वनस्पति में छिपा हुआ शहरी कला सभागार: एक अद्वितीय कला और संस्कृति विनिमय केंद्र

डिजाइनर क्यून वेन द्वारा विकसित एक अद्वितीय संरचनात्मक अविष्कार

इस लेख में, हम चीन के प्रमुख शहर चेंगदू में स्थित एक अद्वितीय कला सभागार की जांच करेंगे, जिसे डिजाइनर क्यून वेन ने विकसित किया है। यह सभागार पूर्व और पश्चिम की संस्कृतियों के बीच संवाद स्थापित करने का एक मंच प्रदान करता है।

डिजाइनर क्यून वेन ने इस परियोजना के लिए प्रेरणा पूर्व और पश्चिम की संस्कृतियों के बीच संवाद स्थापित करने से ली। इसकी समग्र डिजाइन अवधारणा चीन के प्राचीन काल से विदेशी दूतों को उपहार के रूप में दी जाने वाली "रुई" से ली गई है, जो दोनों देशों के शांतिपूर्ण संबंधों के समापन का संकेत देती है। वहीं, इटली पविलियन की डिजाइन प्रेरणा इटली के सबसे प्रतिष्ठित पियाज़्ज़ा से ली गई है, जिसने एक आत्मीय और सुखद शहरी कला लिविंग रूम का आकार दिया है।

यह परियोजना चेंगदू के केंद्र से लगभग 36 किलोमीटर दूर स्थित है, जिसकी योजना 17,813.3 वर्ग मीटर क्षेत्र को कवर करने की है, जिसमें 2,106.7 वर्ग मीटर का निर्माण क्षेत्र है। प्रदर्शनी सभागार के मंच पर, पूर्वी ओर परियोजनाओं की सृजनात्मक समूह और यान्की वेटलैंड का प्राकृतिक दृश्य दर्शकों के लिए एक उपहार है।

दीवारों पर शुद्ध सफेद का उपयोग करने से इमारत को सूरज की रोशनी में अलग तीन-आयामी प्रकाश प्रभाव मिलता है, जबकि बड़े क्षेत्रफल वाले शीशे का उपयोग इंडोर स्पेस को बाहर तक विस्तारित करता है और बाहरी दृश्य को पूरी तरह से मैप करने देता है, जो चारों मौसमों की गतिशील म्यूरल बन जाता है। दीवार सामग्री के बदलाव के साथ, डिजाइनर अंदर और बाहर दोनों की जगह की भावना उत्पन्न करता है, और इस प्रकार पविलियन संगत प्राकृतिक पर्यावरण में पूरी तरह से एकीकृत हो जाता है।

संरचना और प्रकृति के बीच की सामंजस्यता प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग में होती है साथ ही प्राकृतिक पर्यावरण की सुरक्षा में भी। दोनों ओर के पविलियनों को शीर्ष प्रकाशन के साथ डिजाइन किया गया है, ताकि प्रकाश इंडोर और आउटडोर स्पेस में समान रूप से विस्तारित हो।

चेंगदू, जिसे समृद्धि की भूमि के रूप में जाना जाता है, का सभ्यता इतिहास 4,500 वर्षों का है और शहर निर्माण इतिहास 2,300 वर्षों का है। 13वीं शताब्दी में, मार्को पोलो चेंगदू पहुंचे, और कॉरिडोर ब्रिज, जिनजियांग नदी और प्राचीन सिचुआन का कपड़ा उनके यात्रा वर्णन का सबसे रंगीन हिस्सा बन गया।

इसके अलावा, बहु-स्तरीय आउटडोर हरियाली का परिचय और बुएंट वेंटिलेशन उपकरणों का उपयोग करके हवा को इमारत में चैनल करने का काम, प्रकाश, दृश्य और हवा के प्राकृतिक तत्वों के संगठनात्मक संयोजन करता है, जिससे लोग इमारत में होते हुए आस-पास के प्राकृतिक पर्यावरण को समझते हैं और उसके साथ अस्तित्व में रहते हैं।

यह ताजगी भरी विविधता वाली संरचना में प्रदर्शनियों, बैठकों, स्वागतों, और खान-पान के लिए बहुमुखी जगहें शामिल हैं, जो इसके आधुनिक संरचनात्मकता में इटालियन और चीनी शैली के तत्वों की अद्भुत शादी को प्रदर्शित करती हैं। AOE ने इन दोनों संस्कृतियों के संघर्ष का ध्यानपूर्वक अवलोकन किया, पूर्व और पश्चिम के बीच के अंतर और संघर्ष को मनाते हुए।

इस डिजाइन को 2022 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्वितीय और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संगठनात्मकता की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Qun Wen
छवि के श्रेय: image#1-5 Arch-Exist Photography
परियोजना टीम के सदस्य: Qun Wen, Ma Jianning, Fan Ruixue, Wang Ye, Chang Zhiyu, Pan Jichang, Li Xiangting, Lu Yu, Zhu Dan, Du Jing, Liu Jingyi, Xue Yawen, Liu Chen
परियोजना का नाम: Sino Italian
परियोजना का ग्राहक: Qun Wen


Sino Italian IMG #2
Sino Italian IMG #3
Sino Italian IMG #4
Sino Italian IMG #5
Sino Italian IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें