शेनज़ेन वित्तीय संस्कृति केंद्र: एक अद्वितीय और प्रेरणादायक डिजाइन

डिजाइनर जियाओलिन जी द्वारा शेनज़ेन के दिल में एक अद्वितीय सार्वजनिक इमारत का निर्माण

शेनज़ेन वित्तीय संस्कृति केंद्र (FCC) एक अद्वितीय और प्रेरणादायक डिजाइन है जिसे डिजाइनर जियाओलिन जी ने निर्मित किया है। यह इमारत शेनज़ेन, चीन की सबसे प्रभावशाली सार्वजनिक सुविधाओं में से एक है।

जियाओलिन जी ने "स्वर्णिम ढेरीले पर्वतों" की अवधारणा को अपनाते हुए FCC का निर्माण किया है। यह दो हीरे के आकार के रूप में बना है और वित्तीय उद्योग के स्थिर विकास के कदमों का प्रतीक है। शेनज़ेन बुलेवार्ड से आते समय, धातु के हीरे के आकार एक गति और भविष्यवाणी की भावना प्रदान करते हैं, जो शेनज़ेन की विज्ञान और प्रौद्योगिकी की पहचान के साथ गूंजती है।

इस परियोजना के लिए कुल साइट क्षेत्र 17,312.91 वर्ग मीटर है। भवन का कुल क्षेत्र 63,920 वर्ग मीटर है, जिसमें 23,388 वर्ग मीटर भूमि के ऊपर है, और 40,532 वर्ग मीटर भूमिगत है। भवन की ऊचाई 37.5 मीटर है।

इस भवन के मुख्य फसादों का निर्माण स्टेनलेस स्टील मेटल पैनलों से किया गया है जिन्हें आकार और संरचना के लिए डिजिटल रूप से स्कैन किया गया है, फैक्ट्री में पूर्व-पैनलाइज़ और संगठित किया गया है, और मॉड्यूलों में साइट पर पहुंचाया जाता है। इस तरह निर्माण त्रुटि सीमाएं न्यूनतम रखी जा सकती हैं।

भवन के कार्य तीन-गुणा हैं: 1. स्वस्थ वित्तीय संस्कृति की प्रदर्शन और प्रचार, 2. वैश्विक कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना और अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलनों की मेजबानी करना। 3. शहर के सबसे बड़े परिवहन हबों में से एक की शरण देना और सार्वजनिक इंटरैक्शन की सुविधाएं प्रदान करना। कुछ विशेष स्थलों में शामिल हैं: B1 स्तर पर, एक सार्वजनिक गलियारा पूरी तरह से भवन की ज्योमेट्री द्वारा संरक्षित होता है जो विभिन्न मेट्रो लाइनों के बीच कनेक्ट करता है और कुशल ट्रांजिट की आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। गलियारे के आसपास विभिन्न खुदरा, व्यापार और संग्रहालय कार्यक्रमों के मुख्य प्रवेश द्वार होते हैं, जो ट्रांजिट कार्यक्रम को भवन के दैनिक उपयोग के साथ इंटरलेस करते हैं।

यह परियोजना का डिजाइन चरण 2021 की शुरुआत में शुरू हुआ, यह 2022 के मध्य में भूमि तोड़ने का कार्य शुरू किया गया। और यह 2024 में पूरा होने की संभावना है।

फसाद के ध्वनित संरचनात्मक प्रगति के लिए विशेषज्ञ समीक्षा प्रक्रियाओं का उपयोग किया गया था। भूमि के ऊपर की ओर सार्वजनिक चौक की ओर, एक भव्य पर्दे की दीवार प्रणाली परियोजना का केंद्रीय बिंदु बनती है: हीरों की आँख। 65 मीटर की चौड़ाई और 38 मीटर की ऊचाई वाले इस प्रणाली में एकल परत तनाव ग्लास संरचनाओं की नवीनतम प्रौद्योगिकियों की चुनौती है। यह एक स्व-संतुलित फसाद संरचना द्वारा संभव है जो बड़े पैमाने पर तारों के बल को सहन कर सकती है और ग्लास पैनलों के वजन को भी सहन कर सकती है। इसका परिणाम एक भव्य दर्शन मंच होता है, जो दृश्य बाधाओं से मुक्त होता है, और जो शेनज़ेन शहर के दिल में स्थित प्रमुख सार्वजनिक चौक की ओर स्पष्ट दृश्य प्रदान करता है।

शेनज़ेन, चीन की 10 सबसे प्रभावशाली सार्वजनिक सुविधाओं में से एक के रूप में, इसकी व्यावहारिक योजना की नवाचारता और ज्योमेट्रिक चुनौतियाँ इसे शेनज़ेन की सभी सार्वजनिक इमारतों में अलग भूमिका निभाती हैं। दो अन्य नागरिक केंद्रों के साथ मिलकर जो बड़े सार्वजनिक चौक का निर्माण करते हैं, यह शहर के केंद्र में सबसे प्रमुख स्थलों को परिभाषित करता है। इसके अलावा, जब शेनज़ेन बुलेवार्ड से आते हैं, तो धातु के हीरे के आकार एक गति और भविष्यवाणी की भावना प्रदान करते हैं, जो शेनज़ेन की विज्ञान और प्रौद्योगिकी की पहचान के साथ गूंजती है।

यह डिजाइन 2023 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में स्वर्ण पुरस्कार से सम्मानित हुई थी। स्वर्ण A' डिजाइन अवार्ड: ऐसे अद्भुत, उत्कृष्ट, और ट्रेंडसेटिंग रचनाओं को प्रदान किया जाता है जो डिजाइनर की प्रतिभा और बुद्धिमत्ता को दर्शाती हैं। वे आदरणीय उत्पाद और उज्ज्वल विचार होते हैं जो कला, विज्ञान, डिजाइन, और प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाते हैं, असाधारण उत्कृष्टता का प्रतिबिंबित करते हैं और उनकी वांछनीय विशेषताओं के साथ विश्व पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Yao Wang
छवि के श्रेय: Image #1: Kelangsi,2022 Image #2: Silu,2022 Image #3: Kelangsi,2022 Image #4: Swooding,2022 Image #5: Swooding,2022 Video Credits: Swooding, 2022
परियोजना टीम के सदस्य: Xiaolin Ji Qiang Ding
परियोजना का नाम: Shenzhen Financial Culture Center
परियोजना का ग्राहक: Yao Wang


Shenzhen Financial Culture Center IMG #2
Shenzhen Financial Culture Center IMG #3
Shenzhen Financial Culture Center IMG #4
Shenzhen Financial Culture Center IMG #5
Shenzhen Financial Culture Center IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें