विला गिलबाम: एक अद्वितीय और संवेदनशील आवासीय डिजाइन

डावूद बोरूजेनी द्वारा डिजाइन किया गया विला गिलबाम

विला गिलबाम, डावूद बोरूजेनी द्वारा डिजाइन किया गया, एक अद्वितीय और संवेदनशील आवासीय घर है, जिसका डिजाइन स्थानीय संरचना, जलवायु, सामग्री के प्रयोग और इच्छित स्थानीय गुणवत्ता के कई कारकों को ध्यान में रखकर किया गया है।

विला गिलबाम की योजना में, विला के स्थान, जलवायु और पड़ोस के प्रभाव, और साझा स्थान की इच्छित गुणवत्ता जैसे मुद्दों के लिए समाधान ढूंढे गए हैं। यह परियोजना ईरान के उत्तरी हिस्से में सियाहकाल क्षेत्र में पहाड़ों की ढलान पर स्थित है। इसका क्षेत्रफल लगभग 750 वर्ग मीटर है, जिसमें पूर्व से पश्चिम की ओर लगभग 10% की ढलान है।

विला के स्थान के लिए जलवायु और पड़ोस सीमितकारी कारक नहीं थे, इसलिए भूमि के पूर्वी हिस्से को इसके लिए आवंटित किया गया, जो पहले किसी अन्य इमारत के स्थान पर था। इसके लिए क्षेत्र का अवरोधन और जब्ती को कम से कम करने के उद्देश्य से, विला की सतह को भूमि से जोड़ने की सीमा को पुरानी इमारत के आयामों के समान आयत के आकार में सीमित किया गया।

विला गिलबाम की अद्वितीयता इसके डिजाइन में स्थानीय संरचना, जलवायु, सामग्री के प्रयोग और इच्छित स्थानीय गुणवत्ता के कई कारकों को ध्यान में रखने में है। इसके तीन खंडों के बीच कोण ऐसे ढंग से समायोजित किया गया है कि यह इमारत के हृदय में एक साझा स्थान बनाता है। इस स्थान का आसपास के पहाड़ों का अद्वितीय और असाधारण दृश्य है।

इस परियोजना की डिजाइन जून 2016 से शुरू हुई थी और दिसंबर 2016 में तेहरान में समाप्त हुई। इस परियोजना के लिए क्षेत्रीय जलवायु, ग्राहक की आवश्यकताओं, ऐतिहासिक पाठों, वास्तुकला के मानकों, सामग्री के तकनीकी विशेषताओं का अवलोकन, आदि का अध्ययन किया गया था।

विला गिलबाम की डिजाइन को एक प्रतिष्ठित ए' डिजाइन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में श्रेष्ठ अभ्यास को शामिल करने के लिए प्रस्तुत किया जाता है। यह तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाता है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है, जिससे दुनिया बेहतर बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Davood Boroojeni
छवि के श्रेय: Image #1: Illustrator Peyman Nozari, 2021. Image #2: Illustrator Peyman Nozari, 2021. Image #3: Illustrator Peyman Nozari, 2021. Image #4: Illustrator Peyman Nozari, 2021. Image #5: Illustrator Peyman Nozari, 2021.
परियोजना टीम के सदस्य: Principal Architects: Davood Boroojeni - Saba Ammari CG Artist: Peyman Nozari
परियोजना का नाम: Gilbam
परियोजना का ग्राहक: Davood Boroojeni


Gilbam IMG #2
Gilbam IMG #3
Gilbam IMG #4
Gilbam IMG #5
Gilbam IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें