शेन्ज़ेन लोंगहुआ शिक्षा संस्थान की अनूठी डिजाइन अवधारणा

झुबो डिजाइन द्वारा निर्मित एक नवीन शैक्षिक परिसर

शिक्षा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी बदलाव की दिशा में एक कदम

शेन्ज़ेन लोंगहुआ शिक्षा संस्थान, जिसे झुबो डिजाइन ने निर्मित किया है, यह एक मध्य विद्यालय है जो छात्रों की आवश्यकताओं और शिक्षा की सेवा को प्राथमिकता देते हुए डिजाइन किया गया है। इस डिजाइन की प्रेरणा छात्रों को केंद्र में रखकर और शिक्षकों या वयस्कों के दृष्टिकोण के बजाय शिक्षा की सेवा के लिए एक खुला, व्यक्तिगत, विविध और बहु-स्तरीय संवाद स्थल बनाने की अवधारणा से आई है।

इस डिजाइन की विशेषता इसकी मोबियस रिंग प्रकार की सार्वजनिक स्थान प्रणाली है, जो अनौपचारिक संवाद के लिए तीन-आयामी स्थानिक परिसंचरण के साथ है। इन सुखद-पैमाने के छेदों में, रंगीन और जीवंत सीढ़ियां, मंच और छोटी इमारतें विविध और व्यक्तिगत स्थानों का निर्माण करती हैं, जिससे कैंपस एक अद्भुत स्थान बन जाता है जो लगातार बच्चों की जिज्ञासा और कल्पना को उत्तेजित कर सकता है।

इस परियोजना में निर्माण की तकनीक के रूप में, पहली और दूसरी शिक्षण इमारतें फ्रेम संरचना का उपयोग करती हैं, और छात्रावास भवन फ्रेम कतरनी दीवार संरचना का उपयोग करता है। शिक्षण भवन के मध्य में स्थित गलियारे में 27 मीटर लंबे स्पैन के साथ स्टील संरचना गलियारे का उपयोग किया गया है।

इस परियोजना की तकनीकी विशेषताओं के अनुसार, कुल भूमि क्षेत्रफल 22314.25 वर्ग मीटर है; कुल निर्माण क्षेत्रफल 58124 वर्ग मीटर है; वॉल्यूम दर 2.18 है; भवन की ऊंचाई 41.15 मीटर है; और मंजिलों की संख्या 11 है।

इस डिजाइन की बातचीत की प्रक्रिया में, आर्किटेक्ट्स ने दोहरे-खेल क्षेत्र के साथ मुख्य सार्वजनिक स्थान के डम्बल-आकार के मॉडल का प्रयोग किया है। खेल सुविधाएं जैसे कि खेल मैदान और जिमनेजियम को इस लंबे परिसर के पूर्व और पश्चिम में स्थापित किया गया है, और बीच में, एक जटिल और तीन-आयामी सार्वजनिक सीढ़ियों का चौराहा 25M की चौड़ाई के साथ एक यातायात कनेक्शन के रूप में उपयोग किया जाता है, जो स्कूल की ब्लॉक-प्रकार की मुख्य सार्वजनिक स्थान प्रणाली बन जाता है।

इस परियोजना का शोध और चुनौतियां शेन्ज़ेन के लोंगहुआ जिले में स्थित हैं। यह परिसर 2,100 छात्रों को समायोजित करता है और इसमें 42 कक्षाएं हैं। आसपास के समुदाय में सार्वजनिक स्थान और सांस्कृतिक समुदाय सुविधाएं अत्यंत कम हैं। आर्किटेक्ट्स की आशा है कि स्कूल का निर्माण इस स्थानीय समुदाय समस्या को मध्यम रूप से हल करने का अवसर होगा।

इस डिजाइन को 2024 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में ब्रोंज पुरस्कार मिला है। ब्रोंज A' डिजाइन अवार्ड उन उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से प्रतिभाशाली डिजाइनों को दिया जाता है जो अनुभव और संसाधन की क्षमता को प्रमाणित करते हैं। यह कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित है, जो मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल का प्रदर्शन करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Zhubo Design
छवि के श्रेय: Qingshan Wu
परियोजना टीम के सदस्य: Chief Architect: Qiao Zhong Architect: Yuhua Wu, Tiantian Zhang, Jingyang Peng, Xin Huang, Xiaoting Zheng, Hengsi Ma, Dongmin Li, Qiwen Cai
परियोजना का नाम: Shenzhen Xingzhi
परियोजना का ग्राहक: Zhubo Design


Shenzhen Xingzhi IMG #2
Shenzhen Xingzhi IMG #3
Shenzhen Xingzhi IMG #4
Shenzhen Xingzhi IMG #5
Shenzhen Xingzhi IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें