स्थापत्य में नवाचार: विलियम प्राइस का स्टेयर हाउस

परंपरागत डॉग ट्रॉट हाउस से प्रेरित एक अद्वितीय आवासीय डिजाइन

स्थापत्यकार विलियम प्राइस ने अमेरिका के दक्षिणी भाग में स्थित परंपरागत डॉग ट्रॉट हाउस से प्रेरणा लेकर स्टेयर हाउस का निर्माण किया है। यह घर प्राकृतिक हवा के संचार को बढ़ावा देने वाले ब्रीजवेज का उपयोग करता है।

स्टेयर हाउस ने आवासीय डिजाइन के प्रति हमारी सीमित सोच को चुनौती दी है, जो पर्यावरणीय और सांस्कृतिक सतत विकास से संबंधित है। इस घर का निर्माण दो आयामों में किया गया है, जिसमें तीन प्रकार की सीढ़ियाँ उपयोग की गई हैं। यह घर एक तंग शहरी इनफिल लॉट में स्थित है, जिसकी लंबाई 100 फीट और चौड़ाई 30 फीट है।

इस परियोजना का मुख्य लक्ष्य डॉग ट्रॉट और स्पेनिश कॉलोनियल हाउस की सर्वश्रेष्ठ विशेषताओं को एकत्रित करना था, जबकि उनकी सीमाओं को दूर करना। यह एक ऐसा निवास स्थल है जो टाइपोलॉजी के सकारात्मक पहलुओं को अपनाता है और हमारे समय की प्रमुख और समयोचित चिंताओं के प्रकाश में उन्हें गहराई से संशोधित करता है।

इस परियोजना की रचनात्मक चुनौती यह थी कि एक सुविधाजनक निवास स्थल प्रदान करना, जिसमें बाहरी जीवन, प्रकृति, हवा, और सूर्य प्रकाश पर जोर दिया गया हो, सबका समावेश हो, ह्यूस्टन, टेक्सास के डाउनटाउन में एक संकीर्ण शहरी इनफिल लॉट की सीमाओं के भीतर।

इस परियोजना में सतत विकास के मूल सिद्धांतों को अपने कोर में शामिल करने पर जोर दिया गया है। यह एक मौजूदा टाइपोलॉजी का पुनर्विचार करके एक संकीर्ण शहरी इनफिल लॉट के भीतर क्या संभव है, उसकी सीमाओं को विस्तारित करता है। सतत सामग्री का उपयोग, गहरे प्लांटर गार्ड रेल्स, और छत के नीचे बाहरी पेटियों का उपयोग प्रकृति से जुड़ने और क्रॉस-वेंटिलेशन को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। यह घर एक प्रतिबिंब है कि कैसे प्रकृति और एक-दूसरे के साथ हमारा संबंध शहरी जीवन के संदर्भ में विकसित हो रहा है।

इस डिजाइन को 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में आयरन अवार्ड से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, व्यावहारिक, और नवाचारी रचनाओं को पुरस्कृत किया जाता है, जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। वे उद्योग की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को एकीकृत करने और सक्षम तकनीकी विशेषताओं के लिए सम्मानित होते हैं, वे पूर्णता और सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करते हैं, एक बेहतर दुनिया की योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: William Price
छवि के श्रेय: image #1: courtesy of Bill Price and Photographer Ben Hill, editing by Alan Jauregui, 2022 image #2: courtesy of Bill Price and Photographer, 2022 image #3: courtesy of Bill Price and Photographer, 2022 image #4: courtesy of Bill Price and Photographer, 2022 image #5: courtesy of Photogrpaher Bill Price, 2021
परियोजना टीम के सदस्य: William Price
परियोजना का नाम: Stair
परियोजना का ग्राहक: William Price


Stair IMG #2
Stair IMG #3
Stair IMG #4
Stair IMG #5
Stair IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें