विला माडोना: पर्वतीय संरचनाओं की परंपरा को नई भाषा में व्याख्या करता एक अद्वितीय होटल विस्तार

जोसेफ डी पास्कले द्वारा डिज़ाइन किया गया यह होटल विस्तार, स्किलियर पर्वत श्रृंखला की चोटी की ओर मुखरित है।

विला माडोना होटल का विस्तार अपने आसपास के प्राकृतिक परिवेश से महत्वपूर्ण संबंध स्थापित करने के उद्देश्य से किया गया था। इस दृष्टिकोण ने ऐसे संरचनात्मक रूप को अपनाने की अनुमति दी है, जो शैली और भाषा में मजबूत रूप से अलग होते हुए भी, उस इमारत के अधिक पारंपरिक स्वरूप से समन्वयपूर्ण रूप से बातचीत करने में सक्षम होता है, जिसके साथ यह सम्मिलित होता है।

जोसेफ डी पास्कले ने इस डिज़ाइन को बनाते समय स्किलियर पर्वत श्रृंखला की चोटी की ओर उनके ध्यान को केंद्रित करने का प्रमुख प्रेरणा स्रोत माना। इस प्रकार निर्धारित अक्ष ने शीर्ष के दृश्य को कैप्चर करने के उद्देश्य से इरादतन स्थान के मुख्य फ़ासाद की संरेखण का निर्धारण किया। वास्तुकला के दृष्टिकोण से, हस्तक्षेप मौजूदा इमारत से संबंधित होता है, जिसमें केवल तकनीकी सामग्री का उपयोग करके मूल संरचनात्मक भूमिका की व्याख्या की जाती है, जो हालांकि, पर्वतीय इमारतों की परंपरा की तर्क को फिर से शुरू करती है।

इस डिज़ाइन की अद्वितीयता का मुख्य तत्व यह है कि इसका आकार अपने आसपास के प्राकृतिक परिवेश से महत्वपूर्ण संबंध स्थापित करने के उद्देश्य से निर्धारित किया गया था। इस दृष्टिकोण ने ऐसे संरचनात्मक रूप को अपनाने की अनुमति दी है, जो शैली और भाषा में मजबूत रूप से अलग होते हुए भी, उस इमारत के अधिक पारंपरिक स्वरूप से समन्वयपूर्ण रूप से बातचीत करने में सक्षम होता है, जिसके साथ यह सम्मिलित होता है।

इस डिज़ाइन को बनाने के लिए चुने गए सामग्री के चयन को नियंत्रित करने वाले मानदंड थे कि तकनीकी सामग्री का उपयोग करें जो टिकाऊता और उच्च ऊर्जा प्रदर्शन सुनिश्चित करें, जो हालांकि, पर्वतीय इमारतों की परंपरा की तर्क को फिर से शुरू करें: पत्थर, कांच और लकड़ी। सभी उपयोग की गई सामग्री को कम कार्बन डाइऑक्साइड उत्पादन वाली आपूर्ति श्रृंखला से प्राप्त किया गया है।

नए विस्तार को मौजूदा वास्तुकला प्रसंग में एक नई पुनर्कार्यान्वित करने के माध्यम से एकीकृत किया गया है। इस नई खोल के अंदर रिसेप्शन, एक ताजगी क्षेत्र, और विभिन्न पठन-वार्तालाप कक्षों को शामिल किया गया था। बाहरी स्थान की प्रकाश और दृश्य भौतिक विभाजनों के माध्यम से अंदर की ओर फ़िल्टर होते हैं, जिससे उनके सामग्री संगतता का प्रभाव पूरे विस्तार के परिधि में प्रभावित नहीं होता है।

विला माडोना होटल का विस्तार 2021 में इटली के अल्पे दी सिउसी में निर्मित किया गया था। डिज़ाइन अनुसंधान को चारों ओर के क्षेत्र को निरीक्षण करके किया गया था और वास्तुकला में वहीं लाइनें वापस लाई गईं, जो आसपास के परिदृश्य का गठन करती हैं। प्रकाश का उपयोग अंतर और बाहर के बीच के संचार और कनेक्शन का प्राकृतिक तत्व के रूप में किया गया, इस प्रकार एक वास्तुकला उत्पन्न की गई जो फिट हो सके और परिदृश्य का एक समरूप भाग बन सके।

सबसे जटिल भाग यह था कि एक इमारत का आवरण डिज़ाइन करें जो पूर्व-मौजूद परिदृश्य और होटल के साथ एकीकृत हो, लेकिन उसी समय नई वास्तुकला के महत्व को स्वीकार कर सके।

विला माडोना होटल के विस्तार का आकार अपने आसपास के प्राकृतिक परिवेश से महत्वपूर्ण संबंध स्थापित करने के उद्देश्य से निर्धारित किया गया था। इस दृष्टिकोण ने ऐसे संरचनात्मक रूप को अपनाने की अनुमति दी है, जो शैली और भाषा में मजबूत रूप से अलग होते हुए भी, उस इमारत के अधिक पारंपरिक स्वरूप से समन्वयपूर्ण रूप से बातचीत करने में सक्षम होता है, जिसके साथ यह सम्मिलित होता है। हस्तक्षेप मौजूदा इमारत से संबंधित होता है, जिसमें केवल तकनीकी सामग्री का उपयोग करके मूल संरचनात्मक भूमिका की व्याख्या की जाती है, जो हालांकि, पर्वतीय इमारतों की परंपरा की तर्क को फिर से शुरू करती है।

छवि #1: एज़ियो मंचियुका छवि #2: एज़ियो मंचियुका छवि #3: एज़ियो मंचियुका छवि #4: एज़ियो मंचियुका छवि #5: एज़ियो मंचियुका

यह डिज़ाइन 2023 में A' वास्तुकला, भवन और संरचना डिज़ाइन पुरस्कार में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित की गई थी। स्वर्ण A' डिज़ाइन पुरस्कार: ऐसे अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिज़ाइनर की प्रतिभा और बुद्धि को दर्शाती हैं। वे आदरणीय उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, असाधारण उत्कृष्टता का प्रतिपादन करते हैं और अपनी इच्छित विशेषताओं के साथ विश्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: JOSEPH DI PASQUALE ARCHITECTS
छवि के श्रेय: Image #1: Ezio Manciucca Image #2: Ezio Manciucca Image #3: Ezio Manciucca Image #4: Ezio Manciucca Image #5: Ezio Manciucca
परियोजना टीम के सदस्य: JOSEPH DI PASQUALE ARCHITECTS
परियोजना का नाम: Villa Madonna
परियोजना का ग्राहक: JOSEPH DI PASQUALE ARCHITECTS


Villa Madonna IMG #2
Villa Madonna IMG #3
Villa Madonna IMG #4
Villa Madonna IMG #5
Villa Madonna IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें