फोल्डिंग गार्डन: एक अद्वितीय समुदाय केंद्र

झुबो डिजाइन द्वारा विकसित एक अद्वितीय और आकर्षक डिजाइन

फोल्डिंग गार्डन, बीजिंग में स्थित है, एक अद्वितीय और आकर्षक समुदाय केंद्र है जिसे झुबो डिजाइन ने विकसित किया है। यह परंपरागत राजसी निर्माण को अधिग्रहण करता है, साथ ही एक अपेक्षाकृत संक्षिप्त स्थान में विशाल बगीचे के सिस्टम का चतुराई से अनुवाद करता है।

फोल्डिंग गार्डन का उद्देश्य एक ऐसी जगह का निर्माण करना है जो प्राकृतिक तनाव से भरी हो, और इसके लिए यह शुद्ध ज्यामितीय रूप का उपयोग करता है। इसकी अद्वितीयता इस बात में है कि यह एक निरंतर दीवार का उपयोग करता है जो साइट को काटकर गुजरती है। रैखिक और जिगजैग दीवार न केवल बगीचे को आकार देती है, बल्कि स्वयं को समर्थन संरचना के रूप में कार्य करती है, जिससे एक सहज, स्तंभ-रहित आंतरिक स्थान उत्पन्न होता है।

फोल्डिंग गार्डन को तरंगमय बहती ईंटों द्वारा ढका गया है, जो एक वन में पहाड़ की तरह दिखती है। जब सूर्य पेड़ों से ऊचा होता है और बहती दीवार पर चमकता है, तो एक प्रकाश का क्रम उत्पन्न होता है: शानदार वन, चमकता हुआ हरा वर्ग, शानदार सीधी छत, चमकता हुआ डूबता हुआ आंगन। सूर्य की रोशनी के साथ, हमने एक सुंदर पूर्ण दृश्य स्थलीय दृश्य को एक स्वतंत्र ज्यामितीय पहाड़ में मूर्तिकृत किया है।

यह परियोजना पॉली समूह के लिए निर्मित एक समुदाय केंद्र है, और इसे प्रारंभिक चरण में एक बिक्री केंद्र के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए। इसमें एक निरंतर दीवार का उपयोग होता है जो साइट को काटकर गुजरती है, एक मोड़ीले प्रवाह के साथ, बाएं और दाएं झूलती हुई, मानों यह मोड़ी हुई हो।

फोल्डिंग गार्डन ने स्थल के ऐतिहासिक संदर्भ को विरासत में लिया है। इमारत में निम्न-कार्बन, पर्यावरण संरक्षण और ऊर्जा संरक्षण के मूल मूल्यों को प्रकृति के साथ संवाद की दृष्टि से सुलझाया गया है। भूमि संसाधनों की दुर्लभता और कीमती होने के कारण, इमारत ने भी स्थल को आकार देने के लिए डूबे हुए आंगनों का उपयोग किया है, एक स्वतंत्र और खुले स्थान मूल्य प्रणाली का सम्मान किया है, और इसका उपयोग समुदाय और शहरी सार्वजनिक जीवन का संगठन करने के लिए किया है।

यह परियोजना 2017 में बीजिंग में शुरू हुई और 2018 में समाप्त हुई। इस परियोजना को 2022 में A' आर्किटेक्चर, बिल्डिंग और संरचना डिजाइन अवार्ड में सिल्वर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उन शीर्ष स्तर के, रचनात्मक, और पेशेवर रूप से अद्भुत डिजाइनों को दिया जाता है जो उत्कृष्टता और नवाचार को दर्शाते हैं।


परियोजना का विवरण और श्रेय

परियोजना के डिज़ाइनर: Zhubo Design
छवि के श्रेय: [ Image#1:Photographer Huang Zaohui,Folding Garden, 2019], [ Image#2:Photographer Huang Zaohui,Folding Garden,2019], [ Image#3:Photographer Huang Zaohui,Folding Garden,2019], [ Image#4:Photographer Huang Zaohui,Folding Garden,2019], [ Image#5:Photographer Huang Zaohui,Folding Garden,2019]
परियोजना टीम के सदस्य: Design Director: Yang Weizhong. Design Creator: Xia Chong. Design team: Tang Dynasty Wen, Su Chudu, Yang Mengchuan, Strahinja Petrovic
परियोजना का नाम: Folding Garden
परियोजना का ग्राहक: Zhubo Design


Folding Garden IMG #2
Folding Garden IMG #3
Folding Garden IMG #4
Folding Garden IMG #5
Folding Garden IMG #5

प्रेरणा डिजाइन पर और पढ़ें