गोचेक: प्रकृति के साथ सामंजस्यपूर्ण विलासी विला डिजाइन

कोरय यावुज़ेर द्वारा निर्मित एक अनूठी आर्किटेक्चरल उत्कृष्टता

गोचेक परियोजना का परिचय

तुर्की के गोचेक क्षेत्र में स्थित, यह परियोजना प्रकृति के साथ एक सतत जीवन स्थान बनाने की दृष्टि से आकार ली गई है। विला प्रकारों की योजना भूमि की अद्वितीय स्थिति और उपयोगकर्ता की जरूरतों पर केंद्रित करके की गई है। मुख्य लक्ष्य पर्यावरण को अपनाना, परिदृश्य का अधिकतम उपयोग करना और गर्म जलवायु के नकारात्मक प्रभावों को कम से कम करना है।

इस परियोजना की अनूठी विशेषताएं इसे अन्य विला डिजाइनों से अलग करती हैं। पारंपरिक आवासीय अवधारणा से परे जाने के लिए रहने की इकाइयों की व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। मानक आवासीय तर्क के बजाय, खुले और अर्ध खुले स्थानों को जोड़कर इनडोर और आउटडोर स्थानों के बीच एक निर्बाध संक्रमण प्रदान किया गया है। इस तरह, विला निवासी प्रकृति के साथ जुड़े जीवन का अनुभव कर सकते हैं।

परियोजना क्षेत्र में, 32 विलाओं के साथ-साथ सामाजिक सुविधाएं और सामाजिक उपकरण क्षेत्रों को उपयोगकर्ताओं की सेवा के लिए माना गया है। ये सुविधाएं अतिथियों के आराम और छुट्टी के अनुभव को बढ़ाने के लिए डिजाइन की गई हैं। फ़साद के कवरिंग्स में क्षेत्र के प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग किया गया है। इस तरह, प्राकृतिक रूप से अपने जलवायु में अनुकूलित और समय के साथ प्रकृति में टिकाऊपन के मामले में खुद को साबित कर चुके सामग्रियों को फ़साद पर ले जाया गया है। इस प्रकार, प्राकृतिक जलवायु की स्थितियों के खिलाफ फ़साद क्लैडिंग सामग्रियों में दीर्घकालिक प्रतिरोध और स्थिरता हासिल की गई है।

गोचेक परियोजना न केवल पर्यावरण के अनुकूल संरचना प्रदान करती है, बल्कि इमारत को इसके परिवेश के साथ एकीकृत करती है, जिससे आंतरिक स्थानों को बाहरी स्थानों के साथ सामंजस्यपूर्ण रूप से मिलाया जा सकता है, और यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि इसके आंतरिक स्थान बाहरी प्रभावशाली प्राकृतिक परिदृश्य के साथ सामंजस्य में हैं।

इस परियोजना की शुरुआत गोचेक में अप्रैल 2022 में हुई और यह अभी भी जारी है। गोचेक परियोजना स्थान और जलवायु कारकों को ध्यान में रखते हुए अपनी V-प्रकार की लेआउट योजना और रूप के साथ उच्चतम स्तर की कार्यक्षमता हासिल करती है। यह रूप दृश्य को गले लगाने और समुद्र से आने वाली हवा को अंदर आने देने के लिए लक्षित है। लेआउट योजना में V-प्रकार का रूप मुख्य स्थानों जैसे बेडरूम, लिविंग रूम और किचन को मानक बंद गलियारों और हॉलों के बजाय अर्ध-खुले और पूरी तरह से खुले गलियारों और पुलों के साथ जोड़कर प्राकृतिक वेंटिलेशन प्रवाह प्रदान करता है।

गोचेक परियोजना के विकास और क्रियान्वयन के दौरान सामना किए गए सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सों में से एक पर्यावरणीय स्थिरता के साथ संगत डिजाइन सुनिश्चित करना था। यह विभिन्न आंतरिक और बाहरी कारकों के इंटरैक्शन से आकार लिया गया है। आंतरिक कारकों में परियोजना टीम के विभिन्न हितधारकों के बीच विभिन्न अपेक्षाएं और प्राथमिकताएं शामिल थीं। उदाहरण के लिए, आर्किटेक्चरल डिजाइन को पर्यावरणीय जिम्मेदार होना था और प्राकृतिक परिदृश्य को संरक्षित करना था, लेकिन उसी समय परियोजना को आर्थिक और वाणिज्यिक रूप से सफल होना था।

तुर्की के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक में विलासिता और स्थिरता का एक सामंजस्यपूर्ण मिश्रण। 32 विलाओं और सामाजिक सुविधाओं के साथ, यह प्राकृतिक परिदृश्य के साथ निर्बाध रूप से एकीकृत होने के लिए डिजाइन किया गया है, जबकि अधिकतम आराम प्रदान करता है। नवीन विला डिजाइनों, प्राकृतिक सामग्रियों और उन्नत प्रौद्योगिकी के माध्यम से, यह पर्यावरणीय संवेदनशीलता और उपयोगकर्ता संतुष्टि पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक अनूठा जीवन अनुभव प्रदान करने का लक्ष्य रखता है। लीड गोल्ड प्रमाणन इसकी स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

यह डिजाइन 2024 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और स्ट्रक्चर डिजाइन अवार्ड में आयरन से सम्मानित किया गया था। आयरन A' डिजाइन अवार्ड: अच्छी तरह से डिजाइन की गई, व्यावहारिक, और नवीन रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो पेशेवर और औद्योगिक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं और सक्षम तकनीकी विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए सम्मानित, वे पूर्ति और सकारात्मक भावनाओं का योगदान देते हैं, जो एक बेहतर दुनिया के लिए योगदान देते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Koray Yavuzer
छवि के श्रेय: Koray Yavuzer
परियोजना टीम के सदस्य: Koray Yavuzer
परियोजना का नाम: Gocek
परियोजना का ग्राहक: Koray Yavuzer Architects


Gocek IMG #2
Gocek IMG #3
Gocek IMG #4
Gocek IMG #5
Gocek IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें