गुशु: औद्योगिक क्षेत्र का प्रहरी

शेन्ज़ेन का नवीनीकृत अग्निशमन केंद्र

चीन के बाओ'आन जिले में स्थित गुशु अग्निशमन स्टेशन की अनूठी डिजाइन

शेन्ज़ेन, चीन के बाओ'आन जिले के गुशु 2nd रोड और गुक्सिंग रोड के उत्तर-पूर्वी चौराहे पर स्थित इस परियोजना की साइट के पूर्व और पश्चिम दिशाओं में नियोजित कारखानों के लिए निर्धारित भूमि है, जबकि उत्तर दिशा में बहु-कार्यात्मक सार्वजनिक सुविधाओं के लिए है। इसके अलावा, साइट के चारों ओर औद्योगिक इमारतों की एक बड़ी मात्रा है, जो एक मजबूत दबावपूर्ण अनुभव देती है और अग्निशमन के लिए चुनौतियों को जन्म देती है।

इस परियोजना को 2014 शेन्ज़ेन अग्निशमन स्टेशन मानकीकरण डिजाइन कार्यशाला, शेन्ज़ेन अग्निशमन स्टेशन मानकीकरण और व्यक्तिगत डिजाइन के लिए दिशानिर्देश, और अग्निशमन स्टेशन मानकीकरण अनुसंधान दस्तावेज़ के अनुसंधान परिणामों के अनुसार डिजाइन किया जाना चाहिए। यह परियोजना एक नया मानकीकृत अग्निशमन स्टेशन है जिसमें एक केंद्रित लेआउट है।

मानकीकृत डिजाइन के तहत, 8.4m x 10.2m का एक समरूप स्तंभ नेटवर्क का उपयोग किया गया है जिसमें मानकीकृत मंजिल की ऊँचाई है: अग्निशमन गैराज के लिए 6 मीटर, और ड्यूटी कक्षों और व्यापारिक कक्षों के लिए 3.9 मीटर।

सीमित प्लॉट क्षेत्र के साथ, अग्निशमन स्टेशन ने एक विशिष्ट केंद्रित और संक्षिप्त लेआउट को अपनाया है। हरित डिजाइन के लिए, छत पर एक बगीचा बनाया गया है। वर्षा जल के अवशोषण, संग्रहण और प्रवेश के लिए अवतल हरित क्षेत्र स्थापित किया गया है, जो साइट के भीतर वर्षा जल प्रवाह को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करता है।

यह परियोजना एक ग्रेड-1 अग्निशमन स्टेशन है, जो 8 अग्निशमन ट्रकों को समायोजित कर सकती है। इसकी चार मंजिला मुख्य इमारत और सात मंजिला प्रशिक्षण टावर है। तहखाने में 1,129.6sqm का फर्श क्षेत्र है। परियोजना का प्लॉट अनुपात 1.007 है।

औद्योगिक क्षेत्र के प्रहरी के रूप में माना जाता है, गुशु अग्निशमन स्टेशन एक ग्रेड-1 अग्निशमन स्टेशन है जो 8 अग्निशमन ट्रकों को समायोजित कर सकता है। यह एक विशिष्ट अग्निशमन स्टेशन है जिसमें एक केंद्रित लेआउट है जो औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है। मानकीकृत डिजाइन दृष्टिकोण के साथ, यह परियोजना स्थानीय परिस्थितियों के अनुकूल है और विशेषता प्राप्त करती है।

इस डिजाइन को 2024 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में ब्रॉन्ज़ प्राप्त हुआ है। ब्रॉन्ज़ A' डिजाइन अवार्ड: उत्कृष्ट और रचनात्मक रूप से नवीन डिजाइनों के लिए प्रदान किया जाता है जो अनुभव और संसाधन क्षमता को प्रमाणित करते हैं। कला, विज्ञान, डिजाइन और प्रौद्योगिकी में सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने के लिए सम्मानित, वे मजबूत तकनीकी और रचनात्मक कौशल दिखाते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और दुनिया को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: SUIADR
छवि के श्रेय: Inter_mountain
परियोजना टीम के सदस्य: Chief designer: Zhong Zhong Design team: Zhong Zhong, Ma Yue, Zhong Botao, Zhang Yidi, Zhong Haihuan, Yao Yuan, Meng Meili, Wei Xianqiong, Li He, Hou Jian, Wang Hongyue, Guo Hao, Liu Zhongping, Wang Weifang, Liu Mu, Tang Jin
परियोजना का नाम: Gushu
परियोजना का ग्राहक: Suidar


Gushu IMG #2
Gushu IMG #3
Gushu IMG #4
Gushu IMG #5
Gushu IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें