मेलोडीज का कोलाज: अंतरराष्ट्रीय स्कूल का विस्तार और नवीनीकरण

डिजाइनर Xiaoyi Ma द्वारा अनूठे शैक्षिक पर्यावरण की कल्पना

अंतरराष्ट्रीय स्कूल के विस्तार और नवीनीकरण के लिए एक प्रेरणादायक आर्किटेक्चरल दृष्टिकोण, 'मेलोडीज का कोलाज', जो एक अग्रणी अंतरराष्ट्रीय स्कूल को शिक्षा के कटिंग एज पर्यावरण की ओर विकसित करने का उद्देश्य रखता है।

बीजिंग, चीन के शुनई जिले में स्थित अंतरराष्ट्रीय स्कूल (ISB) बीजिंग में स्थापित पहला अंतरराष्ट्रीय स्कूल है, जिसमें 50 देशों के 1,650 छात्र हैं। मौजूदा इमारत के अधिक समान स्थानों के कारण छात्रों और शिक्षा कार्यक्रमों की विविधता को प्रतिष्ठित करने में असमर्थता है, जो पाठ्यक्रम नवीनीकरण के लिए महत्वपूर्ण है। डिजाइनरों ने शिक्षाविदों और प्रशासकों के सहयोग से एक सक्रिय वास्तुकला दृष्टिकोण, 'मेलोडीज का कोलाज', लागू किया है, जिसने इसे शिक्षा के कटिंग एज पर्यावरण में परिवर्तित कर दिया है।

यह परियोजना 5 शिक्षा समुदायों को शामिल करती है, जिसमें शामिल हैं आरंभिक शिक्षा समुदाय, ES कला केंद्र, ES पुस्तकालय, MS/HS डिजाइन केंद्र और MS/HS प्रदर्शन कला केंद्र, प्रत्येक को विभिन्न शिक्षाविदों और छात्रों द्वारा प्रतिष्ठित किया गया है, जिनके साथ डिजाइन टीम ने डिजाइन रणनीतियों को स्थापित करने के लिए संगठनात्मक रूप से काम किया है। सहयोग प्रश्नावलियों, फोकस समूह चर्चा, डिजाइन चरेट, आदि के तरीकों में सफल रहा। डिजाइनर ने बाल विद्यालयीयों के साथ भी काम किया ताकि उनके प्रतिक्रियाओं का अवलोकन किया जा सके।

इस परियोजना का डिजाइन मई 2017 में शुरू हुआ था, जिसके बाद निर्माण कार्य शुरू हुए, जिसकी कुल अवधि लगभग तीन और आधे वर्ष थी। सितम्बर 2020 में, ISB ने अपने छात्रों और शिक्षाविदों को नवीनीकृत और विस्तारित सुविधा में स्थानांतरित कर दिया।

ISB के साथ सहयोग बहुत सुखद रहा, हमारे अनुभव और शिक्षाविदों के साथ पूर्ण संवाद के कारण, डिजाइन योजना अधिकांश समय शिक्षाविदों के साथ अच्छी तरह से मेल खाती है। हमने हमें मिलने वाली सबसे बड़ी चुनौती यह थी कि लागत मानक से अधिक हो गई जबकि प्रत्येक टीम को संपूर्ण भवन स्थल चाहिए। हमने कम लागत लेकिन उच्च गुणवत्ता वाले सामग्री का चयन करने की कोशिश की है ताकि अपेक्षित प्रभाव प्राप्त किया जा सके। कम लागत के साथ वास्तविक भवन का अधिकतम मूल्य प्राप्त करने का तरीका खोजना हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती थी।

यह परियोजना अंतरराष्ट्रीय स्कूल का विस्तार है, जो एक अग्रणी अंतरराष्ट्रीय स्कूल को आयु, समय और संस्कृतियों की विविधता सहित कई शिक्षा समुदायों को शामिल करने के लिए आगे बढ़ने के लिए एक सक्रिय वास्तुकला दृष्टिकोण है। 'मेलोडीज का कोलाज' न केवल मौजूदा इमारत की गंभीर उपस्थिति को संतुलित करता है, बल्कि स्कूल को कला और संगीत के ताजगी भरे कोलाज के साथ शिक्षा के नए युग में परिवर्तित करता है।

इस डिजाइन को 2021 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर अवार्ड से सम्मानित किया गया था। सिल्वर A' डिजाइन अवार्ड: शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। इन डिजाइनों को उनकी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए सम्मानित किया जाता है, जो उत्कृष्ट स्तर का प्रदर्शन करते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Inclusive Architectural Practice
छवि के श्रेय: Zhi Xia
परियोजना टीम के सदस्य: Xiaoyi Ma Jiajia Wang Pengfei Chen Yan Xia Yang Ming Xuejiao Zhou Chaoyi Meng Weihui Yan Renzheng Zhu Jing Wang Xiaoang Li Xuan Zhang Haining Gu Jing Zhu Jiayi Wu Yajuan Li Yue Zhao Min Shao
परियोजना का नाम: Collage of Melodies
परियोजना का ग्राहक: Inclusive Architectural Practice


Collage of Melodies IMG #2
Collage of Melodies IMG #3
Collage of Melodies IMG #4
Collage of Melodies IMG #5
Collage of Melodies IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें