अटलस और प्लेयॉन: अद्वितीय सबटेरेनियन विला

वासिलिस सियाफरिकास की अनूठी डिजाइन दृष्टि

प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठाते लक्जरी विला

वासिलिस सियाफरिकास द्वारा डिजाइन किए गए 'अटलस और प्लेयॉन' नामक यह परियोजना पर्यावरण के प्रति सम्मान और उसके संरक्षण की वैश्विक आवश्यकता से प्रेरित है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य एक ऐसे आलीशान और अनोखे आवासीय प्रोजेक्ट को डिजाइन करना था जो स्वास्थ्यप्रद और कार्यात्मक जीवन शैली, स्थायित्व और पर्यावरणीय मित्रता प्रदान करे। अनोखी डिजाइन, प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग, भूमिगत घर जो परिवेश के साथ मिल जाते हैं, चट्टानी समुद्री भूखंड, और अन्य चुनौतियाँ इस परियोजना के डिजाइन और विकास के दौरान सामने आईं।

ग्रीस के लेफ्काडा द्वीप पर स्थित 'अटलस और प्लेयॉन' परियोजना में दो अत्याधुनिक कम ऊर्जा खपत वाले भूमिगत विला हैं। ये न्यूनतावादी डिजाइन विला लक्जरी और स्थायित्व को निर्बाध रूप से मिलाते हैं। अटलस और प्लेयॉन की कथा से प्रेरित, इस संपत्ति में अनोखी डिजाइन, कस्टम-निर्मित इंटीरियर, और तीन विशाल स्विमिंग पूल हैं, जिनमें एक आश्चर्यजनक झरना और एक अंतहीन तैराकी तंत्र शामिल है। तीन मीटर ऊंची छतें, ऊर्जा-कुशल ग्लास पैनल, हीट पंप, ए प्लस प्लस एल्युमिनियम फ्रेम्स के साथ इस खूबसूरत ग्रीक द्वीप पर शानदार दृश्यों का निर्माण करते हैं।

इस परियोजना को डिजाइन करने में सबसे महत्वपूर्ण तकनीक और पद्धति यह थी कि चट्टानी भूमि पर, समुद्र के किनारे, एक भूमिगत इमारत का विकास करना और हरी छतों और बगल की इन्सुलेशन समस्याओं, वेंटिलेशन और प्राकृतिक हवा, प्राकृतिक प्रकाश और आर्द्रता की समस्याओं का समाधान करना था, साथ ही एक अनोखी न्यूनतावादी वास्तुकला डिजाइन को बनाए रखना था।

प्रत्येक विला लगभग 250 वर्गमीटर का है। प्रत्येक विला में मुख्य स्थान में 3 बेडरूम, 3 एन सुइट बाथरूम, 1 अतिथि कक्ष है। विला में 2 एट्रियम, 45 वर्गमीटर का भंडारण क्षेत्र, आउटडोर बारबेक्यू और आउटडोर लिविंग रूम हैं। स्विमिंग पूल L आकार के हैं, 22 मीटर और 8 मीटर लंबे और 4.5 मीटर चौड़े हैं जिनमें ऑप्टिकल फाइबर प्रकाश व्यवस्था है। सभी बाथरूम कैरारा, व्रत्सा और मुगला संगमरमर से बने हैं, सभी टाइल्स ग्रेनाइट टाइल्स R9 इंडोर्स और R11 आउटडोर्स के लिए हैं, एल्युमिनियम प्रोफाइल्स न्यूनतम हैं, अलुमिल सुप्रीम 650 फोस और 630। सभी फेसाड थर्मल हैं, प्रत्येक स्थान में स्वतंत्र एयर कंडीशन सिस्टम और हेगर स्विच और सॉकेट्स हैं।

इस संपत्ति के निवासी कम ऊर्जा का उपभोग करते हैं, वे एक स्वच्छ स्वास्थ्यप्रद वातावरण में रहते हैं, और सामान्यतः, ऊर्जा का निशान कम होता है क्योंकि अधिकांश चीजें स्थायी रूप से प्रबंधित की जाती हैं।

यह परियोजना दिसंबर 2019 में शुरू हुई और अगस्त 2022 में समाप्त हुई।

इस परियोजना के लिए किए गए मुख्य शोध में भूमिगत घरों के डिजाइन और विकास के बारे में अध्ययन शामिल था। हमें यह अच्छी तरह से अध्ययन करना पड़ा कि घरों को किस तरह से डिजाइन किया जाए ताकि सही इन्सुलेशन, वेंटिलेशन प्रदान किया जा सके और साथ ही सही कार्यात्मकता भी प्रदान की जा सके। हमने यूरोपीय इन्सुलेशन विशेषज्ञों से डेटा एकत्र किया, हमने लीड और अन्य हरित विकासों में भाग लेने वाली कंपनियों के साथ विचारों का आदान-प्रदान किया और हमने सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले सामग्रियों को प्राप्त करने के लिए प्रमाणित कंपनियों के साथ सहयोग किया।

ग्रीन छतों, साइड टनल, चट्टानी भूमि, ढलान, समुद्र के किनारे जैसी रचनात्मक, तकनीकी या शोध चुनौतियों को इस परियोजना के लिए पार किया गया है।

'अटलस और प्लेयॉन' ग्रीस के लेफ्काडा द्वीप पर स्थित सिवोटा के मनोरम प्राकृतिक बंदरगाह में समुद्री भूखंड पर स्थित हैं। यह दो भूमिगत विला और एक भूमिगत अतिथि गृह का एक समूह है। अटलस विला समुद्र के पानी से 30 मीटर दूर है, और प्लेयॉन विला 50 मीटर दूर है। सभी विलाओं की न्यूनतावादी डिजाइन, कठोर वास्तुकला रेखाएं, हरी छतें, और लंबी खिड़कियां कार्यात्मकता, लक्जरी, और स्थायित्व को निर्बाध रूप से मिलाती हैं। इस संपत्ति में एक अनोखी, पर्यावरणीय मित्रता डिजाइन, कस्टम-निर्मित इंटीरियर, और तीन विशाल स्विमिंग पूल हैं।

फोटोग्राफर: यियानिस पसाथास के द्वारा इस डिजाइन से संबंधित दृश्य सामग्री के बौद्धिक संपदा और कॉपीराइट क्रेडिट्स।

यह डिजाइन 2024 में 'ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ब्रॉन्ज 'ए' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और सृजनात्मक रूप से चतुर डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधन क्षमता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करते हुए, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: VASSILIS SIAFARICAS
छवि के श्रेय: Photographer: Yiannis Psathas
परियोजना टीम के सदस्य: Designer and Project Manager: Vassilis Siafaricas Designer: Nicolas Zachariou Civil Engineer: Thomas Valavanis Mechanical Engineer: Vasileios Mastrogiannis Designer: George Gougoulakis
परियोजना का नाम: Atlas and Pleione
परियोजना का ग्राहक: Eclede


Atlas and Pleione IMG #2
Atlas and Pleione IMG #3
Atlas and Pleione IMG #4
Atlas and Pleione IMG #5
Atlas and Pleione IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें