चुक्सिन पवेलियन: इंटरनेट युग के लिए नवीन स्थापत्य दृष्टिकोण

जियान वू द्वारा निर्मित बहुआयामी समुदाय सेवा केंद्र

शंघाई के मिनहांग जिले के केंद्र में स्थित चुक्सिन पवेलियन एक ऐसा डिजाइन है जो प्राचीन चीनी सांस्कृतिक सिद्धांतों को आधुनिक तकनीक के साथ मिलाकर एक नई जीवंतता को जन्म देता है।

जियान वू द्वारा डिजाइन किया गया यह स्थापत्य एक बहुआयामी समुदाय सेवा केंद्र के रूप में उभरता है जो कि इंटरनेट समाज के संदर्भ में नए डिजाइन अवधारणाओं का पता लगाने का लक्ष्य रखता है। इस डिजाइन में विभिन्न प्रकार के उपयोगकर्ता समूहों, गतिविधियों के प्रकारों और बहुमुखी कार्यात्मकताओं जैसे जटिल मुद्दों को संबोधित करने के लिए "स्थान अनुकूलन" डिजाइन दृष्टिकोण को अपनाया गया है।

इस परियोजना की विशिष्टता इसके स्थान, कार्यात्मकताओं और सामने आने वाली चुनौतियों में निहित है। यह शंघाई के मिनहांग जिले के केंद्रीय क्षेत्र में स्थित है और इसमें कार्यालय सेवाएं, दैनिक जीवन सेवाएं और लोगों को एकत्रित करने के लिए विशेष कार्यात्मकताएं शामिल हैं।

डिजाइन की वास्तविकता तकनीक में संरचनात्मक सुदृढीकरण, कार्यात्मक संगठन, स्थानिक आकार देने, मॉड्यूलर फर्नीचर और दर्पणीय प्लाजा जैसे तत्व शामिल हैं। ये सभी तत्व इस डिजाइन को अन्य से अलग बनाते हैं और इसकी अनूठी विशेषताओं को प्रदर्शित करते हैं।

डिजाइनर ने इस परियोजना के लिए एक विस्तृत शोध किया है जिसमें इंटरनेट तकनीक और सूचना तकनीक के वास्तुकला डिजाइन में अनुप्रयोग और एकीकरण, सूचना आधारित समाज के संदर्भ में बहुआयामी समुदाय गतिविधियों के नए उपयोग आवश्यकताओं और विकास प्रवृत्तियों का अध्ययन, और भौतिक स्थान डिजाइन, सूचना स्थान आकार देने, और सूचनात्मक और भौतिक स्थानों के बीच बातचीत की खोज शामिल है।

इस डिजाइन को 2024 में 'ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में गोल्डन पुरस्कार प्राप्त हुआ है। यह पुरस्कार उन असाधारण, उत्कृष्ट और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को दिया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और ज्ञान को दर्शाते हैं और उनकी वांछनीय विशेषताओं के साथ दुनिया में महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Jian Wu
छवि के श्रेय: Jian Wu
परियोजना टीम के सदस्य: Wu Jian Hu Jie Yao Jing Qiao Yu Yu Zibi Wan Li Xu Weiwei Li Yingchao Huang He Lu Yiwen Shang Jianhui
परियोजना का नाम: Chuxin Pavilion
परियोजना का ग्राहक: Shanghai Jiao Tong University Design and Research Institute


Chuxin Pavilion IMG #2
Chuxin Pavilion IMG #3
Chuxin Pavilion IMG #4
Chuxin Pavilion IMG #5
Chuxin Pavilion IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें