रस्ट बेल्ट का पुनर्जन्म: एक अद्वितीय और हरित भवन डिजाइन

शेनयांग में ग्लोबल औद्योगिक इंटरनेट सम्मेलन का संगठन

डिजाइनर्स जुहुई गुओ और योंग ल्यू ने चीन के रस्ट बेल्ट को पुनर्जीवित करने के लिए एक अद्वितीय और हरित भवन डिजाइन किया है।

डिजाइन की प्रेरणा एक त्यागी फैक्ट्री से मिली थी जो स्थल के निकट मौजूद थी। भवन का आकार फैक्ट्री के औद्योगिक उपकरणों के साथ कुछ समानता रखता है। फसाद में मौसमी इस्पात प्लेट्स और एल्यूमिनियम प्लेट पर्दा दीवार का उपयोग किया गया है। डिजाइनर्स की इच्छा थी कि वे स्थानीय औद्योगिक संदर्भ को बनाए रखते हुए शहरी नवीनीकरण करें, और एक नये फिर भी पारंपरिक भवन के साथ स्थानीय क्षेत्र के लिए एक अच्छा माहौल बनाएं।

यह एक प्रदर्शनी और सम्मेलन भवन है। चीन के अन्य सम्मेलन केंद्रों की तुलना में, इसने एक विशाल मात्रा और एक धुरी समरूप लेआउट का उपयोग नहीं किया, बल्कि पूरी तरह से स्थानीय परंपरा का सम्मान किया, नर्म वक्रीय आकारों और भवन सामग्री के साथ, यह पारंपरिक स्मृति को जारी रख सकता है, और जनता के प्रति अनुकूल हो सकता है। यह नागरिकों के लिए पर्याप्त बाहरी स्थान भी प्रदान करता है। यह एक हरित भवन है। सामान्य भवनों की तुलना में समग्र ऊर्जा उपभोग को 72% कम किया गया है।

संरचना प्रकार: सशस्त्र कंक्रीट फ्रेम और स्टील ग्रिड फ्रेम। फसाद सामग्री: मौसमी इस्पात प्लेट, एल्यूमिनियम प्लेट पर्दा दीवार, ग्रेनाइट पर्दा दीवार। हरित भवन प्रौद्योगिकियाँ: उच्च प्रदर्शन थर्मल इन्सुलेशन, ऊर्जा संरक्षण उपकरण, फोटोवोल्टेइक पावर जनरेशन, पारगम्य पगडंडी, संकिर्ण घास का मैदान, जल पुनर्चक्रण प्रणाली।

यह परियोजना 2020 के अक्टूबर में शुरू हुई और 2021 के अगस्त में शेनयांग में समाप्त हुई। इसे डिजाइन करने में बड़ी चुनौती थी कि स्थानीय परंपराओं और संदर्भों का सम्मान करते हुए एक नया बड़ा सार्वजनिक भवन कैसे निर्मित किया जाए।

यह डिजाइन अद्वितीय और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों के लिए 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में चांदी का पुरस्कार प्राप्त करने वाली थी, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाती हैं। ये डिजाइन, अपनी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की गई हैं, जो उत्कृष्टता का एक अद्वितीय स्तर प्रदर्शित करती हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराती हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Xuhui Guo
छवि के श्रेय: Xuhui Guo
परियोजना टीम के सदस्य: Architect: Xuhui Guo Architect: Yong Liu
परियोजना का नाम: Rebirth of The Rust Belt
परियोजना का ग्राहक: Xuhui Guo


Rebirth of The Rust Belt IMG #2
Rebirth of The Rust Belt IMG #3
Rebirth of The Rust Belt IMG #4
Rebirth of The Rust Belt IMG #5
Rebirth of The Rust Belt IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें