स्थापत्य की नई अवधारणा: "Staycation" विला

वेई टिंग लिन द्वारा डिज़ाइन किए गए एक अद्वितीय और आधुनिक विला

वेई टिंग लिन द्वारा डिज़ाइन किया गया "Staycation" एक अद्वितीय और आधुनिक विला है, जिसे ताइवान के लिंको जिले में स्थित एक वनान्यास के आस-पास के परिवेश से प्रेरित किया गया है।

यह परियोजना लिंको जिले, ताइवान में स्थित है, जो एक क्षेत्र है जो वनों से घिरा हुआ है। विला की घेराव दीवार में पहाड़ी आकृति के प्रभाव के साथ एक डिज़ाइन शामिल है, जो आस-पास की घाटी की भूगोल से प्रेरित है, और प्रकृति को गले लगाने का पहला कदम प्रस्तुत करता है। विला की दीवार टेराज़ो और पत्थर से बनी होती है, जो ग्रामीण सौंदर्य को दर्शाती है। रात के समय, प्रकाश के नीचे, इमारत आकाश मशाल - शांति और आशा का प्रतीक - की तरह दिखती है।

विला के पास एक वन संरक्षण क्षेत्र और एक अंतर्राष्ट्रीय द्विभाषी विद्यालय के पास स्थिति न केवल निवासियों को खुली हवा के SPA, होम थिएटर, बैंक्वेट हॉल के डिज़ाइन के साथ एक सूक्ष्म आवासीय जीवनशैली प्रदान करती है, बल्कि यह बच्चों को एक संतुलित वातावरण प्रदान करने के लिए बाहरी टेरेस और अध्ययन कक्ष भी स्थापित करती है। प्रकृति के तत्वों जैसे कि प्रकाश, जल, और हवा को निकालकर और कमरे के भीतर लाने के लिए खुले लेआउट का उपयोग किया गया है, जो अंतरिक्ष के साथ बातचीत करता है, जो "लक्जरी लेकिन निम्न कुंजी" विचार को पूरी तरह से निभाता है।

यह परियोजना जल पर्दा दीवार, टेराज़ो, पत्थर, टाइल, लकड़ी की जालियाँ, लकड़ी का सामग्री, कांच के साथ तैयार की गई है। यह विला आरामदायक और आरामदायक है, एक उच्च-अंत का माहौल है, जबकि यह एक शानदार, विविध आवासीय जीवन प्रदान करता है। इसकी प्रवेश द्वार विशाल पत्थर से बनाई गई है ताकि एक निम्न कुंजी वातावरण बनाया जा सके। पहली मंजिल को सामाजिक/बैंक्वेट कक्ष के रूप में डिज़ाइन किया गया है, और इसमें एक आंगन है जिसमें जल पर्दा दीवार होती है। दूसरी मंजिल पर एक टेरेस, स्पा पूल, वाइन कैबिनेट, और ऑडियो-विजुअल कक्ष हैं। तीसरी और चौथी मंजिलों पर विभिन्न शैलियों के बेडरूम हैं। पांचवीं और छठी मंजिलें परिवार के समय के लिए बहु-कार्यात्मक स्थल हैं।

इस क्षेत्र में स्थित विला-प्रकार का निवास एक समग्र समस्या को दूर करने के लिए तैयार किया गया है जो चक्रवात, मजबूत सूर्य प्रकाश, स्थानीय जलवायु, और तापमान अंतर से होने वाले संभावित प्रभावों को शामिल करता है। ग्रिल डिज़ाइन का उपयोग इमारत के पश्चिमी भाग में किया गया है ताकि मजबूत सूर्य प्रकाश को कम किया जा सके, जबकि उत्तर और पूर्वी ओरों को अधिक उज्ज्वल बनाने के लिए विशाल क्षेत्रफल वाले कांच की खिड़कियों का उपयोग किया गया है। डिज़ाइनर के सटीक अनुमान के साथ, इमारत प्रकृति के करीब रहती है जबकि गोपनीयता और सुरक्षित भावना बनी रहती है।

प्रकाश इस परियोजना का केंद्र है। विला में बहुमुखी दिन प्रकाश होता है। बहु-स्तरीय व्यवस्था और सामने-पीछे कनेक्शन का उपयोग करके स्थान को हवादार और उज्ज्वल बनाया गया है, जबकि दृश्य के साथ कनेक्शन बनाया गया है। सीढ़ी में पश्चिमी उन्मुखता की समस्या होती है, इसलिए लकड़ी की जालियाँ का उपयोग सूर्य प्रकाश को समायोजित करने और अधिक तापमान की समस्या को हल करने के लिए किया गया है। बाथरूम में स्विच योग्य कांच का उपयोग किया गया है, जो स्वतंत्र रूप से पारदर्शी से धुंधला हो सकता है, ताकि किसी की गोपनीयता की सुरक्षा की जा सके।

इस डिज़ाइन को 2022 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिज़ाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज अवार्ड से सम्मानित किया गया था। ब्रॉन्ज A' डिज़ाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से बुद्धिमान डिज़ाइनों पर प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संचालन की पुष्टि करते हैं। कला, विज्ञान, डिज़ाइन, और प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल प्रदर्शित करते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान करते हैं, दुनिया को बेहतर बनाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Wei Ting Lin
छवि के श्रेय: Thewall International Design
परियोजना टीम के सदस्य: Wei-Ting Lin
परियोजना का नाम: Staycation
परियोजना का ग्राहक: Wei Ting Lin


Staycation  IMG #2
Staycation  IMG #3
Staycation  IMG #4
Staycation  IMG #5
Staycation  IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें