आधुनिक डिजाइन की नई परिभाषा: वन लाइन स्टूडियो

टिम पोलिटिस की अनूठी रचना

प्रकृति से प्रेरित एक अद्वितीय स्थापत्य कृति

प्राकृतिक सौंदर्य के बीच बसा वन लाइन स्टूडियो अपने आसपास की वेटलैंड वनस्पति, प्राकृतिक घासों और जंगलों के साथ एक उच्च शिखर की ओर प्रेरित होकर बनाया गया है। इसका आंतरिक वातावरण एक लकड़ी की दीवार और लटकते हुए कांच के पर्दे के बीच बाहरी और आंतरिक स्थान के बीच एक पतली सीमा के रूप में निर्धारित किया गया है।

इस डिजाइन की अनूठी विशेषता यह है कि यह जमीन और आकाश के बीच एक काल्पनिक 'रेखा' का निर्माण करती है, जहां एक झुकी हुई, प्राकृतिक रूप से जंग खाए स्टील की दीवार संरचना के एक छोर को मजबूती प्रदान करती है और एक पतली छत का किनारा आकाश की ओर बढ़ता है, जिससे बाहर की ओर देखने वाली शीशे की विस्तृत दीवार बनती है। इस शीशे की फसाड को ऊर्ध्वाधर देवदार की फिन्स द्वारा बाधित किया गया है, जो चमक को कम करते हैं और नीचे की मूल घासों से आकाश की ओर चढ़ते प्रतीत होते हैं।

डाउल लेमिनेटेड टिम्बर, DLT के फायदों से प्रेरित होकर हमारी टीम ने इसे एक संरचनात्मक घटक और समाप्त पैनल सिस्टम के रूप में सेवा प्रदान करने के लिए चुना। DLT पैनलों की मॉड्यूलर, पूर्वनिर्मित, फैक्टरी जांची गई सुसंगतता निर्माण त्रुटियों को समायोजित करने के लिए आसानी से सहन करती है और साथ ही साथ स्थायी और जैविक लाभ प्रदान करती है। ये पैनल वन लाइन स्टूडियो और कनाडा के गोल्डन में इंटरनेशनल टिम्बर फ्रेम्स के बीच सहयोग से बने हैं।

मुख्य संरचना DLT पैनलों, स्टील, और कंक्रीट के बीच संतुलन बनाती है। संपीड़न क्लिप्स शीशे को स्टील संरचना से जोड़ते हैं, अनावश्यक फ्रेमिंग को समाप्त करते हैं। DLT पैनल विस्तार संयुक्तों में AC डिफ्यूजर्स एकीकृत होते हैं, और वैकल्पिक 2x6 और 2x8 DLT पैनलों की दरारों में समायोज्य रस्सी प्रकाश उपकरण बैठते हैं। सीढ़ी के पायदान पैरालम से बने होते हैं जबकि डेस्क स्थानीय रूप से सोर्स किए गए, पुनर्नवीनीकृत लकड़ी से बनाए गए हैं। नजदीकी वेटलैंड्स से लैंडस्केप को जोड़ने के लिए मूल घासों का उपयोग करने के लिए एक विशेष विविधता मांगी गई थी।

वन लाइन स्टूडियो की टीम में लीड आर्किटेक्ट टिम पोलिटिस, प्रोजेक्ट मैनेजर एरिक डर्नबाच, आर्किटेक्चरल डिजाइनर केंट बेंटले, आर्किटेक्चरल ग्राफिक्स विटाली स्टेनिला, रिव्यूअर इंद्रा त्जाजा, ऑपरेशंस चार्लेन सेकलर और डिजाइन फैसिलिटेटर क्रिस्टियाना पोलिटिस शामिल हैं।

डिजाइन की बातचीत के अनुसार, DLT पैनल दीवारों की वैकल्पिक गहराई स्टूडियो के आंतरिक ध्वनिकी को समायोजित और अनुकूलित करती है। डिजाइन का प्रयास एक रचनात्मक कार्य वातावरण स्थापित करना है जो सहयोग को प्रोत्साहित करता है और बाहरी परिदृश्य से एक सतत संबंध बनाए रखता है। मुख्य स्तर पर बैठने की ऊंचाई पर गोपनीयता सुनिश्चित की गई है जो लंबी मूल घासों के माध्यम से खुलती है जब कोई खड़ा होता है। मेज़ानाइन स्तर अपने आसपास के परिदृश्य को खोलता है और पहाड़ों के सीधे दृश्य प्रदान करता है।

डेनवर, कोलोराडो में स्थित इस डिजाइन परियोजना की अवधि योजना सहित 7 वर्षों की थी। डिजाइन शोध के अनुसार, आर्किटेक्चर को जमीन और आकाश के बीच एक काल्पनिक रेखा के रूप में देखा गया है, जो प्रकृति से जुड़ाव को फ्रेम करता है। इस डिजाइन के लिए रचनात्मक, तकनीकी या शोध चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिसमें नवीन निर्माण तकनीकों के साथ प्रयोग करना शामिल था जो डिजाइन की संभावनाओं को प्रदर्शित करते हैं।

इस डिजाइन की छवियों के लिए कॉपीराइट और बौद्धिक संपदा के अधिकार फोटोग्राफर जेस ब्लैकवेल और वीडियो निर्माता विटाली स्टेनिला के पास हैं, जिन्होंने 2023 में इन्हें बनाया।

इस डिजाइन को 2024 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में गोल्डन पुरस्कार प्राप्त हुआ। गोल्डन A' डिजाइन अवार्ड उन अद्भुत, उत्कृष्ट और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को दिया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और ज्ञान को दर्शाते हैं। ये प्रशंसित उत्पाद और उज्ज्वल विचार हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, अपनी असाधारण उत्कृष्टता के साथ और अपने वांछनीय गुणों के साथ दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Tim Politis
छवि के श्रेय: Image #1 Photographer Jess Blackwell, 2023 Image #2 Photographer Jess Blackwell, 2023 Image #3 Photographer Jess Blackwell, 2023 Image #4 Photographer Jess Blackwell, 2023 Image #5 Photographer Jess Blackwell, 2023 Video Credits: Vitali Stanila, 2023
परियोजना टीम के सदस्य: Lead Architect: Tim Politis Project Manager: Eric Dernbach Architectural Designer: Kent Bentley Architectural Graphics: Vitali Stanila Reviewer: Indra Tjaja Operations: Charlene Seckler Design Facilitator: Christianna Politis
परियोजना का नाम: One Line
परियोजना का ग्राहक: One Line Studio


One Line IMG #2
One Line IMG #3
One Line IMG #4
One Line IMG #5
One Line IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें