नई यॉर्क से प्रेरित "रिवर व्यू" - एक अद्वितीय और आकर्षक आवासीय इमारत

इंटीग्रेरे द्वारा डिजाइन की गई इस इमारत का निर्माण नई यॉर्क की स्टूडियो और लॉफ्ट्स की धारणाओं पर आधारित है

इस आवासीय इमारत की डिजाइन में नई यॉर्क सिटी की प्रेरणा को शामिल किया गया है, जिसमें नई यॉर्क की स्टूडियो और लॉफ्ट्स की धारणाओं को अपनाया गया है। इसका फ़ासाद नई यॉर्क सिटी की औद्योगिक गोदामों की संदर्भ विशेषता के रूप में प्रस्तुत किया गया है।

रिवर व्यू एक अद्वितीय और उद्दीपक परियोजना है, जिसे रियल एस्टेट बाजार में एक नई अवधारणा लाने के लिए डिजाइन किया गया है, जिससे सामान्यता से बचा जा सके। यह परियोजना विकसित की गई है ताकि पहले से स्थापित इमारतों के सूक्ष्म और गंभीर विवरण को एक निरंतर विकास में स्थान को लाने के लिए, जिसका डिजाइन ऐसे तरीके से सोचा गया है कि, चाहे यह किसी भी कोण से देखा जाए, इसमें अद्वितीय विशेषताएं होंगी।

इस इमारत का निर्माण कंक्रीट, ग्लास, प्रत्यक्ष ईंटों, एलईडी लाइटिंग का उपयोग करके किया गया है। इसका कुल क्षेत्रफल 8.415,00 वर्गमीटर है, जो 850,00 वर्गमीटर की भूमि पर स्थित है। इसमें 28 मंजिलें हैं, जिसकी कुल ऊचाई 91.98 मीटर है, और 72 आवासीय इकाइयाँ हैं, प्रति मंजिल 4 अपार्टमेंट्स, और प्रत्येक अपार्टमेंट में 3.24 मीटर की उचाई है। इमारत में दो मनोरंजन क्षेत्र भी हैं, एक पांचवीं मंजिल पर और दूसरा छत पर।

इस परियोजना की चुनौती यह थी कि एक उद्यम को उच्चायन करना जिसका आधार एक समतल निर्माण था, लेकिन इसके बावजूद इसकी कार्यक्षमता, सौंदर्य, और लागत प्रभावशालीता को त्यागने के बिना। दूसरी चुनौती यह थी कि फ़ासादों पर प्रत्यक्ष ईंटों का उपयोग करना बिना डिजाइन की स्मूथनेस को क्षतिग्रस्त करें, अन्य संदर्भित वास्तुकला शैलियों को संरक्षित रखते हुए।

इमारत के आयतन को दो वास्तुकला अवधारणाओं को एकीकृत और संतुलित करने के लिए डिजाइन किया गया था। उनमें से एक आर्ट डेको है। इसका तात्पर्य है कि कुछ ज्यामितीय और सीधे तत्वों का एक सजावटी तरीके से उपयोग करने के लिए टॉवर और नींव में। दूसरी ओर, फ़ासाद में एक वर्तमान दिन का फैशन भी है क्योंकि इसका उपयोग इसके आयतन को कोमलता और हल्कापन देने के लिए किया जाता है, जैसे कि कांच और एक एकरंगी रंग पैलेट, जो प्रत्यक्ष ईंटों की बनावट के साथ समन्वित होती है, जिसका परिणामस्वरूप एक संयत वास्तुकला होती है जिसमें व्यक्तित्व होता है।

इस डिजाइन को 2022 में ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज ए' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिजाइनों को प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संशोधन की पुष्टि करते हैं। वे कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को अपनाने के लिए सम्मानित होते हैं, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देते हैं, जिससे दुनिया एक बेहतर स्थान बनती है।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Integrare Engenharia e Arquitetura
छवि के श्रेय: Blue King Studio 3D
परियोजना टीम के सदस्य: Integrare Engenharia e Arquitetura
परियोजना का नाम: River View
परियोजना का ग्राहक: Integrare Engenharia e Arquitetura


River View IMG #2
River View IMG #3
River View IMG #4
River View IMG #5
River View IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें