ओक कोनान शिनागावा: नवाचारी और स्थापत्यकला के नए आयाम

ओबयाशी कॉर्पोरेशन द्वारा डिजाइन किया गया यह दफ्तरी भवन नवाचार और स्थापत्यकला के नए आयाम को प्रस्तुत करता है

ओक कोनान शिनागावा, जिसे ओबयाशी कॉर्पोरेशन ने डिजाइन किया है, एक मध्यम ऊंचाई का, 12 मंजिला दफ्तरी भवन है, जो शिनागावा, टोक्यो के नजदीक बंदरगाह के पास स्थित है। इसकी विशेषता इसकी सफेद जालीदार बाहरी ढांचा है, जो प्रीकास्ट कंक्रीट से बना होता है और यह संरचनात्मक फ्रेम के साथ-साथ सूर्य-छायांकन उपकरण के रूप में कार्य करता है।

निर्माण उद्योग में श्रमिकों की कमी हाल ही में जापान में एक प्रमुख चुनौती बन गई है। इसके उत्तर में, ओबयाशी कॉर्पोरेशन ने ओक कोनान शिनागावा की रचना की। संरचनात्मक फ्रेम को क्षैतिज संयोजन के बिना डिजाइन किया गया था, जिससे साइट निर्माण को सरलीकृत करने में मदद मिली। साइट पर उत्पादनशीलता को ब्लॉक्स की तरह कॉलम और बीम को ऊपर से गिराने से महत्वपूर्ण रूप से सुधारा गया है। अधिकांश आंतरिक क्षेत्रों की डिजाइन का आधार फसाद डिजाइन से प्रेरित खड़ी और क्षैतिज रेखाओं और ग्रिड्स के मोटिफ पर है।

इस भवन की अद्वितीय संपत्तियों में से एक यह है कि यह एक मध्यम ऊंचाई का, 12 मंजिला दफ्तरी भवन है, जो शिनागावा, टोक्यो के नजदीक बंदरगाह के पास स्थित है। इसकी विशेषता इसकी सफेद जालीदार बाहरी ढांचा है, जो प्रीकास्ट कंक्रीट से बना होता है और यह संरचनात्मक फ्रेम के साथ-साथ सूर्य-छायांकन उपकरण के रूप में कार्य करता है। इसके साथ ही कोर की इस्पात निर्माण के साथ यह मिश्रित ढांचा एक स्तंभ-रहित कार्यालय स्थल बनाता है। संरचना और समापन का मिलन उच्च निर्माण क्षमता और सततता को बढ़ाता है।

दफ्तर के लिए आपूर्ति और निकासी हवा पूर्व, पश्चिम, उत्तर की ओर से उपकरण इकाइयों (हवा आपूर्ति इकाइयाँ और निकासी हवा इकाइयाँ) के माध्यम से प्रदान की जाती है, जो कॉलम और बीम के अंदर एल्युमिनियम कर्टेन वॉल में निर्मित होती हैं। बाहरी ढांचे की गहराई (500mm) का लाभ उठाकर और एक ही बाहरी दीवार सतह पर हवा की आगमन और निकासी हवा के निकासों को स्थापित करके, दफ्तर की छत में डक्टवर्क की मात्रा को काफी हद तक कम किया गया है, जो उच्च निर्माण क्षमता में भी योगदान करता है। गहरा संरचनात्मक फ्रेम सीधी सौर किरणों की मात्रा को नियंत्रित करता है और गर्मी के भार को महत्वपूर्ण रूप से कम करता है।

यह परियोजना सितम्बर 2020 में शुरू हुई और जुलाई 2022 में टोक्यो, जापान में समाप्त हुई। इस भवन का उपयोग प्रीकास्ट कंक्रीट कॉलम और बीम का उपयोग करता है, जो फसाद की विशेषता के रूप में शेल संरचना की संरचना और बाहरी समापन सामग्री की भूमिका निभाते हैं। साइट से बाहर निर्मित प्रीकास्ट कंक्रीट तत्वों का उपयोग उच्च गुणवत्ता और सटीकता सुनिश्चित करता है।

इस परियोजना की एक प्रमुख विशेषता यह है कि यह उच्च निर्माण क्षमता को बढ़ाता है। हमने निर्माण कर्मियों के साथ संवाद किया ताकि हमें एक निर्माण विधि मिल सके, जो आसानी से निर्माण करने और उच्च गुणवत्ता वाली हो। साथ ही, वास्तुकारों के रूप में, हमें ग्राहक के लिए मूल्य जोड़ने के लिए बाहरी और आंतरिक के लिए नए विचार बनाते रहने की आवश्यकता थी।

इस भवन की छवियाँ नाओमिचि सोदे (एसएस कंपनी, लिमिटेड) ने ली हैं, जो 2022 में ओक कोनान शिनागावा को दर्शाती हैं। इस डिजाइन को 2023 में ए' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सिल्वर ए' डिजाइन अवार्ड: उन शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्वितीय डिजाइनों को पुरस्कृत किया जाता है, जो उत्कृष्ट विशेषज्ञता और नवाचार दर्शाते हैं। ये डिजाइन, अपनी मजबूत तकनीकी विशेषताओं और शानदार कला कौशल के लिए प्रशंसा की वस्तु होती हैं, ये एक अद्वितीय स्तर की उत्कृष्टता दिखाते हैं और सकारात्मक भावनाओं, आश्चर्य, और आश्चर्य का परिचय कराते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Kazuhiro Yasufuku
छवि के श्रेय: Image #1: Photographer Naomichi Sode (SS Co., Ltd), Oak Konan Shinagawa, 2022 Image #2: Photographer Naomichi Sode (SS Co., Ltd), Oak Konan Shinagawa, 2022 Image #3: Photographer Naomichi Sode (SS Co., Ltd), Oak Konan Shinagawa, 2022 Image #4: Photographer Naomichi Sode (SS Co., Ltd), Oak Konan Shinagawa, 2022 Image #5: Photographer Naomichi Sode (SS Co., Ltd), Oak Konan Shinagawa, 2022
परियोजना टीम के सदस्य: Hiroshi Satake Kenji Matsuoka Rei Sato Kazuhiro Yasufuku
परियोजना का नाम: Oak Konan Shinagawa
परियोजना का ग्राहक: Kazuhiro Yasufuku


Oak Konan Shinagawa IMG #2
Oak Konan Shinagawa IMG #3
Oak Konan Shinagawa IMG #4
Oak Konan Shinagawa IMG #5
Oak Konan Shinagawa IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें