुई है, जहां इस परियोजना में मौजूदा वनस्पति को शामिल करते हुए नई पवित्र प्रजातियों को पेश किया गया है। सभी स्थापत्य तत्व परिवेशी वनस्पति के साथ सामंजस्यपूर्ण रूप से गुंथे हुए हैं।

सेरेमोनिया सेल्वा अपनी विशिष्टता में आर्किटेक्चर और प्रकृति का एकीकरण प्रस्तुत करता है, जिसका लक्ष्य निर्मित पर्यावरण और पारिस्थितिकी तंत्र के बीच एक सहजीवी संबंध स्थापित करना है। इस परियोजना में शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए सुविधाओं के साथ आवासीय इकाइयाँ शामिल हैं। वॉल्यूमेट्रिक ऑपरेशन्स के माध्यम से इकाइयों को भूखंड के किनारे पर स्थित किया गया है, जिससे एक शहरी पर्यावरण की परिभाषा तय होती है। तत्वों को लय, गोपनीयता और केंद्रीय पटियो के दृश्यों के लिए घुमाया गया है, जहां जल सुविधाएं और स्थानीय वनस्पति हैं।

सेरेमोनिया सेल्वा के निवासी जब इस शांतिपूर्ण आलिंगन में प्रवेश करते हैं, तो उन्हें केवल एक निवास स्थान से अधिक कुछ मिलता है; वे एक ऐसे क्षेत्र में प्रवेश करते हैं जहां आर्किटेक्चर प्रकृति के साथ एक हो जाता है। डिजाइन के हर विवरण में लकड़ी और चुकम के सावधानीपूर्वक एकीकरण से परियोजना की स्थिरता और स्थानीय पर्यावरण के प्रति श्रद्धा का प्रमाण मिलता है। ये प्राकृतिक सामग्रियां न केवल संरचनाओं को गर्माहट और प्रामाणिकता का अनुभव कराती हैं, बल्कि निवासियों को अपने आसपास के पर्यावरण के साथ एक गहरे स्तर पर जुड़ने का निमंत्रण भी देती हैं, जिससे इनडोर आराम और आउटडोर शांति के बीच की सीमाएं धुंधली हो जाती हैं। सेरेमोनिया सेल्वा में, प्रत्येक तत्व प्रकृति के प्रति गहरी श्रद्धा से ओत-प्रोत है, जिससे निवासियों को प्राकृतिक दुनिया की सुंदरता के बीच शांति, प्रेरणा और सच्चे संबंध की अनुभूति होती है।

इस परियोजना में 100 मीटर गुणा 50 मीटर के भूखंड पर 86 स्टूडियो और दो-बेडरूम अपार्टमेंट इकाइयाँ शामिल हैं।

सेरेमोनिया सेल्वा की डिजाइन के साथ उपयोगकर्ता केंद्रीय प्राकृतिक भरे पटियो के माध्यम से बातचीत करते हैं। प्रत्येक इकाई तक पहुंचने के लिए, आपको प्रोमेनेड का आनंद लेना होगा। सभी इकाइयों में एक घूर्णन गति होती है, जो उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता और परिदृश्य की ओर सीधे दृश्य प्रदान करती है।

इस डिजाइन को 2024 में ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज से सम्मानित किया गया। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए प्रतिष्ठित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Ruben Segovia
छवि के श्रेय: Ruben Segovia
परियोजना टीम के सदस्य: LS-LAB: Delia Leal and Ruben Segovia Seremonia: José Aparicio
परियोजना का नाम: Seremonia Selva
परियोजना का ग्राहक: LS-LAB + Seremonia


Seremonia Selva IMG #2
Seremonia Selva IMG #3
Seremonia Selva IMG #4
Seremonia Selva IMG #5
Seremonia Selva IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें