भोर: एक अद्वितीय और आधुनिक निवास

डिजाइनर वू चिह कांग द्वारा तैयार किया गया एक अद्वितीय और आधुनिक निवास

यह परियोजना ताइवान के हुआलियन शहर के पुराने जिले में एक आवासीय स्थल है, जो मालिक और उनकी पत्नी का सेवानिवृत्ति घर है। मूल निवास की संकुचित और संकीर्ण जगह को देखते हुए, उम्मीद है कि बहुत सारी रोशनी और विशालता जैसी आवश्यकताओं को नए घर में शामिल किया जा सके ताकि एक सुविधाजनक और आनंददायक जीवन स्थल बनाया जा सके। डिजाइनर ने एक सरल लेकिन संसाधनवान रणनीति के साथ पूरी योजना को पूरा किया है।

बाहरी दृष्टि को देखते हुए, इमारत की उपस्थिति को सरलीकृत किया गया है, जो एक मूर्तिकला की तरह की कला को आधार पर ऊँचा करता है। मुख्य भवन का चेहरा दो वक्रीय रेखाओं के माध्यम से रूपरेखित किया गया है। साथ ही, ठोस निर्माण को धीरे-धीरे ढका गया है और मुलायम वक्रीय सतह द्वारा खोला गया है, बिल्कुल वैसे ही जैसे एक कैला सड़क ब्लॉक से शांतिपूर्वक खिल रहा हो। शीर्ष स्तर की साज-सज्जा को त्याग दिया गया है ताकि बहुत सारी संग्रहण स्थल बनाई जा सके।

निचले से ऊपर तक, भवन की त्वचा धीरे-धीरे खिंची जाती है, जिससे भीतरी क्षेत्र और बाहरी परिवेश जुड़े हुए लेकिन अलग रहते हैं। इसलिए, यह गर्मियों के दौरान सूर्य द्वारा लाई गई ऊष्मा ऊर्जा को प्रभावी रूप से नष्ट कर देता है।

यह परियोजना 150 वर्ग मीटर है। जब रात होती है, कमरे की गर्म पीली रोशनी एक बांसुरी आकार के गिलास में शैम्पेन की तरह परिलक्षित होती है, हल्की रोशनी में एक शानदार चमक फैलाती है, और आगंतुकों को एक ड्रिंक के लिए इकट्ठा होने का स्वागत करती है। मालिक की बाधारहित सुविधाओं की आवश्यकताओं को देखते हुए, एक लिफ्ट जो प्रत्येक मंजिल तक पहुंच सकती है, घर के अंदर स्थापित की गई है।

इस परियोजना को हुआलियन शहर में जून 2022 में पूरा किया गया था। इसके अलावा, बाथरूम को शीर्ष मंजिल पर बाहरी खिड़की पर योजनाबद्ध किया गया है, ताकि हुआलियन की सुंदर दृश्य को कमरे में लाया जा सके, ग्राहकों को एक आरामदायक और सुविधाजनक स्नान अनुभव प्रदान करता है। इसके अलावा, इस उपकरण से होने वाले जीवन क्षेत्र की कमी को देखते हुए, डिजाइनर ने स्थान को विभिन्न उपयोगिता के साथ युक्त करने के लिए जैसे कि स्लाइडिंग दरवाजे और घुमावदार दरवाजे पैनल जैसी समायोज्य सुविधाओं का चुनाव किया है।

यह परियोजना इमारत के बाहरी हिस्से से लेकर अंदर की जगह तक मिनिमलिस्ट डिजाइन शैली को अपनाती है, जिसमें दैनिक कार्यक्षमता की आवश्यकताओं को योजना का मुख्य केंद्र बनाया गया है। इसके परिणामस्वरूप, डिजाइनर ने फर्नीचर की अनावश्यक खरीदारी को काफी हद तक कम कर दिया है और अनावश्यक सजावटों को हटा दिया है। डिजाइनर की पहल ने संसाधनों की बर्बादी को बहुत हद तक रोका है और एक सतत और मित्रतापूर्ण घर बनाया है।

इमारत की बाहरी उपस्थिति को सरलीकृत किया गया है, जो एक मूर्तिकला की तरह की कला को आधार पर ऊँचा करता है। मुख्य भवन का चेहरा दो वक्रीय रेखाओं के माध्यम से रूपरेखित किया गया है। इसके अलावा, ठोस निर्माण को धीरे-धीरे ढका गया है और मुलायम वक्रीय सतह द्वारा खोला गया है, बिल्कुल वैसे ही जैसे एक कैला सड़क ब्लॉक से शांतिपूर्वक खिल रहा हो। शीर्ष स्तर की साज-सज्जा को त्याग दिया गया है ताकि बहुत सारी संग्रहण स्थल बनाई जा सके। इसके अतिरिक्त, शीर्ष मंजिल पर स्थित बाथरूम एक बाहरी खिड़की के पास स्थित है, जिससे हुआलियन का अद्वितीय दृश्य देखने को मिलता है।

इस डिजाइन को 2023 में ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को सम्मानित किया जाता है जो अनुभव और संसाधनवानता की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए प्रशंसा की गई, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Pei Lin Ho
छवि के श्रेय: Wu Chih Kang
परियोजना टीम के सदस्य: Pei Lin Ho
परियोजना का नाम: The Dawn
परियोजना का ग्राहक: Pei Lin Ho


The Dawn IMG #2
The Dawn IMG #3
The Dawn IMG #4
The Dawn IMG #5
The Dawn IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें