वान्युन प्लेटफॉर्म: आधुनिक स्थापत्य का एक अनूठा नमूना

आर्चरमिट द्वारा डिजाइन किया गया जीवंत सांस्कृतिक स्थल

पेंग्झोउ के प्राकृतिक संसाधनों से प्रेरित एक अभिनव डिजाइन

चेंगदू के 'पार्क सिटी' विकास ढांचे के अंतर्गत, 'वान्युन प्लेटफॉर्म' का डिजाइन पेंग्झोउ के मुख्य परिदृश्य तत्वों को समाहित करते हुए, एक सीमित स्थान में पेंग्झोउ के प्राकृतिक परिदृश्य का आकर्षण प्रस्तुत करने की आशा रखता है।

वान्युन प्लेटफॉर्म, जो कि जायंट पांडा नेशनल पार्क का प्रवेश प्रदर्शनी केंद्र है, स्थानीय बांस के जंगलों, कोहरे और हिमनदी मलबे की भूवैज्ञानिक विशेषताओं को वास्तुकला की कल्पनाओं के रूप में लेता है। जमीनी स्तर पर 'बांस का जंगल' आसपास के गांवों के लिए एक ग्रामीण लिविंग रूम के रूप में कार्य करता है; मध्य में लटकते 'कोहरे' का उपयोग सांस्कृतिक प्रदर्शनी स्थल के रूप में किया जाता है; और ऊपर के 'मलबे' का उपयोग एक मनोरंजन स्थल के रूप में किया जाता है।

इस डिजाइन को साकार करने के लिए, आर्चरमिट टीम ने प्रकाश व्यवस्था पर गहन अध्ययन किया। महंगी और जटिल प्रक्रियाओं को छोड़कर, टीम ने दीवार धोने वाले लैंप का चयन किया, जिससे एलईडी प्रोजेक्ट-लाइट लैंप में कुछ महत्वपूर्ण नोड्स को सेट करके और बीम कोण को नियंत्रित करके, प्रकाश को छिद्रित प्लेट होल वॉल पर प्रकाश प्रतिबिंब बनाने के लिए उपयोग किया, जिससे अंततः एल्युमिनियम प्लेट के बाहरी हिस्से पर एक विशाल आकाशगंगा की छवि बनती है।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषताएं इसे अन्य डिजाइनों से अलग करती हैं। यहां, जहां बादलों के ऊपर पहाड़ और पानी हैं, और बादलों के नीचे जीवन के लिए उत्साह है, ग्रामीण जीवन और आधुनिक कला एक साझा सामुदायिक संस्कृति की छोटी दुनिया का निर्माण करते हैं।

वान्युन प्लेटफॉर्म का निर्माण सितंबर 2021 में पूरा हुआ और यह सिचुआन प्रांत के पेंग्झोउ शहर के लोंगमेनशान टाउन में स्थित है। इस डिजाइन परियोजना में रचनात्मक, तकनीकी और अनुसंधान चुनौतियों को पार करने के लिए नवाचारी और अन्वेषणात्मक प्रयास किए गए हैं।

वान्युन प्लेटफॉर्म को 2024 में 'ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में गोल्डन पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यह उत्कृष्ट, असाधारण, और ट्रेंडसेटिंग सृजनों को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और ज्ञान को दर्शाते हैं और कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में उन्नति करते हैं, अपनी वांछनीय विशेषताओं के साथ विश्व को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Archermit
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Arch-Exist, Longmenshan Town · Woyun Platform,2021 Image #2: Photographer Arch-Exist, Longmenshan Town · Woyun Platform,2021 Image #3: Photographer Archermit, Longmenshan Town · Woyun Platform,2021 Image #4: Photographer bpi, Longmenshan Town · Woyun Platform,2021 Image #5: Photographer Arch-Exist, Longmenshan Town · Woyun Platform,2021
परियोजना टीम के सदस्य: Project leader team: Archermit Principal Architect: Youcai Pan Design Director: Zhe Yang(Partner) Technical Director: Renzhen Chen(Partner) Design team: Qinmei Hu , Yi He, Yuanjun Gou, Rui Yang, Zixuan Liu, Yaxian Zhao, Yutao Feng, Xiangxin Ge, Zhiying Song, Shuhua Ye, Maosen Zeng (intern)
परियोजना का नाम: Woyun Platform
परियोजना का ग्राहक: Archermit


Woyun Platform IMG #2
Woyun Platform IMG #3
Woyun Platform IMG #4
Woyun Platform IMG #5
Woyun Platform IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें